34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कटिहार रेल मंडल ने वित्तीय वर्ष 16-17 में 1017.97 करोड़ की आय अर्जित की

डीआरएम ने प्रेसवार्ता कर दी जानकारी पिछले वर्ष की तुलना में 4.53 प्रतिशत अधिक हुई आय कटिहार : गुरुवार को डीआरएम कार्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कटिहार रेल मंडल के डीआरएम चंद्रप्रकाश गुप्ता ने बताया कि कटिहार मंडल यात्री सेवा के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है. मंडल ने आय […]

डीआरएम ने प्रेसवार्ता कर दी जानकारी

पिछले वर्ष की तुलना में 4.53 प्रतिशत अधिक हुई आय
कटिहार : गुरुवार को डीआरएम कार्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कटिहार रेल मंडल के डीआरएम चंद्रप्रकाश गुप्ता ने बताया कि कटिहार मंडल यात्री सेवा के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है. मंडल ने आय में बढ़ोतरी पर हर संभव प्रयास किया है, जिससे भारतीय रेल की प्रगति में मंडल अपना प्रभावशाली योगदान दे सके.
उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 16-17 में कुल आय 1017.97 करोड़ रुपये हुई है. विगत वर्षों से 4.53 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने बताया कि यात्री सुविधा के लिए 42 नये पीआरएस, 81 यूटीएस लगाया गया है. श्री गुप्ता ने बताया कि सफाई की मॉनिटरिंग करने के लिए सिक्योरिटी कैमरा का उपयोग किया जायेगा. एक कैमरे से सिक्योरिटी के साथ-साथ रेलवे परिसर के साफ सफाई पर भी ध्यान दिया जायेगा और यह कैमरा मंडल के सीएमएस कक्ष में व संबंधित ब्रांच अफसरों के कक्ष में लगाया जायेगा.
दो सेटेलाइट टर्मिनल स्टेशन बनाये जाएंगे
उन्होंने कहा कि बड़े स्टेशनों की तर्ज पर कटिहार में भी दो सेटेलाइट स्टेशन होंगे. ट्रेनों की बढ़ रही संख्या और मुख्य प्लेटफाॅर्म पर प्लेसमेंट नहीं मिलने की वजह से घंटों काउंटर पर ट्रेन खड़ी रहती है. जिससे रेल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके लिए कटिहार रेल मंडल के कटिहार स्टेशन के आसपास दो नये सेटेलाइट टर्मिनल स्टेशन बनाये जायेंगे. कटिहार रेल मंडल ने इसको लेकर मालीगांव जोनल को एक प्रस्ताव भेजा है. उन्होंने बताया कि अब मनिहारी रेलखंड की सभी ट्रेनें कटिहार के नये स्टेशन मनिहारी टर्मिनल से खुलेगी. जिसमें यात्री सुविधा के साथ-साथ एक बुकिंग काउंटर भी खोला जायेगा. जबकि जोगबनी से चलने वाली कुछ ट्रेनें अब दलन स्टेशन तक ही चलाई जायेगी. जिससे कटिहार स्टेशन से ट्रेनों के परिचालन में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि कटिहार स्टेशन को अगले दो माह के भीतर वाई-फाई से जोड़ दिया जायेगा. जबकि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्वचालित सीढ़ी और लिफ्ट भी लगाया जायेगा. कटिहार रेल डिवीजन के 11 स्टेशनों पर निर्भया कोष से सीसीटीवी कैमरा लगाये जायेंगे. इस वर्ष के अंत तक कटिहार-मालदह और कटिहार-न्यूजलपाईगुड़ी रेलखंड पर बिजलीकरण कार्य पूरा कर लिया जायेगा. जीएसटी के​ प्रभाव पर उन्होंने कहा कि जीएसटी को लेकर बहुत ही कम प्रभाव रेलवे पर पड़ेगा. फिर भी इसे समझने में थोड़ा समय लगेगा. मौके पर अपर मंडल रेल प्रबंधक डीएल मीना, प्रवर मंडल रेल वाणिज्य प्रबन्धक बीके मिश्रा, सीनियर डीपीओ मनोज कुमार, सीनियर डीओएम बेकन्ना बी, सीनियर डीइएन राजवीर समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें