29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अदम्य जीवट की मिसाल बनी तेजाब पीड़िता

स्त्री यानी मां, वात्सल्य, प्रेम, त्याग, खुशी.. न जाने और कितने नाम. शायद नहीं बांध सकते उसे शब्दों में. आज जब वक्त बदला है, तो उसकी भूमिका भी बदली है. शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य में ‘शक्तिशालिनी ’ श्रृंखला की पांचवीं कड़ी में आज पढ़ें अदम्य साहस की धनी सोनाली मुखर्जी की कहानी, जो अब तेजाब […]

स्त्री यानी मां, वात्सल्य, प्रेम, त्याग, खुशी.. न जाने और कितने नाम. शायद नहीं बांध सकते उसे शब्दों में. आज जब वक्त बदला है, तो उसकी भूमिका भी बदली है. शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य में ‘शक्तिशालिनी ’ श्रृंखला की पांचवीं कड़ी में आज पढ़ें अदम्य साहस की धनी सोनाली मुखर्जी की कहानी, जो अब तेजाब पीड़िताओं के लिए प्रेरणास्रोत बन चुकी हैं.

विपिन मुखर्जी, जैनामोड़ (बोकारो)

ग्लानि और जोखिम के जिस मोड़ पर भारतीय महिला के लिए अंधकार ही अंधकार होता है, वहां से जिसने संघर्ष के सहारे खुद को संभाला हो, वह आधी आबादी के लिए मिसाल बन जाती है. ऐसे ही अदम्य साहसी हैं सोनाली मुखर्जी. बोकारो के कसमार प्रखंड मुख्यालय से सटे धधकिया गांव की तेजाब कांड की पीड़िता सोनाली मुखर्जी अपने इसी संघर्ष की वजह से चर्चा में रही हैं. सोनाली ने पुरुषों के वर्चस्व वाले समाज में महिलाओं पर हो रही हिंसा के खिलाफ न सिर्फ आवाज बुलंद की, बल्कि अन्याय करने वालों से लोहा भी लिया.

यौवन की दहलीज पर हादसा : धनबाद में रहने के दौरान 22 अप्रैल 2003 की रात को सोनाली भूल नहीं पाती हैं. उस वक्त उनकी उम्र करीब 18 वर्ष थी. रात दो बजे धनबाद के ही तीन युवकों तापस मित्र, संजय पासवान व गंगदेव हाजरा ने सोनाली चेहरे पर तेजाब फेंक दिया. इस हादसे में सोनाली का चेहरा और शरीर करीब 70 फीसदी जल गया. किसी को उनके बचने की उम्मीद नहीं थी. तब भी सोनाली ने हिम्मत जुटायी और उम्मीद का दामन न छोड़ते हुए पूरे जीवट के साथ अन्याय के खिलाफ लड़ाई शुरू की. एक वक्त तो ऐसा आया कि सोनाली के परिजन हताश हो गये. उनके पास न बेटी के इलाज को पैसे थे और न पहुंच कि अन्याय के खिलाफ लड़ सकें. पिता चंडीदास मुखर्जी अपनी जमा पूंजी केस व इलाज में खर्च कर चुके थे. इलाज और केस के लिए और पैसा चाहिए था. इन झंझावतों के बावजूद सोनाली ने खुद को सहारा दिया, तो समाज भी उनकी मदद को आगे आया.

केबीसी में जीते 25 लाख : सोनाली मुखर्जी ने 25 नवंबर 2012 में महानायक अमिताभ बच्चन के होस्ट वाले लोकप्रिय कार्यक्रम केबीसी में 25 लाख जीत कर अपने गांव, जिले व राज्य का नाम रोशन किया. दिल्ली के चिकित्सकों ने सोनाली की अब तक कुल 34 सजर्री की है. इसके बाद सोनाली का चेहरा करीब 50 फीसदी सुधर गया है. चिकित्सकों ने और दो सजर्री का सुझाव दिया है. अक्तूबर में सोनाली इसीलिए अमेरिका जायेंगी. वहां के दो विशेषज्ञ चिकित्सकों ने पहले ही नि:शुल्क इलाज का प्रस्ताव दिया है.

सोनाली का वीजा बन चुका है. सोनाली को अदम्य धैर्य व साहस के लिए कई अवार्ड भी मिले हैं. इंडियन टेलीविजन एकेडमी मुंबई (आइटा), सीएनएन आइबीएन न्यूज चैनल के सौजन्य से बेबी अवार्ड मिला है, लंदन में सोनाली पर डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बन चुकी है. राजस्थान के एक वरिष्ठ पत्रकार सोनाली पर पुस्तक भी लिख रहे हैं.

सोनाली का केस एक नजर में : सोनाली द्वारा धनबाद के बरवाअड्डा थाना में दर्ज मामले के आलोक में दो दिन बाद ही तीन अभियुक्तों में से दो संजय पासवान व गंगदेव हाजरा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया़ एक अन्य मुख्य अभियुक्त तापस मित्र फरार हो गया़ सोनाली के पिता ने तत्कालीन सीएम अजरुन मुंडा के जनता दरबार में मुख्य अभियुक्त की गिरफ्तारी की फरियाद की़ इसके बाद पुलिस ने तापस मित्र को गिरफ्तार किया. एक अभियुक्त को जुबेनाइल कोर्ट से जमानत मिल गयी़ शेष दो अभियुक्तों को दो वर्ष बाद जमानत मिली. इसके बाद दोनों को धनबाद सेशन कोर्ट ने नौ-नौ वर्ष की सजा सुनायी. सोनाली ने पुन: उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया. वहां मामला विचाराधीन रह गया. सोनाली का कहना है कि नौ वर्ष की सजा काफी कम है. उसे कम से कम कालापानी जैसी सजा मिलनी चाहिए. सोनाली मीडिया से जुड़े लोगों को सहयोग के लिए धन्यवाद देती हैं और उनका मानना है कि सभी के सहयोग से ही उनके संघर्ष को मुकाम मिला.

सोनाली के मददगार : बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, बेटी फाउंडेशन मुंबई, जाने माने अधिवक्ता राम जेठमलानी, पूर्व मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा व बाबूलाल मरांडी, सूबे के वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत अन्य कई राजनीतिक, स्वयंसेवी संगठनों, समाजसेवियों, शिक्षाविदों ने आíथक सहयोग दिया. बेटी फाउंडेशन मुंबई ने इलाज के पूरे खर्च की 50 फीसदी राशि का सहयोग दिया. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने सोनाली को सरकारी नौकरी देने का एलान किया. सीएम हेमंत सोरेन ने उसे पूरा किया़ सोनाली फिलहाल बोकारो जिला में उपायुक्त कार्यालय में बतौर लिपिक पदस्थापित है़.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें