28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कई मानकों पर परखी जायेगी स्कूलों की स्वच्छता

31 अक्तूबर तक सरकारी व निजी स्कूल करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 31 मार्च 2018 को राष्ट्रीय स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत भभुआ नगर : मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा नयी पहल करते हुए स्वच्छता अभियान को गति देने हेतु स्कूलों में स्वच्छता पर आधारित प्रतियोगिता करायी जायेगी. इसके अंतर्गत अव्वल आनेवाले स्कूलों को जिला, राज्य व […]

31 अक्तूबर तक सरकारी व निजी स्कूल करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
31 मार्च 2018 को राष्ट्रीय स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत
भभुआ नगर : मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा नयी पहल करते हुए स्वच्छता अभियान को गति देने हेतु स्कूलों में स्वच्छता पर आधारित प्रतियोगिता करायी जायेगी. इसके अंतर्गत अव्वल आनेवाले स्कूलों को जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा. इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा पत्र जारी कर जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं.
इस प्रतियोगिता में निजी व सरकारी स्कूल हिस्सा ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता में 31 अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. विभागीय निर्देश के मुताबिक इस कार्यक्रम के लिए ज्यादा से ज्यादा स्कूलों को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया. जाहिर हो कि स्कूलों में स्वच्छता के कार्यक्रम तो चल ही रहे हैं, इस प्रतियोगिता के अंतर्गत निर्धारित मानकों के आधार पर उनका मूल्यांकन कर उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा.
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान यदुवंश राम ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार स्कूलों में स्वच्छ रहने के मानकों के बारे में बताया जा रहा है. इससे संबंधित दर्जनों प्रश्न बनाये गये हैं, उन्हीं प्रश्नों के आधार पर स्कूलों की जांच की जायेगी और उन्हें मूल्यांकन के आधार पर पुरस्कृत किया जायेगा.
स्कूलों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन: जो स्कूल स्वच्छता की श्रेणी में खुद को आगे पाते हैं, वे अपने स्कूल की जांच करा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए पहले ही उन्हें अपने स्कूल का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके अंतर्गत जो स्कूल पहले से रजिस्टर्ड रहेंगे. उन्हीं स्कूलों की जांच की जायेगी और मानक पर खरा उतरने पर उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा.
बाहर से आयेगी जांच टीम: अधिकारी ने बताया कि इसके अंतर्गत जितने स्कूलों का रजिस्ट्रेशन किया रहेगा, उन्हीं की जांच करायी जायेगी, जो स्कूल रजिस्ट्रेशन के दायरे में नहीं रहेंगे, उनकी जांच नहीं होगी. अधिकारी ने बताया कि जांच के लिए बाहर से टीम आयेगी. वह तैयार क्वेश्चन आवर के आधार पर स्कूलों की जांच करेगी और अव्वल स्कूल को नामित करेगी.
स्कूलों में 31 अक्तूबर तक चलेगा अभियान
स्वच्छता का यह अभियान स्कूलों में 31 अक्तूबर तक चलेगा. वैसे तो अन्य जगहों पर यह एक सितंबर से ही चल रहा है. लेकिन, जिले में पूजा की छुट्टी के बाद से स्कूलों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी और 31 अक्तूबर तक की साफ-सफाई के आधार पर उनकी जांच की जायेगी. इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च विद्यालय तक शामिल रहेंगे. ज्यादा से ज्यादा स्कूल में स्वच्छता की इस प्रतियोगिता में शरीक हो और खुद को बेहतर साबित करें.
यदुवंश राम, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्वशिक्षा अभियान, कैमूर
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें