20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बनेगी सोनवर्षा-सतीशनगर सड़क

तैयारी. सचिव व मंत्री से मिल चुकी है मंजूरी, मई में होगा टेंडर सोनवर्षा से सतीशनगर तक के सड़क निर्माण की स्वीकृति विभागीय मंत्री से मिल चुकी है. राज्य स्तर पर इस सड़क निर्माण से संबंधित संचिका वित्त मंत्री के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है. खगड़िया : सोनवर्षा से सतीशनगर तक लगभग […]

तैयारी. सचिव व मंत्री से मिल चुकी है मंजूरी, मई में होगा टेंडर

सोनवर्षा से सतीशनगर तक के सड़क निर्माण की स्वीकृति विभागीय मंत्री से मिल चुकी है. राज्य स्तर पर इस सड़क निर्माण से संबंधित संचिका वित्त मंत्री के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है.
खगड़िया : सोनवर्षा से सतीशनगर तक लगभग 22 किमी लंबी सड़क के निर्माण की स्वीकृति ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव व विभागीय मंत्री से मिल चुकी है. योजना बड़ी होने के कारण इस सड़क के निर्माण की स्वीकृति वित्त मंत्री से भी लेना अनिवार्य है. राज्य स्तर पर इस सड़क निर्माण से संबंधित संचिका वित्त मंत्री के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है.
डीएम जय सिंह ने सोमवार को कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पनसलवा में सड़क निर्माण को लेकर बीते 19 मार्च से आयोजित अनिश्चितकालीन अनशन पर बोलते हुए डीएम ने अनशनकारियों को सिस्टम पर विश्वास रखने तथा अनशन समाप्ति की अपील की. डीएम ने बताया कि सड़क निर्माण से संबंधित जो भी मांगे हैं उसके लिये जिला प्रशासन गंभीर है. अनशनकारियों की मांगों पर पूर्व से ही जिला प्रशासन काम कर रहा है. फाइल बढ़ा दी गयी है. जल्द ही इसका नतीजा सबके सामने होगा. डीएम ने बताया कि बीते चार दिनों में उन्होंने दूरभाष पर कई बार विभागीय सचिव से बात की है. विभागीय सचिव से उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई है. सोनवर्षा से सतीशनगर तक के सड़क निर्माण की स्वीकृति विभागीय मंत्री से मिल चुकी है. अब इसे वित्त मंत्री के पास भेजा जा रहा है. वहीं अनशनकारियों की दूसरी मांग यानी खासेधार से कोयला तक करीब 14 किमी लंबी सड़क के निर्माण के संबंध में डीएम ने यह बताया कि 11 किमी लंबी सड़क के निर्माण को लेकर राज्य स्तर पर स्टीमेट भेजा गया था, लेकिन इसमें तकनीकी खामियां होने के कारण इसे लौटा दिया गया है. स्टीमेट को सुधार कर फिर से फाइल बढ़ाया गया है. वहीं तीन किमी लंबी सड़क का निर्माण जिलास्तर से होना है. डीएम ने कहा कि जिलास्तर से इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है. वहीं तीसरी सड़क यानी गौछारी से पौरा तक 11 किमी सड़क निर्माण में जो भी अड़चनें थी उसे दूर कर लिया गया है. डीएम ने बताया कि निजी जमीन होने के कारण भू स्वामियों ने इस सड़क के निर्माण को रोक रखा था, लेकिन अब मामला सुलझ गया है जल्द ही निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा.
मई तक पूरी हो जायेगी प्रक्रिया :
डीएम ने इन तीनों सड़कों के निर्माण को लेकर अनशन पर बैठे अनशनकारियों को यह भरोसा दिलाया है कि मई माह के अंत तक निर्माण की समीक्षा प्रक्रिया पूरी कर टेंडर कर दिया जायेगा. जिसके बाद जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा. डीएम ने बताया कि ऐसा नहीं कि है कि अनशन के बाद जिला प्रशासन ने उक्त सड़क के निर्माण को लेकर गंभीर हुई है. उन्होंने कहा कि सोनवर्षा सतीशनगर सड़क निर्माण की प्रक्रिया करीब तीन माह पूर्व से चल रही है.
डीएम ने पीरनगरा बेलदौर पथ की चर्चा करते हुए कहा कि उक्त पथ के निर्माण का टेंडर कई वर्ष पूर्व भारत सरकार के उपक्रम एनबीसीसी को मिला था, लेकिन कार्य अधूरा है. जिलास्तर से उक्त सड़क को पूरा कराने के लिए भी 76 लाख रुपये का रिभाईज स्टीमेट बनाकर राज्यस्तर पर भेजा गया है. डीएम ने कहा कि विभागीय सचिव से केंद्रीय स्तर पर रिपोर्ट करने का अनुरोध किया गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें