31.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब मोहनिया व भभुआ में नहीं होगी बिजली की कमी

मोहनिया शहर : अब मोहनिया के साथ-साथ भभुआ व चैनपुर के लोगों को लो वोल्टेज से लेकर बिजली की कमी नहीं होगी. इसको लेकर मंगलवार को सीधे नदोखर ग्रिड से मोहनिया पावर ग्रिड को 132 केवी को जोड़ दिया गया. इसकी जानकारी देते हुए पावर ग्रिड नदोखर के एसडीओ अभिषेक गौरव व इसीआइ कंपनी के […]

मोहनिया शहर : अब मोहनिया के साथ-साथ भभुआ व चैनपुर के लोगों को लो वोल्टेज से लेकर बिजली की कमी नहीं होगी. इसको लेकर मंगलवार को सीधे नदोखर ग्रिड से मोहनिया पावर ग्रिड को 132 केवी को जोड़ दिया गया. इसकी जानकारी देते हुए पावर ग्रिड नदोखर के एसडीओ अभिषेक गौरव व इसीआइ कंपनी के अधिकारी निर्भय कुमार ने बताया कि पुसौली स्थित नदोखर पावर ग्रिड से मोहनिया पावर ग्रिड को मंगलवार को जोड़ दिया गया.
इसके बाद अब मोहनिया पावर ग्रिड को 132 केवी की सप्लाइ शुरू कर दी गयी है. मंगलवार को एक बज कर 10 मिनट पर नदोखर ग्रिड से मोहनिया पावर ग्रिड के लिए 132 केवी बिजली सप्लाइ शुरू की गयी. फिलहाल इस पर कोई लोड नहीं दिया गया है. साथ ही बताया कि बिजली सप्लाइ की टेस्टिंग की गयी. इसके बाद शून्य लोड है. फिलहाल वरीय अधिकारी के आदेशनुसार लोड नहीं दिया गया है.
हो सकता है इसका विधिवत उद्घाटन विभाग द्वारा कराया जाये. गौरतलब है कि नदोखर से मोहनिया पावरग्रिड जुड़ जाने से बिजली की कमी व लो वोल्टेज की समस्या खत्म हो जायेगी. बिजली सप्लाइ शुरू होने के दौरान इंजीनियर नरेश कुमार, एसडीओ नदोखर अभिषेक गौरव, इसीआइ कंपनी के अधिकारी निर्भय कुमार, बिजली विभाग के मोहनिया एसडीओ ब्रजेश कुमार, मोहनिया जेइ आमिद अंसारी सहित कई लोग उपस्थित थे.
नदोखर से मोहनिया ग्रिड को जुड़ जाने से यह होगा फायदा
मंगलवार को एक बज कर 10 मिनट पर मोहनिया ग्रिड को नदोखर ग्रिड से जोड़ दिया गया. नदोखर ग्रिड से 132 केवी बिजली सप्लाइ मोहनिया पावर ग्रिड में पहुंच गयी. लेकिन, अभी इस पर लोड नहीं दिया गया है. इसका विधिवत उद्घाटन के बाद लोड दिया जायेगा. गौरतलब है कि मोहनिया ग्रिड को नदोखर पावर ग्रिड से जुड़ जाने के बाद उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा. इसकी जानकारी देते हुए नदोखर ग्रिड के एसडीओ अभिषेक गौरव ने बताया कि अब मोहनिया ग्रिड को बिजली सरप्लस मिलेगी. इसके बाद वोल्टेज में सुधार होगा व ट्रांस्मिसन लॉस में कमी नहीं आयेगी.
डेहरी पावर ग्रिड से भी जुड़ा रहेगा
मोहनिया पावर ग्रिड को पहले डेहरी पावर ग्रिड से बिजली मिल रही थी. इसकी जानकारी देते हुए एसडीओ ने बताया कि डेहरी से बिजली मिलने के दौरान बिजली की कमी व अधिक दूरी होने के कारण लो वोल्टेज की समस्या थी. ट्रांस्मिसन भी काफी लॉस होता था. लेकिन, नदोखर मोहनिया से काफी नजदीक है.
इससे, बिजली पर्याप्त मिलेगी व बिजली लॉस भी कम होगी. इसके साथ लो वोल्टेज की समस्या भी नहीं रहेगी. एसडीओ ने बताया कि डेहरी ग्रिड भी मोहनिया से जुड़ा रहेगा और नदोखर ग्रिड भी, यदि किसी ग्रिड में खराबी आती है, तो एक-दूसरे से बिजली सप्लाइ होते रहेगी. बहुत जल्द ही अब शहर में नदोखर ग्रिड की बिजली आपूर्ति की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें