38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विकास का मॉड्यूल बदलेगा

विकास आयुक्त अमित खरे ने सभी विभागों को लिखा पत्र 24 जिलों का आवश्यकता के अनुरूप जिला प्रोफाइल तैयार होगा 15 वर्ष, सात वर्ष और तीन वर्ष का विजन डॉक्यूमेंट तैयार होगा रांची : राज्य में विकास का मॉड्यूल बदलेगा. यानी चालू व्यवस्था में थोड़ा बदलाव कर उसे और सशक्त बनाया जायेगा. ऐसी कार्य योजना […]

विकास आयुक्त अमित खरे ने सभी विभागों को लिखा पत्र
24 जिलों का आवश्यकता के अनुरूप जिला प्रोफाइल तैयार होगा
15 वर्ष, सात वर्ष और तीन वर्ष का विजन डॉक्यूमेंट तैयार होगा
रांची : राज्य में विकास का मॉड्यूल बदलेगा. यानी चालू व्यवस्था में थोड़ा बदलाव कर उसे और सशक्त बनाया जायेगा. ऐसी कार्य योजना बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि विकास का रास्ता सुलभ हो. इसके लिए विकास आयुक्त अमित खरे ने पहल की है. इसके लिए उन्होंने सारे विभागों को पत्र लिखा है.
नयी पहल के तहत सभी 24 जिलों का आवश्यकता के अनुरूप जिला प्रोफाइल व 15 साल का विजन डॉक्यूमेंट तैयार होगा. जिलों को राष्ट्रीय मानकों के ऊंचे स्तर तक पहुंचाने के लिए सात वर्ष की रणनीति बनायी जायेगी तथा तीन साल का एक्शन प्लान तैयार किया जायेगा. सारे एक्शन प्लान बनने के बाद वार्षिक कार्य योजना का समावेश किया जायेगा. 2032 तक का प्लान तैयार करने के लिए विकास आयुक्त ने सभी प्रधान सचिव, सचिव,आयुक्त व उपायुक्तों को पत्र लिखा है.
विकास आयुक्त ने जिला अनाबद्ध फंड के सही इस्तेमाल के लिए विशेष कार्य योजना बनाने पर भी जोर दिया हैकेंद्र व राज्य के विभिन्न विभागों से मिली राशि को जोड़ कर अब योजनाएं तैयार होंगी. उदाहरण भी दिया है कि अगर सिंचाई की योजना विभागीय बजट से पूरी नहीं हो पायी, तो उसे अनाबद्ध फंड से पूरा किया जायेगा.
ऐसे बनायें आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने वाली योजना : बताया गया है कि कैसे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ानेवाली योजना तैयार करें. जिला के अंतर्गत आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने वाली योजनाओं का चयन क्षेत्रीय आवश्यकता के अनुरूप किया जाये. साथ ही योजना का सूत्रण, क्षेत्रीय शक्तियां-कमियां-अवसर-चेतावनी का विशलेषण किया जाये. फिर इनके उपयोग से जिले के विकास के लिए जिला प्रोफाइल और विजन डाक्यूमेंट तैयार करें.
योजनाओं की सूची बनायी जायेगी : पंचायतों की योजनाओं की सूची बनायी जायेगी. इसमें उसका प्राथमिकता क्रमांक तय किया जायेगा. इसके बाद जिला सेक्टर योजना के तहत काम शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें