36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मालगाड़ी के आठ डिब्बे बेपटरी

सीमेंट लदी मालगाड़ी रानीपतरा में अनलोड होने जा रही थी, जिसे सेटिंग कर आगे बढ़ाया जाने के क्रम में यह दुर्घटना हुई. इस दुर्घटना में किसी प्रकार के जान-माल की क्षति नहीं हुई. घटना के तुरंत बाद राहत बचाव के लिए रेलकर्मी घटना स्थल पर पहुंच गये. कटिहार : गुरुवार को दोपहर लगभग साढ़े ग्यारह […]

सीमेंट लदी मालगाड़ी रानीपतरा में अनलोड होने जा रही थी, जिसे सेटिंग कर आगे बढ़ाया जाने के क्रम में यह दुर्घटना हुई. इस दुर्घटना में किसी प्रकार के जान-माल की क्षति नहीं हुई. घटना के तुरंत बाद राहत बचाव के लिए रेलकर्मी घटना स्थल पर पहुंच गये.
कटिहार : गुरुवार को दोपहर लगभग साढ़े ग्यारह बजे लाइन संख्या 24 पर सीमेंट लदी मालगाड़ी ट्रेन संटिंग करते समय बेपटरी हो गयी. ज्ञात हो कि बुधवार से खड़ी यह मालगाड़ी पोइंट संख्या 229 पर गोशाला गेट के समीप मालगाड़ी की कुल आठ डिब्बा पटरी से उतर गयी, जिससे आस पास के लोगों में हड़कंप मच गया. घटना स्थल के समीप लोगों का जमावड़ा लग गया.
बाद में आये सुरक्षा कर्मी ने हटा दिया. सीमेंट लदी मालगाड़ी रानीपतरा में अनलोड होने जा रही थी. जिसे संटिंग कर आगे बढ़ाया जाने के क्रम में यह दुर्घटना हुई. इस दुर्घटना में किसी प्रकार का जान-माल व रेल की क्षति नहीं हुई है. घटना के तुरंत बाद राहत बचाव के लिये रेल कर्मी घटना स्थल पर पहुंचे.
परिचालन हुआ ठप
गुरुवार को मालगाड़ी के आठ डिब्बा बेपटरी होने से कटिहार स्टेशन का मैन सिंगल लाइन से ट्रेनों का परिचालन बिल्कुल ठप हो गया. कटिहार स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या चार से सात किसी भी रुट में जाने वाली ट्रेनों को तत्काल रेल परिचालन बंद कर दिया गया. कटिहार मनिया गुवाहाटी रेल खंड बेपटरी होने के बाद पूरी तरह बाधित है. जबकि प्लेटफॉर्म संख्या एक से तीन में सभी अप और डाउन ट्रेनों का परिचालन सुचारू रूप से हो रहा है. कटिहार-बरौनी व कटिहार-मनिहारी रुट की पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन भी बाधित हुई.
मौके पर पहुंचे अधिकारी
मालगाड़ी के बेपटरी होने के तुरंत बाद रेल प्रशासन सकते में आ गयी. दुर्घटना में तुरंत बाद रेल प्रशासन के बड़े से छोटे अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच कर मामले की तहकीकात में जुट गये. घटना स्थल पर कटिहार रेल डिवीजन के डीआरएम उमा शंकर सिंह यादव, एडीआरएम, इंजीनियरींग विभाग के डीइइ सुधीर कुमार शर्मा आदि पहुच कर मामले की जांच की.
कहते हैं डीआरएम
कटिहार रेल डिवीजन के डीआरएम उमा शंकर सिंह यादव ने कहा की इस घटना की जांच का आदेश दे दिया गया है. दोषी पाये जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.
गुरुवार को मालगाड़ी के बेपटरी होने के बाद रेल प्रशासन अपनी सजगता दिखाते हुए घटना के तुरंत बाद रेल प्रशासन बचाव कार्य में जुट गया. बचाव कर्मी घटना स्थल पर पहुंच कर माल गाड़ी को पटरी पर लाने की कोशिश करने लगे. बचाव कर्मी द्वारा सबसे पहले पटरी पर खड़ी मालगाड़ी के लगभग आधा हिस्सों को हटा लिया गया. उसके बाद बे पटरी डिब्बों को पटरी पर लाने की कोशिश करने लगे. समाचार लिखे जाने तक कार्य चल रहा था. इस दुर्घटना के बाद आगे जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानी हुई.
छोटी चूक से हो सकती है बड़ी घटना
कटिहार रेल डिवीज़न में पिछले कुछ महीनों से लगातार रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं. मालगाड़ी हो या एक्सप्रेस ट्रेन सभी कुछ न कुछ कारणों से दुर्घटना ग्रस्त हो रही हैं. लगातार हो रहे इस प्रकार के दुर्घटनाओं को लेकर रेल प्रशासन अबतक सजग नहीं हुआ है. लगता है, जब कोई बहुत बड़ी दुर्घटना होगी तभी कटिहार रेल डिवीजन के आलाधिकारी का ध्यान इस ओर पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें