31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन में बना बुजुर्गों की सेवा करने वाला रोबोट

चीन में एक ऐसा रोबोट बनाया जा रहा है, जो बुजुर्गों का मददगार होगा. यह रोबोट उन्हें गैस लीक होने और घर में बिना अनुमति के किसी के घुसने के बारे में सतर्क करेगा. रोबोट इस तरह के और भी कई काम करेगा, जिसके लिए बुजुर्गों को दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है. इस रोबोट […]

चीन में एक ऐसा रोबोट बनाया जा रहा है, जो बुजुर्गों का मददगार होगा. यह रोबोट उन्हें गैस लीक होने और घर में बिना अनुमति के किसी के घुसने के बारे में सतर्क करेगा. रोबोट इस तरह के और भी कई काम करेगा, जिसके लिए बुजुर्गों को दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है. इस रोबोट की लंबाई 62 मिलीमीटर है. इसका नाम ‘डा झिया’ रखा गया है.
इसको बनाने में शानडांग विश्वविद्यालय के झु फेंगुयू और 20 लोगों की उनकी टीम को तीन वर्ष लगे. इस रोबोट के साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है. यह रोबोट चेहरा और खुशबू पहचानने की तकनीक से लैस है. रोबोट किसी अजनबी को देखता है, तो वह उसकी तसवीर को मालिक के पास भेज देता है. रोबोट यह भी पता लगा लेगा कि उसके मालिक को ठोकर लगी है या वह गिरा है. इसके बाद वह घटना की तसवीर को आपातकालीन कॉन्टैक्ट नंबर को भेज देगा.
झु ने चाइना डेली को बताया कि रोबोट में लगे सेंसर तापमान, आर्द्रता और गैस लीक को बताने में सक्षम है. यह रोबोट किसी चीज को बिना टक्कर मारे घर में घूम सकता है. फिलहाल इस रोबोट की कीमत 1495 अमेरिकी डॉलर रहने की उम्मीद है. झु की टीम इस रोबोट को अपनी जांच खुद करने की खूबियों से लैस करने की तैयारी कर रहे हैं. उनका कहना है कि हम चाहते हैं कि यह रोबोट अपनी गड़बड़ी के बारे में अपने मालिक को खुद बताये.
इस रोबोट को बाजार में उतारने से पहले टेस्ट किया जायेगा. झु ने बताया कि लोगों को इस रोबोट से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं, लेकिन बाजार में उतारने से पहले अभी बहुत काम बाकी है. उन्होंने बताया कि हमलोग इसकी आवाज को एक बच्चे की आवाज की तरह बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें