26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौ लोक सेवकों पर गिरी गाज

कार्रवाई. किसी पंस का वेतन रुका, तो कई कर्मचारी के वेतन वृद्धि पर रोक सरकारी योजनाओं में गोलमाल सहित अन्य गड़बड़ी उजागर होने के बाद आठ पंचायत सचिवों सहित एक निम्नवर्गीय लिपिक पर अलग-अलग कार्रवाई की गयी है. डीएम जय सिंह ने सभी मामले में आरोपित लोकसेवकों के खिलाफ विभिन्न स्तर पर दंडित करने का […]

कार्रवाई. किसी पंस का वेतन रुका, तो कई कर्मचारी के वेतन वृद्धि पर रोक

सरकारी योजनाओं में गोलमाल सहित अन्य गड़बड़ी उजागर होने के बाद आठ पंचायत सचिवों सहित एक निम्नवर्गीय लिपिक पर अलग-अलग कार्रवाई की गयी है. डीएम जय सिंह ने सभी मामले में आरोपित लोकसेवकों के खिलाफ विभिन्न स्तर पर दंडित करने का आदेश जारी किया है.
खगड़िया : विभिन्न मामले में जिले के नौ सरकारी लोक सेवकों पर गाज गिरी है. कार्रवाई की जद में आने वाले लोकसेवकों में आठ पंचायत सचिव शामिल हैं. जबकि एक निम्न वर्गीय लिपिक पर भी कार्रवाई की गयी है. योजना में गड़बड़ी करने एवं कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में इन सभी के खिलाफ डीएम जय सिंह ने कार्रवाई की है. बताया जाता है कि छह लोगों के विरुद्ध वृहद जांचोपरांत पहले प्रपत्र क गठित किया गया. फिर संचालन पदाधिकारी के द्वारा सुनवाई की गयी. सुनवाई में आरोप सत्य पाये जाने के बाद इन्हें डीएम के द्वारा दंडित किया गया है.
क्या है आरोप
मिली जानकारी के मुताबिक पंचायत सचिव मणिभूषण कुमार चौरसिया पर बीआरजीएफ योजना में गड़बड़ी करने का तथा अजित कुमार पर बीआरजीएफ योजना के तहत चयनित योजना को बदलकर भिन्न कार्य कराने का आरोप है. वहीं, पंचायत सचिव सहामत हुसैन पर सोलर लाइट लगाने में अनियमितता बरतने का आरोप था. जबकि पंचायत सचिव सुभाष प्रसाद शर्मा को वृद्धा पेंशन वितरण में अनियमितता के आरोप में दंडित किया गया है. वहीं, सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारी का डाटा डिजिटलाइजेशन कार्य पूर्ण कर सामाजिक सुरक्षा कोषांग में जमा नहीं करने के कारण पंचायत सचिव पर पहले आरोप गठित किया गया. अब दंडित किया गया.
मुखिया पर भी कार्रवाई
चौथम प्रखंड स्थित के एक पंचायत के तत्कालीन मुखिया लालकुन यादव व पंचायत सचिव सहामत हुसैन के विरुद्ध सर्टिफिकेट केस दर्ज करने का भी आदेश दिया गया है. चतुर्थ वित्त आयोग की राशि में गड़बड़ी करने के आरोप में इन दोनों के विरुद्ध योजना की राशि वसूली के लिए सर्टिफिकेट केस दर्ज करने का आदेश डीएम ने जारी किया है.
इन्हें किया गया दंडित
जानकारी के मुताबिक पंचायत सचिव नरेश दास, कैलाश पंडित, बबुआ नारायण पासवान तथा संजय कुमार के एक- एक वेतन वृद्धि पर संचयी प्रभाव से रोक लगायी गयी है. वहीं पंचायत सचिव मणिकुमार चौरसिया व सुभाष प्रसाद शर्मा को निन्दन की सजा दी गयी है. जबकि पंचायत सचिव अजित कुमार से उस राशि की वसूली करने का आदेश दिया गया है. जो इनकी वजह से हानि हुई है. राशि इनके वेतन से वसूले जाएंगे. वहीं, पंचायत सचिव सुभाष सहामत हुसैन से नियम विपरीत खर्च राशि की वसूली करने के अलावा इनके तीन वेतन वृद्धि पर संचयात्मक प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया गया है. साथ ही इनके प्रोन्नति पर भी रोक लगा दी गयी है. पंचायत सचिव सुभाष प्रसाद शर्मा के पदोन्नति पर भी रोक लगायी गयी है. वहीं निम्न वर्गीय लिपिक मनोज कुमार रजक के तीन वेतन वृद्धि पर असंचयी प्रभाव से रोक लगायी गयी है. साथ ही इनका निलंबन भी वापस ले लिया गया है.
कहते हैं डीएम
विभिन्न आरोपों के संदर्भ में आठ पंचायत सचिव व एक निम्नवर्गीय लिपिक पर कार्रवाई की गयी है. गड़बड़ी करने वाले चाहे अधिकारी हो या कर्मचारी किसी को बख्शा नहीं जायेगा.
जय सिंह, डीएम.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें