32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : सिपाही भर्ती परीक्षा में 43 मिनट पहले ही व्हाट्सएप पर मिल गये थे प्रश्नों के उत्तर

भभुआ: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्नों के उत्तर परीक्षा शुरू होने से 43 मिनट पहले ही कई परीक्षार्थियों के वाट्सएप पर पहुंच गये थे. इनमें सेकुछ परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र के अंदर चोरी से मोबाइल ले जाकर नकल भी किया. मामले में कैमूर पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें एक […]

भभुआ: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्नों के उत्तर परीक्षा शुरू होने से 43 मिनट पहले ही कई परीक्षार्थियों के वाट्सएप पर पहुंच गये थे. इनमें सेकुछ परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र के अंदर चोरी से मोबाइल ले जाकर नकल भी किया. मामले में कैमूर पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें एक पटना पुलिस के सिपाही एवं सात परीक्षार्थी शामिल हैं.

प्रश्नपत्र का उत्तर परीक्षार्थियों को एक वाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध कराया गया था, जिससे एक बार फिर सिपाही भर्ती परीक्षा के भीप्रश्नपत्र लीक होने की संभावना प्रबल हो गयी है. सिपाही भर्ती परीक्षा 15 अक्टूबर को ली गयी थी. कैमूर के डीएवी स्कूल यदुपुर में प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान कमरा नंबर 32 में मोबाइल की आवाज सुनायी दी, जिसके बाद कमरे में ड्यूटी कर रही वीक्षक शारदाक्षत्री ने एक परीक्षार्थी के पास से एक मोबाइल और ब्लूटूथ बरामद किया. उक्त परीक्षार्थी जिरान अली अंसारी मोबाइलके वाट्सएप से नकल कर उत्तर लिख रहा था. उक्त छात्र मोहनिया के स्टूवरगंज का रहनेवाला है.

सोनहन थाने में उक्त परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक राजेश कुमार सिंह द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकीके मुताबिक जब परीक्षार्थी जिरान अली अंसारी से यह पूछा गया कि उसे वाट्सएप पर प्रश्नों के उत्तर कहां से मिले, तो उसने बताया कि एक दोस्त राजू सोनी ने छोटू नामक लड़के से 14 अक्टूबर की शाम को मिलाया था. उक्त लड़के के पास पहले से ही कुछ परीक्षार्थी मौजूद थे. वहीं पर उसका परिचय राजू सोनी द्वारा रब्बुल खान, अमरेंद्र राय, मुसाफिर यादव, राहुल तिवारी, विकास केशरी से कराया गया.

इन सब के अलावे वहां पर सात आठ लड़के और मौजूद थे. वे लड़के भी छोटू के पास सिपाही परीक्षा केप्रश्नों के जुगाड़ में ही आये हुए थे. छोटू व राजू सोनी ने हमसब के साथ मिलकर एक योजना बनायी कि हमसभी लोग एक व्हाट्सएप ग्रुप बनायेंगे और उक्त व्हाट्सएग्रुप के जरिये सिपाही परीक्षा केप्रश्नों का उत्तर सभी लोगों को उपलब्ध कराया जायेगा. परीक्षा के समय परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर किसी तरह से मोबाइल लेकर घुसना है. रब्बुल खान ने फर्स्ट सीटिंग और सेकेंड सीटिंग के नाम से दो मोबाइल ग्रुप बनाये. फर्स्ट सीटिंग में कुल 13 लोगों का नंबर रखा गया.

वहीं, सेकेंड सीटिंग के नाम से ग्रुप में कुल छह लोगों का नंबर जोड़ा गया. जब केंद्राधीक्षक राजेश कुमार ने फर्स्ट सीटिंग वाले वाट्सएप ग्रुप की पड़ताल शुरू की, तो फर्स्ट सीटिंग की जो सिपाही परीक्षा 10 बजे से शुरू होनेवाली थी. उन प्रश्नों के उत्तर उक्त वाट्सएप ग्रुप पर 09:17 बजे ही उपलब्ध हो गया था. जब वाट्सएप पर आये उत्तरों का मिलान प्रश्नपत्र के वैकल्पिक उत्तरों से कराया गया तो यह पाया गया कि उत्तर प्रश्नों के चार विकल्पों में से किसी न किसी विकल्प से मिल रहे हैं.

इसी क्रम में 01:32 बजे उक्त मोबाइल में सेकेंड सीटिंग के नाम से बने वाट्सएप ग्रुप पर प्रश्नों के उत्तर भी आ गये. दोनों सीटिंग के प्रश्नों के उत्तर छोटू 5 के नाम से सेव उक्त वाट्सएपग्रुप में भेजा गया था. जबकि, सेकेंड सीटिंग की परीक्षा दो बजे से शुरू होनेवाली थी. सेकेंड सीटिंग में भूपेश गुप्त से भी मुकेश कुमार जायसवाल नामक लड़के को कमरा नंबर 14 से मोबाइल वाट्सएप ग्रुप से उत्तर चोरी करते हुए 02:25 बजे पकड़ा. वहां के केंद्राधीक्षक रामराज सिंह द्वारा भभुआ थाने में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी के मुताबिक पकड़े गये परीक्षार्थी मुकेश कुमार जायसवाल के वाट्सएप पर भेजे गये उत्तर प्रश्नों के चार विकल्पों में से किसी एक विकल्प से मिल रहा था.

कैमूर पुलिस ने उक्त मामले की प्राथमिकी दर्ज कर डीएवी यदुपुर से पकड़े गये परीक्षार्थी जिरान अली अंसारी के अलावे परीक्षार्थी विकास केसरी मोहिनया, परीक्षार्थी अमरेंद्र कुमार राय बिठवार मिनहारी, परीक्षार्थी राहुल तिवारी दुर्गावती, परीक्षार्थी रब्बुल खां बरकत नगर मोहिनया एवं रामगढ़ थाने के जमुरना गांव के रहनेवाले पटना पुलिस के सिपाही मुसाफिर सिंह यादव को गिरफ्तार किया है. वहीं, भभुआ के भूपेश गुप्त से पकड़े गये मुकेश कुमार जायसवाल के अलावे कबार गांव के राहुल पासवान को गिरफ्तार किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें