25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारंपरिक दीवाली में भी छिपा है संदेश

बच्चों की पहल : पोस्टर्स व रंगोली के माध्यम से कर रहे हैं जागरूक स्कूलों के बच्चे विभिन्न माध्यमों से दे रहे संदेश स्कूल कैंपस की कर रहे सफाई ज्यादा-से-ज्यादा दीये जलाएं, बिजली बचाएं पटना : पहले साफ-सफाई, फिर मनाएं पारंपरिक दीवाली. कुछ इसी सोच के साथ जिले के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के बच्चे […]

बच्चों की पहल : पोस्टर्स व रंगोली के माध्यम से कर रहे हैं जागरूक
स्कूलों के बच्चे विभिन्न माध्यमों से दे रहे संदेश
स्कूल कैंपस की कर रहे सफाई
ज्यादा-से-ज्यादा दीये जलाएं, बिजली बचाएं
पटना : पहले साफ-सफाई, फिर मनाएं पारंपरिक दीवाली. कुछ इसी सोच के साथ जिले के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के बच्चे स्कूलों में साफ -सफाई में जुटे हैं. स्कूल पहुंचते ही बच्चे अपने कैंपस की साफ-सफाई करतेहैं. इसके बाद प्रार्थना और फिर पढ़ाई करते हैं. इसी बीच बच्चे खाली समय का सदुपयोग पोस्टर व रंगोली तैयार करने में कर रहे हैं. वे दीवाली में जलाये जानेवाले दीये व रंगोली बना रहे हैं. साथ ही उन चित्रों पर दीवाली को पारंपरिक तरीके से मनाने का संदेश दे रहे हैं.
दीया जलाओ, बिजली बचाओ
सर्व शिक्षा अभियान की ओर से जहां स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर दीया जलाओ और बिजली बचाओ मुहिम से जुड़ बच्चे पारंपरिक दीवाली मनाने की अपील कर रहे हैं. बिजली की खपत को कम कर दीये का प्रयोग करने के बारे में एक दूसरे को संदेश दे रहे हैं. दीवाली पर बनायी जानेवाली रंगोली कला को विकसित किया जा रहा है.
स्कूली छात्र-छात्राएं पोस्टर पर रंगोली बना रही हैं. इन पोस्टरों को वे घरों में ले जा रहे हैं. इसके जरिये वे अपने अभिभावकों को भी दीये जला कर दीपावली मनाने की बात बता रहे हैं. बच्चियों द्वारा बनायी गयी रंगोली बेहद खूबसूरत है और सभी को भा रही है.
पर्यावरण बनेगा शुद्ध
स्कूल के शिक्षक प्रणीत कुमार ने बताया कि दीये के जलाने से मौसमी कीड़े-मकौड़े का नाश हो जाता है. साथ ही सभ्यता और संस्कृति के रूप में प्रतीक दीया जलाने की परंपरा भी विकसित हो सकेगी. इस तरह के कार्यक्रम जिले के सभी स्कूलों के कराये जा रहे हैं. हमारी कोशिश है कि ज्यादा-से-ज्यादा लोग इस प्रोग्राम से जुड़ें.
प्राचार्य कर रहें सहयोग
स्कूल के प्राचार्य भी इस काम में सहयोग कर रहे हैं. वे बच्चों के संग स्लोगन तैयार कर रहे हैं. कन्या मध्य विद्यालय, अदालतगंज के प्राचार्य शशि भूषण प्रसाद सिंह बताते हैं कि दीवाली पर स्कूलों की साफ -सफाई की जा रही है. इसमें शिक्षक भी सहयोग कर रहे हैं. इससे बच्चों में साफ-सफाई की प्रवृत्ति विकसित हो रही है. वहीं बालक मध्य विद्यालय, गोलघर पार्क की छात्र-छात्राएं स्लोगनों के जरिये बिजली बचाने का संदेश दे रहे हैं. सातवीं कक्षा की छात्र राधिका कुमारी ने बताया कि प्रतिदिन क्लास में गेम पीरियड के दौरान स्लोगन व पोस्टर तैयार कर रहे हैं.
इन पोस्टरों के जरिये लोगों को पारंपरिक तरीके से दीवाली मनाने की बात बतायी जा रही है. स्कूल के प्राचार्य नंद किशोर शर्मा ने बताया कि स्कूली बच्चों द्वारा मानव श्रृंखला बना कर पारंपरिक तरीके से दीवाली मनाने व बिजली बचाने का संदेश दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें