36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सम्मान: शिक्षक दिवस पर राज्य के 241 शिक्षक सम्मानित, बोलीं शिक्षा मंत्री बेहतर बनें सरकारी स्कूल

रांची: शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने कहा है कि शिक्षक बच्चों की प्रतिभा को पहचान कर उसे आगे बढ़ायें. शिक्षक यह संकल्प लें कि वे सरकारी विद्यालय को निजी स्कूलों से बेहतर बनायेंगे. सरकारी स्कूलों को इतना बेहतर बनायें कि निजी स्कूल के बच्चे सरकारी स्कूल में नामांकन करायें. शिक्षक वही है, जिसके पास […]

रांची: शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने कहा है कि शिक्षक बच्चों की प्रतिभा को पहचान कर उसे आगे बढ़ायें. शिक्षक यह संकल्प लें कि वे सरकारी विद्यालय को निजी स्कूलों से बेहतर बनायेंगे. सरकारी स्कूलों को इतना बेहतर बनायें कि निजी स्कूल के बच्चे सरकारी स्कूल में नामांकन करायें. शिक्षक वही है, जिसके पास हर समस्या का समाधान है. उक्त बातें शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार को जैक सभागार में शिक्षक पुरस्कार सह-सम्मान समारोह में कही. समारोह में राज्य के 241 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. 14 शिक्षक को राज्य स्तरीय, 81 शिक्षक को जिला स्तरीय व 137 शिक्षक को अनुमंडल स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

इस वर्ष प्राथमिक शिक्षा से नौ शिक्षकों को राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया गया. शिक्षकों को पुरस्कार स्वरूप 25 व 15 हजार का चेक, शाल व प्रशस्ति पत्र दिये गये. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों की आवश्यकता एक शिक्षक ही समझ सकते हैं. शिक्षक स्कूल में नामांकित बच्चे को अपना बच्चा समझें. शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों ने शानदार सफलता हासिल की है. इससे यह धारणा समाप्त हो गयी कि ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती. ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलाें में पढ़ाई नहीं होती, तो वहां के बच्चे टॉप नहीं करते. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को आदर्श नगारिक बनायें. सरकारी स्कूलों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित करना हम सब की जिम्मेदारी है. झारखंड को एजुकेशन का हब बनाना है.

शिक्षा सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि राज्य के शत-प्रतिशत स्कूल को मॉडल स्कूल बनाना है. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़नेवाले बच्चों की पढ़ाई का दारोमदार शिक्षक पर ही होता है, उनके अभिभावक समान्यत: निजी स्कूल में पढ़नेवाले बच्चों के अभिभावक के तरह जागरूक नहीं होते हैं. सरकारी स्कूल के बच्चों पर अगर शिक्षक ध्यान नहीं देंगे, तो वे बेहतर पढ़ाई नहीं कर पायेंगे. मध्यमिक शिक्षा निदशक मनीष रंजन ने कहा कि शिक्षक बच्चों को ऊंचा सपना देखना सिखायें. बच्चों की प्रतिभा को पहंचानें. शिक्षक बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ायें. मंच संचालन सरिता चंद्रा व धन्यवाद ज्ञापन माध्यमिक उप शिक्षा निदेशक शशि मिश्रा ने किया. मौके पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष डॉ आनंद भूषण, प्राथमिक शिक्षा निदेशक कमल शंकर श्रीवास्तव समेत अन्य लोग उपिस्थत थे.
चार शिक्षकों को आज मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार
राज्य के चार शिक्षकों को शिक्षक दिवस के मौके पर दिल्ली में राष्ट्रपति पुरस्कार मिलेगा. चयनित शिक्षकों को राष्ट्रपति डाॅ प्रणव मुखर्जी पुरस्कृत करेंगे. पुरस्कार स्वरूप 25 हजार रुपये व सिल्वर मेडल प्रदान किया जायेगा. चयनित शिक्षक प्रधानमंत्री के साथ नाश्ता करेंगे. शिक्षकों को राष्ट्रपति भवन घूमने का भी मौका मिलेगा. पुरस्कृत होनेवालों में दो प्राथमिक व दो उच्च विद्यालय के शिक्षक हैं. राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों में राजकीय कन्या मध्य विद्यालय लुकलुकी गोड्डा के उदयकांत सिंह, अपग्रेड उर्दू मध्य विद्यालय इचाक के रियाजुददीन खान, एसएस हाइस्कूल खूंटी के रामराय मेलगांदी, मांगीलाल रूंगटा सीनियर सकेंड्री स्कूल चाईबासा के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें