39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैकिंग से बचने के गुर सिखा रहा अंकित

उपलब्धि : डीपीएस की ग्यारहवीं के छात्र ने लिखी किताब हैकिंग से बचने के लिए 101 पन्नों की किताब, पोथी डॉटकोम पर मुफ्त है उपलब्ध बोकारो : साइट हैकिंग से कैसे बचा जा सक ता है, साइट हैक होने से क्या नुकसान होता है व साइट हैक क्यों नहीं करना चाहिए. ऐसे ही विषय पर […]

उपलब्धि : डीपीएस की ग्यारहवीं के छात्र ने लिखी किताब
हैकिंग से बचने के लिए 101 पन्नों की किताब, पोथी डॉटकोम पर मुफ्त है उपलब्ध
बोकारो : साइट हैकिंग से कैसे बचा जा सक ता है, साइट हैक होने से क्या नुकसान होता है व साइट हैक क्यों नहीं करना चाहिए. ऐसे ही विषय पर डीपीएस, बोकारो में 11वीं क्लास में पढ़ने वाले अंकित झा ने किताब लिखी है.
झाझा बोकारो वासी हैकिंग इनटू ओमेगल नामक किताब पोथी डॉटकॉम पर मुफ्त में उपलब्ध है. हैकिंग विषय पर किताब लिखने के मामले में अंकित देश का दूसरा सबसे कम उम्र का लेखक है. ऑपेन सोर्स पर रहने के कारण पुस्तक को कोई भी पाठक एडिट कर सकता है. यह जानकारी डीपीएस की निदेशक सह प्राचार्या डॉ हेमलता एस मोहन ने शुक्रवार को दी.
देश- विदेश से मिल रहे हैं कमेंट : सिर्फ 06 माह में 1000 से ज्यादा पाठकों ने किताब को डाउनलोड किया है. किताब की उत्कृष्टता के कारण देश-विदेश के पाठकों के कमेंट मिल रहे हैं. 101 पन्नों की किताब को सबसे पहले गुगल बुक में लिखा गया था. डाउनलोड के मामले में विंग डॉटकॉम में पुस्तक अपनी श्रेणी में पहले स्थान पर है. ओवर ऑल साइट पर 11वें स्थान पर है. भारत की पहली ऑपेन सोर्स किताब है, जिसे एडिट किया जा सकता है. अंकित ने किताब का डिजाइन भी खुद तैयार किया है.अंकित सेक्टर- 4ए में रहता है.
स्कूल की निदेशक व नाना बने प्रेरणा स्नेत : अंकित झा ने बताया : क्लास नाइन के प्रोग्राम में कविता स्कूल के निदेशक डॉ हेमलता एस मोहन को सुनाया. इससे प्रभावित होकर डॉ हेमलता ने किताब लिखने का सुझाव दिया. घर में नाना केके मिश्र ने कंप्यूटर से जुड़ाव के कारण इस विषय पर किताब लिखने का सुझाव दिया. प्रेप व नर्सरी में कंप्यूटर ही सबसे कमजोर विषय था. पिता अरुण कुमार झा ने विषय पर कमांड पाने के लिए कंप्यूटर दिया था. अंकित ने बताया : किताब 10वीं कक्षा में ही तैयार हो गयी थी.
बोकारो के बीएन ठाकुर को चेन्नई में मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार
प्रधान डाकघर बोकारो के ग्रामीण डाक सेवक हैं भोला नाथ ठाकुर
बोकारो : सेक्टर-2 स्थित प्रधान डाकघर के ग्रामीण डाक सेवक भोला नाथ ठाकुर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होंगे. डाक विभाग की ओर से चेन्नई में 27 जनवरी को श्री ठाकुर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. श्री ठाकुर 1992 में डाक विभाग में ज्वाइन किये थे. उस समय जीडी विभाग में थे.
वर्ष 2009 से डाक जीवन बीमा से जुड़े.
क्यों मिला सम्मान : डाक जीवन बीमा 2012-13 में नौ करोड़ 53 लाख का बिजनेस करने के लिए भोला नाथ ठाकुर को सम्मानित किया जायेगा. श्री ठाकुर की उपलब्धि पर विभाग व घर-परिवार में हर्ष का माहौल है.
ईमानदारी का संदेश : श्री ठाकुर ने कहा : अपने विभाग में पूरी ईमानदारी से काम करना चाहिए. इसका फल जरूर मिलता है. अनुशासन व ईमानदारी सफलता का मंत्र है.
डाक जीवन बीमा में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए झारखंड के तीन कर्मी शामिल हैं. इसमें बोकारो के भोला नाथ ठाकुर शामिल है. श्री ठाकुर बोकारो के पहले ग्रामीण डाक सेवा कर्मी है, जिन्हें यह सम्मान मिलेगा. यह बोकारो डाक विभाग के लिए गौरव का विषय है. अमित कुमार, एससपी- प्रधान डाक घर, बोकारो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें