29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

80 की उम्र में बुजुर्गों को दौड़ा रहे हैं सरकारी बाबू

बुजुर्ग विभागीय कुव्यवस्था के शिकार बन गये हैं. पेंशन के लिए 100 लाभुक महीनों से कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं. खगड़िया : विभागीय कुव्यवस्था के शिकार अलौली प्रखंड के छिलकौड़ी पंचायत के दो दर्जन से अधिक बुजुर्ग परेशान हैं. उम्र के चौथे पड़ाव में इन्हें आराम की अधिक आवश्यकता है, लेकिन बाबुओं की उदासीनता […]

बुजुर्ग विभागीय कुव्यवस्था के शिकार बन गये हैं. पेंशन के लिए 100 लाभुक महीनों से कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं.

खगड़िया : विभागीय कुव्यवस्था के शिकार अलौली प्रखंड के छिलकौड़ी पंचायत के दो दर्जन से अधिक बुजुर्ग परेशान हैं. उम्र के चौथे पड़ाव में इन्हें आराम की अधिक आवश्यकता है, लेकिन बाबुओं की उदासीनता के कारण उम्र के अंतिम पड़ाव में भी बुजुर्गों को महीनों से कार्यालयों का मैराथन दौड़ लगाना पड़ रहा है. फिर भी इनकी समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है. जानकारी के मुताबिक छिलकौड़ी पंचायत के करीब 100 बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि नहीं मिल पायी है.
पेंशन की राशि इन लोगों को करीब ढ़ेड़ वर्षों से नहीं मिला है. ऐसे में परेशानी का अंदाजा लगाया जा सकता है. पेंशन नहीं मिल पाने का असर इनके घरों के चूल्हों पर पड़ा है. पेंशन के लाभ से वंचित अधिकांश परिवार बेहद ही गरीब व महादलित परिवार के है. गरीबी व पेंशन नहीं मिलने के कारण कभी कमी इन्हें भूखे भी रात गुजारने पड़ रहे है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इनकी फरियाद न तो कोई सुन रहा है और न ही इन समस्याओं का कोई निदान कर रहा है. हालांकि समाचार प्रेषण तक इनकी मुलाकात डीएम से नहीं हो पायी थी. सभी के चेहरे पर परेशानी साफ झलक रही थी. पेंशन नहीं मिलने से सभी काफी दुखी भी थे.
कहते हैं बीडीओ
इधर अलौली के प्रभारी बीडीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि यह सिर्फ छिलकौड़ी की नहीं बल्कि पूरे जिले के पेंशनरों की समस्या है आधार कार्ड नंबर को बैंक खाते से नहीं जोड़े जाने के कारण लाभुकों को पेंशन नहीं मिल पा रहा है.
शरीर में चलने की ताकत नहीं, उस पर ये दौड़
पेंशन के लाभ से वंचित रह रहे कई बुजुर्गों की उम्र 80 वर्ष से अधिक है. शरीर में चलने तक की ताकत नहीं है, लेकिन इनकी बदतर हालात ने इन्हें दौड़ने तक को मजबूर कर दिया है. बीतें कई माह से ये प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं. अब विवश होकर इन्हें जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है. गुरुवार को छिलकौड़ी पंचायत के वार्ड संख्या 11 व 12 के बीनो सदा, जेदू सदा,रघुनी सदा, लल्लू मुखिया,चरितर मुखिया, जागो सदा,ललित यादव, रामनाथ सदा, बबीता देवी, सुकमरिया देवी, आशा देवी,लालमणी देवी, काया देवी, सुरती देवी, भतनी देवी, तारा देवी,सुगिया देवी,अरहुला देवी, उमा देवी,मलभगिया देवी, बबीता देवी,फुलेश्वरी देवी सहित कई बुजुर्ग समाहरणालय परिसर में डीएम से मिलने का इंतजार करते नजर आये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें