29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कटिहार-सिलीगुड़ी रेल खंड पर बड़ा हादसा टला

लापरवाही. रेलवे ट्रैक का खुला था फिश प्लेट ट्रेन चालक व गार्ड की सूझ-बूझ से एक बड़ी दुर्घटना टल गयी. कटिहार : कटिहार-सिलीगुड़ी रेलखंड के सूरज कमल व कानकी रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार की रात कटिहार-सिलीगुड़ी पैसेंजर ट्रेन हादसे का शिकार होते-होते बच गयी. ट्रेन का लोको पायलट, गार्ड ने सूझ-बूझ का परिचय दिखाते […]

लापरवाही. रेलवे ट्रैक का खुला था फिश प्लेट

ट्रेन चालक व गार्ड की सूझ-बूझ से एक बड़ी दुर्घटना टल गयी.
कटिहार : कटिहार-सिलीगुड़ी रेलखंड के सूरज कमल व कानकी रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार की रात कटिहार-सिलीगुड़ी पैसेंजर ट्रेन हादसे का शिकार होते-होते बच गयी. ट्रेन का लोको पायलट, गार्ड ने सूझ-बूझ का परिचय दिखाते हुए ट्रेन को एक बड़ी दुर्घटना से बचा लिया. लेकिन रेलवे ट्रैक का प्लेट खुला रहने से रेल की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है. रात के समय रेलवे ट्रैक पर अगर रेलकर्मियों का ध्यान नहीं जाता, तो फिर रेल कटिहार मंडल के लिए एक बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती थी.
रेल प्रशासन की लापरवाही से उठ रहे सवाल : भारतीय रेल इन दिनों हादसों की ट्रेन बनकर रह गयी है. यूपी हो या फिर कर्नाटक देश के सभी हिस्सों में लगातार ट्रेन दुर्घटना हो रही है. ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण सैकड़ों रेल यात्री अपनी जान गंवा रहे हैं.
बावजूद रेलवे इन हादसों से सबक नहीं ले पा रही है. कटिहार रेल मंडल के सूर्य कमल व कानकी स्टेशन के बीच भी बीती रात कुछ ऐसे ही घटनाएं हो सकती थी, लेकिन रेलकर्मियों की सूझ-बूझ ने एक बड़ी रेल दुर्घटना होने से बचाया. सूर्य कमल मकान के रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक दो टुकड़ों में विभक्त थी. अगर इस ट्रैक से तीव्र गति से ट्रेन गुजर जाती है तो निश्चित बुधवार की रात कटिहार रेल मंडल के लिए काली रात साबित होती.
ट्रैक दुरुस्त कर परिचालन किया गया शुरू
सूर्य कमल-कानकी होम रेलवे स्टेशन की ओर ट्रेन खुली. किलोमीटर 102 /01 के समीप रेलवे ट्रैक दो टुकड़ों में पड़ी थी. लोको पायलट बीके साह के साथ असिस्टेंट लोको पायलट बालमुकुंद एवं गार्ड आरके भारती ने समझदारी का परिचय देते हुए रेलवे की रेड सिग्नल को देखते ही ट्रेन को रोक दिया, जिससे एक बड़ी दुर्घटना टल गयी. मामले की जानकारी मिलते ही कटिहार रेल मंडल में हड़कंप मच गया है. रेलवे अधिकारी के निर्देश पर रेलवे ट्रैक को दुरुस्त करने का काम आरंभ किया गया है. कुछ ही देर में रेलवे ट्रैक को दुरुस्त कर उक्त रेलवे खंड पर ट्रेन का परिचालन आरंभ हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें