36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

100 नहीं दिये, तो छीन लिया नौ साल के बच्चे का ऑक्सीजन, मौत

पटना: पीएमसीएच के शिशु वार्ड में बुधवार की रात 10:30 बजे ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण एक बच्चे की मौत हो गयी. परिजनों ने ऑक्सीजन भंडार के इंचार्ज सुभाष प्रसाद पर ऑक्सीजन के लिए पैसा मांगने का आरोप लगाया और देर रात हंगामा किया. वार्ड में भरती अन्य सभी मरीजों के परिजनों ने भी उनका […]

पटना: पीएमसीएच के शिशु वार्ड में बुधवार की रात 10:30 बजे ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण एक बच्चे की मौत हो गयी. परिजनों ने ऑक्सीजन भंडार के इंचार्ज सुभाष प्रसाद पर ऑक्सीजन के लिए पैसा मांगने का आरोप लगाया और देर रात हंगामा किया.

वार्ड में भरती अन्य सभी मरीजों के परिजनों ने भी उनका साथ दिया और अस्पताल प्रशासन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की, लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने बल प्रयोग करते हुए सभी को बाहर निकाल दिया. मोकामा के पीरमुहानी गांव निवासी सुरेंद्र साव कानौ वर्षीय

बेटा रोशन 16 सितंबर को पीएमसीएच के शिशु वार्ड में 31 नंबर बेड पर भरती हुआ था. वह ब्लड इनफेक्शन (सेप्टीसिमिया) से पीड़ित था. उसके पिता सुरेंद्र साव ने बताया कि वह ऑक्सीजन पर था. जब हम दोबारा ऑक्सीजन के लिए भंडार गये, तो इंचार्ज सुभाष प्रसाद ने 100 रुपये की मांग की. हंगामा के बाद बाहर पड़ा एक ऑक्सीजन सिलिंडर वार्ड भेज दिया, जिस पर मार्कर से 81 लिखा था. सिलिंडर लगाने की बात हुई, तो फिर से पैसा मांगने लगा. पैसा नहीं देने पर सिलिंडर वापस लेकर जाने लगा. इसी दौरान पहले से लगे सिलिंडर का ऑक्सीजन खत्म हो गया और बच्च दम घुटने से मर गया.

ऑक्सीजन लगाने की जिम्मेवारी किसकी
पीएमसीएच प्रशासन के मुताबिक, ऑक्सीजन लगाने का काम डॉक्टर व स्टाफ नर्स का है. इनके अलावा कोई और ऑक्सीजन लगाता है, तो यह बड़ी लापरवाही है. ऑक्सीजन का प्रेशर क्या होगा? इसकी जानकारी डॉक्टर व स्टाफ नर्स को ही रहती है. बच्चे की मौत का कारण समय पर ऑक्सीजन नहीं लगाना है. इस काम के लिए जिस कर्मचारी ने पैसा मांगा है, उस पर कार्रवाई होगी.

पूरी रात दौड़ाती रही पुलिस
मृत बच्चे के परिजन हीरालाल गुप्ता ने बताया कि बुधवार की रात 11:30 बजे हम पीरबहोर थाना गये, पर मामला दर्ज नहीं किया गया. हमें पीएमसीएच स्थित पुलिस चौकी भेजा गया. वहां भी मामला दर्ज नहीं हुआ. फिर हमें पीरबहोर थाना भेजा गया. फिर भी मामला दर्ज नहीं हुआ.

डॉक्टर देर रात राउंड आये, तो बच्चे के पिता को कहा कि ऑक्सीजन खत्म होनेवाला है. ऑक्सीजन मंगा ले. भंडार से ऑक्सीजन बेड तक आया, पर अस्पताल कर्मी ऑक्सीजन लगाने के पहले पैसा मांग रहा था. पैसे नहीं देने पर इंचार्ज ऑक्सीजन लेकर भंडार चला गया. इस दौरान लगा ऑक्सीजन खत्म हो गया और बच्चे की मौत हो गयी.
संजय कुमार, सासाराम

बच्चे के पिता से ऑक्सीजन लगाने के नाम पर पैसा मांगा जा रहा था और जब देने से इनकार किया, तो बेड तक आया ऑक्सीजन वापस लेकर चला गया. वार्ड में तैनात डॉक्टर, नर्स व कर्मचारी हमारी बात सुनने को तैयार नहीं हैं. नर्स को ऑक्सीजन लगाने के लिए कहा जाता है, तो वह कहती हैं कि यह मेरा काम नहीं है.
संतोष कुमार, औरंगाबाद

भरती के समय भी उसकी स्थिति गंभीर थी. वह सेप्टीसिमिया से पीड़ित था. सांस लेने में परेशानी थी और बुधवार की देर रात उसकी मौत हो गयी. किसी तरह की शिकायत नहीं आयी है. इसलिए मुङो नहीं लगता है कि इसमें किसी की लापरवाही है.
डॉ एनपी नारायण, विभागाध्यक्ष सह यूनिट इंचार्ज

एचओडी को पत्र भेजा गया है. घटना की पूरी जानकारी मांगी गयी है. जवाब आने के बाद ही मामले की जांच होगी. जो भी घटना में शामिल होंगे. उन पर कार्रवाई की जायेगी.
डॉ सुधांशु सिंह, पीएमसीएच उपाधीक्षक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें