28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सबका संकल्प, अब घर-घर बनवायेंगे शौचालय

कदवा: 30 जून तक कदवा प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त कराने की दिशा में रविवार को विश्व शौचालय दिवस एवं इंदिरा गांधी के जन्म शताब्दी के अवसर पर वरीय उपसमाहर्ता कटिहार विपिन कुमार यादव के निर्देश के आलोक में स्थानीय पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने प्रखंड के विभिन्न गांवों में जहां शौचालय नहीं है, […]

कदवा: 30 जून तक कदवा प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त कराने की दिशा में रविवार को विश्व शौचालय दिवस एवं इंदिरा गांधी के जन्म शताब्दी के अवसर पर वरीय उपसमाहर्ता कटिहार विपिन कुमार यादव के निर्देश के आलोक में स्थानीय पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने प्रखंड के विभिन्न गांवों में जहां शौचालय नहीं है, वहां स्वयं कुदाल उठा कर एवं गृह स्वामियों से चलवा कर शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया. पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने प्रखंड के महम्मदपुर, कुम्हडी, कंटिया, चांदपुर, गेठौरा, परभेली आदि में भ्रमण कर शौचालय निर्माण के महत्व के बारे में जानकारी दी.

कहा कि आप अविलंब शौचालय का निर्माण करायें. आर्थिक मदद सरकार के निर्देशानुसार प्रशासन देने को तैयार है. क्षेत्र के लोगों ने पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की बातों को गौर से सुना और इस दिशा में अमल करने का आश्वासन भी दिया. इस अभियान में अंचल पदाधिकारी शिशिर कुमार वर्मा, प्रखंड प्रमुख पारस राय, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी राजेश कुमार, बाल विकास परियोजना की कई पर्यवेक्षिका, कंटिया मुखिया अनिल वैद, परभेली मुखिया पति सुभाष मंडल, गेठौरा मुखिया पति ओमियो दास, कंटिया के गौतम कुमार, मनरेगा के पंचायत तकनीकी सहायक वरुण कुमार एवं अवधेश कुमार, जेइ जालंधर कुमार आदि सक्रिय रहे.

शौचालय निर्माण के लिए 1330 गड्ढे खोदे गये : समेली. विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर रविवार को प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए अभियान चलाया गया. मलहरिया पंचायत के खोटा गांव में सामुदायिक भवन के साथ निर्मित शौचालय जो बरसों से बंद पड़ा था, उसे सफाई कर वहां के लोगों को शौचालय प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया. बीडीओ राघवेंद्र त्रिपाठी व सीओ पंकज कुमार सिंह ने चार पंचायतों का भ्रमण किया. भ्रमण के दौरान पदाधिकारी ने स्वच्छता अपनाने के लिए विभिन्न तरीके से जानकारी दी. बीडीओ श्री त्रिपाठी ने बताया कि इस अभियान के तहत 1330 गड्ढे शौचालय निर्माण के लिए खुदवाये गये. अभियान को लेकर पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, प्रखंड कनीय अभियंता, बीएओ, मनरेगा पीओ, किसान सलाहकार, विकास मित्र आदि सक्रिय रहे.
शौचालय की सफाई कर प्रयोग के िलए खोला गया. विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर रविवार को प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए कैंपिंग कर अभियान चलाया गया. मलहरिया पंचायत के खोटा गांव में सामुदायिक भवन के साथ निर्मित शौचालय जो बरसों से बंद पड़ा था. उसे सफाई कर वहां के लोगों को शौचालय प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया. प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र त्रिपाठी व अंचलाधिकारी पंकज कुमार सिंह ने चार पंचायत का भ्रमण किया. भ्रमण के दौरान पदाधिकारी ने स्वच्छता अपनाने के लिए विभिन्न तरीके से जानकारी दी. जानकारी देते हुए बीडीओ श्री त्रिपाठी ने बताया कि इस अभियान के तहत 1330 गड्ढे शौचालय निर्माण के लिए खुदवाये गये हैं.
अभियान को सफल बनाने की अपील: मनसाही. डीएम मनसाही प्रखंड के साहेबनगर के वार्ड नंबर नौ में स्थित दीपक जीविका ग्राम संगठन की द्वारा संचालित ग्रामीण स्वच्छता-सह-मार्गदर्शन केंद्र पर भी पहुंचे. उन्होंने जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के साथ खुले में शौच से मुक्ति अभियान को सफल बनाने एवं घर-घर शौचालय निर्माण में तेजी लाने के उद्देश्य से बैठक की. जीविका की दीदी ने बताया कि इस वार्ड में लगभग 453 घर हैं. इसमें 250 घरों में शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है. शेष 203 घरों में शौचालय का निर्माण होना है. इसके लिए जीविका समूह द्वारा प्रयास किया जा रहा है. जीविका दीदियों ने डीएम को आश्वस्त किया कि एक सप्ताह के अंदर शेष 203 घरों में शौचालय का निर्माण पूरा करा लिया जायेगा. इस अवसर पर डीएम ने उपस्थित जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के इस अभियान का मुख्य उद्देश्य खुले में शौच से मुक्ति के साथ-साथ शौचालय का उपयोग करना भी है. यह पूर्णत: व्यवहार परिवर्तन का मामला है. हमें आज यह संकल्प लेना होगा कि शीघ्र से शीघ्र प्रत्येक घर में शौचालय बने एवं उसका उपयोग भी हम दैनिक रूप से करें. तभी इस अभियान की सार्थकता एवं सफलता है. इस दौरान उन्होंने जीविका के डीपीएम एवं प्रखंड कोऑर्डिनेटर को निर्देश देते हुए कहा कि वार्ड नंबर 9 में जीविका की दीदियों को आवश्यक संसाधन प्रावधान के मुताबिक मुहैया कराएं. भ्रमण के दौरान मनसाही बीडीओ, जीविका डीपीएम, प्रखंड प्रमुख के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में जीविका दीदियां, जीविका के प्रखंड एरिया कोऑर्डिनेटर उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें