36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिव्यांगता प्रमाण पत्र मिलने पर दिव्यांगों को मिलेगा लाभ

कटिहार : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के एडिप विशेष योजना अंतर्गत दिव्यांगों को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के द्वारा कृत्रिम अंग एवं उपस्कर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सोमवार को सदर प्रखंड परिसर के समीप स्थित जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. परीक्षण शिविर का उद्घाटन […]

कटिहार : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के एडिप विशेष योजना अंतर्गत दिव्यांगों को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के द्वारा कृत्रिम अंग एवं उपस्कर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सोमवार को सदर प्रखंड परिसर के समीप स्थित जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया.

परीक्षण शिविर का उद्घाटन विधायक ताराकिशोर प्रसाद, जिला पदाधिकारी मिथिलेश मिश्र ने उद्घाटन किया. मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक अक्षय रंजन ने परीक्षण शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. इस अवसर पर डीएम ने कहा कि जिले के दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य सर्वे का काम किया जा रहा है. सर्वे पूरा होने के बाद दिव्यांगता प्रमाण पत्र को लेकर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडलीय अस्पताल में जांच शिविर का आयोजन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि दिव्यांगता प्रमाणीकरण शिविर में दिव्यांगों के जांच होने के बाद उसे प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

विधायक श्री प्रसाद ने कहा कि दिव्यांगता को लेकर सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही है. उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र जरूरी है. उन्होंने कहा कि जिले में दिव्यांगों का सर्वे का काम डीएम की पहल पर की जा रही है. इससे आने वाले समय में दिव्यांगों को काफी फायदा पहुंचेगा. वहीं इस संबंध में अक्षय रंजन ने बताया कि दिव्यांग परीक्षण शिविर मंगलवार को मनिहारी अनुमंडल के लिए मनिहारी प्रखंड कार्यालय परिसर में शिविर आयोजित होगा.

जबकि 22 नवंबर को बारसोई अनुमंडल के लिए प्रखंड कार्यालय परिसर बारसोई में शिविर आयोजन आयोजित की जायेगी. उन्होंने बताया कि दिव्यांग परीक्षण शिविर में भाग लेने वाले दिव्यांग जनों को न्यूनतम 40 प्रतिशत दिव्यांग का प्रमाण पत्र की छायाप्रति, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बीपीएल, राशन कार्ड आदि वांछित कागजात के साथ शामिल होना है. इस अवसर पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ब्रजेश कुमार विकल, बुनियाद केंद्र के जिला प्रबंधक राहुल रोशन, कोसी क्षेत्रीय विकलांग विधवा वृद्ध कल्याण समिति के सचिव शिव शंकर रामाणी सहित कई लोग उपस्थित थे.

विकलांगता दूर करने के लिए लगाया गया नि:शुल्क शिविर
भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से करेक्टिव सर्जरी को लेकर यहीं पर जांच का मुफ्त शिविर आयोजित किया गया. टेढ़े मेढ़े पैर व हाथ, चाहे वो जन्मजात हो या पोलियो से ग्रसित. ऐसे दिव्यांगो को चिह्नित कर उनकी मुफ्त सर्जरी के द्वारा उनकी विकलांगता को दूर करने की रेडक्रॉस की योजना के इस शिविर का उद्घाटन रेडक्रॉस सभापति सह डीएम, विधायक ताराकिशोर प्रसाद एवं रेडक्रॉस के अध्यक्ष अनिल चमरिया ने किया. श्री मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार के द्वारा ट्राइ साइकिल, बैशाखी, विकलांगता प्रमाण पत्र आदि उपलब्ध कराये जाते हैं. कृत्रिम पैर एवं करेक्टिव सर्जेरी का काम रेडक्रॉस के द्वारा किया जा रहा है. रेडक्रॉस अध्यक्ष श्री चमरिया ने बताया की यह शिविर भारत विकास विकलांग पुनर्वास केंद्र व ज़िला पदाधिकारी के सहयोग से आयोजित किया गया है. शिविर में 103 दिव्यांगों की जांच के उपरांत 40 रोगी करेक्टिव सर्जेरी के लिए चिह्नित किये गये. जबकि 20 रोगी कृत्रिम पैर और केलीपेर के लिये भी चिह्नित किये गये. शिविर को सफल बनाने में रेडक्रॉस डीडीआरटी सदस्य प्रेम कुमार परदेशी, मनोज कुमार दास, प्रवीण कुमार केशरी, संजय गुप्ता, जीतन पासवान, राज किशोर यादव, शर्माजुल, मिथिलेश कुमार, गोपाल पासवान, गुलशन कुमार, सोनू कुमार दास, मो इमरान, रणजीत कुमार सिंघ, पवन कुमार, सच्चिदानंद यादव, धर्मेंद्र तिवारी, लड्डू कुमार एवं प्रवीण कुमार सिंह की भूमिका रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें