25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीभ का रंग बतायेगा सेहत का राज

नयी दिल्ली:आपकी जीभ केवल खाने का स्वाद की नहीं, बल्कि आपकी सेहत का राज भी बताती है. जीभ के रंग से आप अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं. जीभ आपकी सेहत का आईना है, जो आपके शरीर के बारे में पूरी जानकारी देती है. आइए जानें, जीभ के रंग के संकेतों के बारे में […]

नयी दिल्ली:आपकी जीभ केवल खाने का स्वाद की नहीं, बल्कि आपकी सेहत का राज भी बताती है. जीभ के रंग से आप अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं. जीभ आपकी सेहत का आईना है, जो आपके शरीर के बारे में पूरी जानकारी देती है. आइए जानें, जीभ के रंग के संकेतों के बारे में –

लाल जीभ
अगर आपकी जीभ का रंग लाल हो गया है तो आपको बुखार है. बुखार में जीभ लाल हो जाती है और इस पर दाने निकल आते हैं. जिससे आपको किसी भी चीज का स्वाद नहीं आता. साथ ही यह विटामिन की कमी का भी संकेत भी हो सकता है.

काला रंग
जीभ पर हल्के काले धब्बे पड़ जाना बैक्टीरिया का अटैक माना जाता है. यह तंबाकू का भी असर हो सकता है. कई बार मुंह की अच्छे से सफाई ना करने से भी जीभ पर धब्बे पड़ जाते हैं.

पीला रंग
जीभ के पीले पड़ने का कारण डिहाइड्रेशन, बुखार, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना या अत्यधिक धूम्रपान करना हो सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप इन समस्याओं को सुलझाएं और मुंह की सफाई रखें. इससे आपकी जीभ धीरे-धीरे गुलाबी होने लगेगी.

सफेद जीभ
सफेद जीभ या जीभ का रंग हल्का डिहाइड्रेशन, इंफेक्शन के कारण हो सकता है. जीभ में जलन होना स्मोक की निशानी होती है. लेकिन इसे गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर का खतरा भी हो सकता है. इसलिए अगर ज्यादा समय तक यह ठीक ना हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

भूरी जीभ
जीभ पर अगर भूरे रंग के धब्बे होने लगे तो यह स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है. जिसे मेलेनोमा कहते हैं. अगर आपको ऐसा कोई भी लक्षण दिखे तो बिना देर करें जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें