28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गूगल बनायेगा हर काम आसान

बात पढ़ाई की हो, या फिर तरह-तरह के गेम्स की, गूगल हर जगह हमारे साथ होता है. गूगल के कई एप्स हम सबसे जुड़ी छोटी-से-छोटी बात का भी ख्याल रख रहे हैं. इसके बारे में जानना बेहद दिलचस्प है. गूगल के कुछ ऐसे एप हैं, जिनसे हमारी जिंदगी कहीं ज्यादा बेहतर और आसान बन जायेगी. […]

बात पढ़ाई की हो, या फिर तरह-तरह के गेम्स की, गूगल हर जगह हमारे साथ होता है. गूगल के कई एप्स हम सबसे जुड़ी छोटी-से-छोटी बात का भी ख्याल रख रहे हैं. इसके बारे में जानना बेहद दिलचस्प है. गूगल के कुछ ऐसे एप हैं, जिनसे हमारी जिंदगी कहीं ज्यादा बेहतर और आसान बन जायेगी. हमें कहीं जाना हो और हमें याद न हो, तो हमारा मोबाइल हमें झट से याद दिलायेगा. ये बेहद काम के एप हैं.

गूगल गोल्स करेगा मदद

क्या तुम भी खेल के दौरान इतने व्यस्त हो जाते हो कि पढ़ाई करना ही भूल जाते हो? अगर ऐसा है, तो गूगल ने अब इसका हल ढ़ूंढ़ लिया है. कुछ दिनों पहले ही सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने कैलेंडर एप में गोल्स नाम से नया फीचर शामिल किया है, जो जरूरी व पसंदीदा एक्टिविटी करने के लिए समय खोजने में तुम्हारी मदद करेगा. गूगल कैलेंडर के गोल्स फीचर में तुम्हें एक्सरसाइज, बिल्ड ए स्किल, फैमिली एंड फ्रेंड्स, मी टाइम और ऑर्गनाइज माय स्टडी जैसे फीचर दिखेंगे.

इसके बाद हर फीचर में तुम्हें कुछ विकल्प मिलेंगे, जिन्हें तुम अपने हिसाब से शेड्यूल कर सकते हो. इसकी मदद से तुम अपनी रूटिन को आसानी से व्यवस्थित कर सकते हो. इसके लिए बस तुम्हें गूगल कैलेंडर में एड बटन पर क्लिक कर गोल्स पर जाकर कुछ सवालों के जवाब देने होंगे. गूगल का यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

गूगल कीप बनेगा डायरी

गूगल कीप एक मुफ्त टूल है. अगर तुम्हारे पास एक गूगल अकाउंट है, तो तुम भी इसका इस्तेमाल कर सकते हो. अपने फोन या टैबलेट को तुम एक पेपरलेस नोट पैड के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए तुम अपने फोन में पहले से इंस्टॉल्ड नोट एप में भी गूगल कीप इस्तेमाल कर सकते हो और उन चीजों के बारे लिख सकते हो, जिन्हें तुम याद रखना चाहते हो. जैसे- केमेस्ट्री के रिएक्शन, मैथ के फॉर्मूलाज आदि. तुम अपनी डायरी की तरह कभी भी अपने इन नोट को देख सकते हो. इसमें पुराने नोट डिलीट करने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि तुम्हारे स्मार्टफोन के स्टोरेज का काफी छोटा हिस्सा यह इस्तेमाल करता है.

इस एप में तुम एक नया नोट जो़ड़ सकते हो, जो एक तसवीर, एक टू-डू-लिस्ट या टेक्स्ट के तौर पर हो सकता है. इसके साथ ही तुम एप में ही एक रिमाइंड भी सेट कर सकते हो. तुम अपनी जरूरत के हिसाब से ही नोट का रंग भी बदल सकते हो, लेबल लगा सकते हो. सबसे खास कि तुम गूगल के वॉयस फीचर का इस्तेमाल कर भी नोट स्टोर कर सकते हो. गूगल कीप प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. इसकी खास बात है कि यह काफी कम स्पेस कंज्यूम करता है.

गूगल टॉकबैक

गूगल टॉकबैक एक ऐसा एप है, जो बोलने, सुनने और देखने में अक्षम लोगों की बहुत मदद कर सकता है. जैसा कि नाम से जाहिर है कि टॉकबैक डिवाइस ऑपरेट करने में असिस्टेंट की भूमिका निभाता है. यह एक सिस्टम एप्लिकेशन है, तो अधिकतर डिवाइस में प्री-इंस्टॉल आता है. टॉकबैक भी गूगल के अधिकतर दूसरे एप की तरह प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. टॉकबैक को सेटिंग में जा कर एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक कर इसे एक्टिव किया जा सकता है. इसके अलावा गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, गूगल क्रोम, गूगल ट्रांसलेट और गूगल मैप्स जैसे कई दूसरे फीचर भी हैं, जो तुम्हारे जीवन की राह को खासा आसान बना देती है.

गूगल इंडिक कीबोर्ड

गूगल के हिंदी कीबोर्ड एप को अब इंडिक कीबोर्ड के नाम से जाना जाता है. इस नये एप में 10 और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए सपोर्ट दिया गया है. इसमें हिंदी के अलावा अब असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषाओं के लिए सपोर्ट मौजूद हैं. नये इंडिक कीबोर्ड में कई डिफरेंट मोड मौजूद हैं, जिसमें ट्रांसलिट्रेशन मोड भी शामिल है.

इस मोड में बोलने के अंदाज में अंगरेजी शब्द लिखने पर आउटपुट हिंदी भाषा में मिलता है. इसके अलावा एक हैंडराइटिंग मोड है, जो फिलहाल सिर्फ हिंदी के लिए उपलब्ध है. इसकी मदद से तुम सीधे फोन के स्क्रीन पर लिख सकते हैं. यह तुम्हें अंगरेजी और हिंग्लिश में शब्दों का सुझाव भी देता है. गूगल प्ले की लिस्टिंग के मुताबिक, नया इंडिक कीबोर्ड ट्रांसलिट्रेशन मोड और हिंदी के नेटिव कीबोर्ड मोड में ज्यादा बेहतर सुझाव देगा.

गूगल रखेगा तुम्हें फिट

गूगल फिट एप को एप्पल के हेल्थ एप को टक्कर देने के इरादे से लॉन्च किया गया था. यह एप तुम्हारे डिवाइस में दिये गये सेंसर का इस्तेमाल कर वॉकिंग, बाइकिंग और रनिंग जैसी एक्टिविटी को ऑटोमैटिकली ट्रैक करता है. गूगल का यह हेल्थ एप काफी शानदार है.

इसके साथ ही इस एप को तुम अपने फिटनेस गोल्स और वजन से जुड़ी जानकारी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो. गूगल फिट एप प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. गूगूल के इस एप के गोल में जाकर तुम एक लक्ष्य सेट कर सकते हो, यदि तुम्हें वजन कम करना हो, तो अपना टारगेट देना होगा. मेन्यू बटन में जा कर इसे कस्टमाइज किया जा सकता है. इसके बाद तुम सेटिंग में जाकर अपनी लंबाई और वजन से जु़ड़ी जानकारी डाल सकते हो. तुम जब चाहो अपने पिछले दिन, हफ्ते या महीने के डेटा को गूगल फिट एप और वेबसाइट पर देख सकते हो.

ये एप्स करेंगी पढ़ाई में तुम्हारी मदद

आजकल कई सारे ऐसे एप्स हैं, जो पढ़ाई में तुम्हारी मददगार साबित हो सकती हैं. सोचो अगर कोई तुम्हें चित्रों की मदद से पढ़ा या बता दे, तो कितना मजा आयेगा.

आइ स्टोरी बुक एप

कहानियों के माध्यम से किसी भी विषय को समझना सबसे सरल तरीका है. इस एप से तुम्हें कहानी के जरिये भिन्न-भिन्न विषयों की जानकारी मिलेगी. गूगल प्ले स्टोर पर यह आइ स्टोरी बुक के नाम से उपलब्ध है. इस एप पर लगातार ज्ञान भरी कहानियां अपडेट की जाती हैं, जो तुम्हारी समझदारी को बढ़ायेगी.

किड्स नंबर्स एंड मैथ फ्री एप

आमतौर पर तुम बच्चों के दिमाग में गणित को लेकर एक भय बना रहता है. किड्स नंबर्स एंड मैथ एप गणित को लेकर तुम्हारे मन में बैठे भय को दूर करने में तुम्हारी मदद करेगा. यह एप गणित में कमजोर बच्चों को संख्याओं से खेलना सिखाता है.

स्टीमी विंडो एप

यह एप तुम्हारी हैंड राइटिंग में सुधार ला सकता है. हालांकि यह एप छोटे बच्चों के लिए ज्यादा कारगर है, पर अगर तुम्हारी भी हैंड राइटिंग खराब है, तो तुम इस एप की मदद ले सकते हो. तुम प्ले स्टोर से एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हो.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें