38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अवसर िमले, तो हम भी भर सकते हैं उड़ान

उत्साह. जिले में कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन के बाद बढ़ा खिलाड़ियों का हौसला तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न कटिहार : कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय अंतर जिला बालक व बालिका कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न हो गयी. कबड्डी प्रतियोगिता के बाद खिलाड़ियों में उत्साह […]

उत्साह. जिले में कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन के बाद बढ़ा खिलाड़ियों का हौसला

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न
कटिहार : कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय अंतर जिला बालक व बालिका कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न हो गयी. कबड्डी प्रतियोगिता के बाद खिलाड़ियों में उत्साह का माहौल बना है. इस आयोजन से कटिहार में फिर से खेल को लेकर दिलचस्पी जगी है. उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षों से कबड्डी का राज्य स्तरीय टूर्नामेंट नहीं हुआ था. लंबे समय के बाद सरकारी कार्यक्रम के तहत खेल कैलेंडर के अनुसार राज्यस्तरीय कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. बिहार के 38 जिले से करीब 2200 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंचे थे.
यूं तो हर क्षेत्र में लड़का का जलवा रहता है, लेकिन अब लड़कियां भी खेल के क्षेत्र में आगे आने लगी हैं. राजेंद्र स्टेडियम में चले तीन दिनों तक कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान विभिन्न जिलों से आयी लड़कियों का प्रदर्शन देखने के बाद यह बात साफ हो गयी है कि अगर लड़कियों को मौका मिले, तो वह किसी भी क्षेत्र में अपना परचम लहरा सकती है. उल्लेखनीय है कि मेजबान कटिहार ने अंडर-19 के बालिका वर्ग में खिताबी जीत हासिल की. ऐसा नहीं लग रहा था कि कटिहार की लड़कियां बेगूसराय को पछाड़ सकेंगी. कांटे के मुकाबले में बेगूसराय को कटिहार ने पराजित कर दिया. लड़कियों का हौसला देखने लायक था. कबड्डी में खेल रही लड़कियों के अनुसार, अगर उन्हें अवसर मिले तो वह ऊंचाई तक जा सकती है.
लड़कियों को कम ही मिलता है अवसर : प्रभात खबर के साथ बातचीत में कबड्डी खिलाड़ी दीपा कुमारी कहती हैं कि लड़कियों को अवसर कम मिलते हैं. अभी भी कई क्षेत्रों में लड़कियों को खासकर खेलने के लिए मना कर दिया जाता है. लड़कियों को अवसर मिले तो वह लड़कों की तुलना में आगे बढ़ सकती है. कबड्डी खिलाड़ी आयशा सिंह कहती हैं कि कबड्डी एक बेहतरीन खेल है. यूं तो लड़कियां हर खेल में अपना परचम लहरा सकती हैं. कबड्डी में भी वह आगे बढ़ सकती है. लेकिन कभी-कभी राजनीति हो जाती है, जिसकी वजह से लड़कियां अपनी प्रतिभा दिखाने से वंचित हो जाती हैं. कबड्डी खिलाड़ी सोनम कुमारी कहती हैं कि लड़कियों को अवसर मिले तथा राजनीति न हो तो वह भी उड़ान भर सकती है. लेकिन हर जगह राजनीति हावी रहती है. मनीषा उरांव कहती है कि खेल में भी पहुंच व पैरवी देखने को मिलता है. कभी-कभी अच्छे खिलाड़ी पर भी पहुंच व पैरवी नहीं रहने की वजह से अपना जौहर नहीं दिखा पता है. काजल कुमारी शर्मा कहती है कि अगर खिलाड़ियों का अवसर मिले, तो वह कटिहार व बिहार का नाम रोशन कर सकते है. लड़कियों को अवसर मिलने पर समय-समय पर वह अपनी काबिलियत भी दिखायी . रुचि कुमारी व जूली कुमारी कहती हैं कि सरकार को प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए. खेल को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना बनाने की जरूरत है.
कहती हैं राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी
राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी मीनू सिंह एवं प्रशिक्षक सत्यप्रकाश की माने, तो इतना बड़ा आयोजन हाल के कुछ वर्षों में नहीं हुआ था. खासकर जिस तरह का आयोजन रहा, उसके लिए तीन दिन का समय काफी कम था. तीन दिन के दौरान करीब 130 से अधिक मैच खेले गये. उल्लेखनीय है कि अंडर 14, अंडर-17, अंडर-19 के बालक व बालिका की अलग-अलग टीम इस टूर्नामेंट में भाग लिये थे. नॉकआउट सिस्टम पर मैच कराना तथा उसके बाद क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल एवं फाइनल मुकाबला का होना काफी चुनौतीपूर्ण रहा था.
मध्य विद्यालय वर्मा कॉलोनी बन रहा हब
शहर में कबड्डी के अधिकांश बालक-बालिका शहर के तीनगछिया वर्मा कॉलोनी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में प्रैक्टिस करते हैं. विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिनेश दुबे एवं शारीरिक शिक्षा सत्य प्रकाश के प्रयास से इस विद्यालय में खेल का बेहतरीन वातावरण बन रहा है. नियमित रूप से कबड्डी का प्रैक्टिस लड़का और लड़की यहां करते हैं. साथ ही अन्य खेल के प्रतिस्पर्धा में भी इस विद्यालय का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. इस विद्यालय से जुड़े खिलाड़ी कई महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यालय एवं कटिहार का नाम रोशन किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें