31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दीपावली में बरतें सावधानी, चोट लगने पर ऐसे करें प्राथमिक उपचार

दीपावली में दीया और पटाखा जलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. हल्की सी लापरवाही से नुकसान पहुंचा सकती है. इसके बावजूद यदि त्वचा जल जाये, तो चिकित्सक से संपर्क करने से पहले घर में प्राथमिक उपचार अवश्य शुरू कर दें. रिम्स के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि त्वचा जल जाने पर सबसे […]

दीपावली में दीया और पटाखा जलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. हल्की सी लापरवाही से नुकसान पहुंचा सकती है. इसके बावजूद यदि त्वचा जल जाये, तो चिकित्सक से संपर्क करने से पहले घर में प्राथमिक उपचार अवश्य शुरू कर दें.
रिम्स के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि त्वचा जल जाने पर सबसे पहले उस जगह को बहते हुए पानी से लगातार धोयें. हर पांच मिनट पर उसे धोते रहें. एंटीसेप्टिक क्रीम लगा लें. जले हुए स्थान को किसी भी हाल में रगड़े नहीं. इसके बाद भी जलन एवं परेशानी हो तो तुरंत नजदीक के त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें.
रिम्स के नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एसएन चौधरी ने बताया कि आंखों में बारूद पड़ जाने से आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए. इससे समस्या और बढ़ जाती है. आंख को स्वच्छ एवं ठंडा पानी से धोयें. आंख पर बर्फ का टुकड़ा भी रख सकते हैं.
इन बातों का रखें ख्याल
डॉ सरोज राय, स्कीन एवं कॉस्मेटिक सजर्न के अनुसार
– ऊंची इमारत और बालकोनी से पटाखा न जलायें.
– पटाखा खरीदते समय उसकी क्वालिटी का ख्याल रखें
– घर में पटाखे ऐसी जगह रखें जहां बच्चे नहीं पहुंचे
– पटाखे जलाते समय पानी की बाल्टी अवश्य रखें
– नवजात और छोटे बच्चों के पास पटाखा नहीं छोड़ें
– यदि पटाखा नहीं छूटे, तो उसे हाथ से टच न करें
– पटाखा जलाते समय सूती कपड़े का प्रयोग करें
– फुलझड़ी जलाने के बाद सिर के ऊपर नहीं घुमायें
– त्वचा जल जाने पर रगड़े नहीं, ठंडा पानी का प्रयोग करें
– ज्यादा समस्या होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें