25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो माह में शिक्षकों की नियुक्ति : सीएम

राज्य में शिक्षा के विकास पर विशेष ध्यान शिकारीपाड़ा के मलूटी गांव में रघुवर दास ने बितायी रात दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि दो माह में पहली से आठवीं और 15 अगस्त तक 12वीं कक्षा तक के शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. शिक्षा विकास […]

राज्य में शिक्षा के विकास पर विशेष ध्यान
शिकारीपाड़ा के मलूटी गांव में रघुवर दास ने बितायी रात
दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि दो माह में पहली से आठवीं और 15 अगस्त तक 12वीं कक्षा तक के शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. शिक्षा विकास की धूरी है. सरकार इस पर विशेष ध्यान दे रही है. अब तक करीब पांच हजार शिक्षकों की नियुक्ति कर ली गयी है. सीएम राजभवन में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में बोल रहे थे. इससे पहले उन्होंने कई विभागों की समीक्षा की.
दुमका में मेडिकल कॉलेज जल्द : उन्होंने बताया कि राज्य में 250 चिकित्सकों व 400 स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति जल्द होगी. सरकार ने अस्पतालों में दो माह के भीतर 100 तरह की दवाओं के साथ विटामिन की गोली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.
दुमका में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के साथ 300 बेड के अस्पताल को शीघ्र चालू करने का निर्णय लिया है. मलेरिया की रोकथाम के लिए प्रत्येक बीपीएल परिवारों को मेडिकेटेड मच्छरदानी मुहैया करायी जायेगी.
किसानों को समर्पित होगा बजट : श्री दास ने कहा है कि राज्य का अगला बजट किसानों और गरीबों को समिर्पित बजट होगा, जिसे ग्राम कृषक समिति के सुझाव पर बनाया जायेगा. सभी गांवों में ग्राम कृषक समिति गठित करने का निर्देश दिया गया है. 28 मई से प्रमंडलों में कृषि महोत्सव होंगे. किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि रथ निकाले जायेंगे. 102 तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जायेगा. पूरे राज्य में 40 पशु हॉस्टल बनाये जायेंगे. डेयरी विकास को बढ़ावा दिया जायेगा.
ग्रामीण इलाकों में बदहाली
श्री दास ने कहा कि संताल परगना के ग्रामीण इलाकों में बदहाली है. सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है. प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार सरकार की पहली प्राथमिकता है. इसी उद्देश्य से मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों द्वारा गांवों में रह कर जनता का दुख-दर्द को नजदीक से जानने-समझने का कार्यक्रम बनाया गया है, ताकि अगला बजट जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप बनाया जा सके. सीएम ने कहा : मुख्य सचिव अब हर महीने दुमका आकर समीक्षा बैठक करेंगे.
सिंचाई परियोजनाओं पर विशेष ध्यान
उन्होंने कहा कि संताल परगना में सिंचाई की सुविधा के विस्तार के लिए गंगा से पानी लाकर किसानों को सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.
अजय, पुनासी, गुमानी, सुग्गाबथान, त्रिवेणी नहरों के निर्माण कार्यों के गतिरोधों को दूर कर उसे शीघ्र पूरा कराने का निर्णय लिया गया है. छोटे-छोटे चेक डैम, तालाब और कूप निर्माण का कार्य बरसात शुरू होने के पूर्व पूरा कराये जायेंगे.
देवघर में शहरी जलापूर्ति 15 जून तक
उन्होंने बताया कि देवघर शहरी जलापूर्ति योजना को 15 जून तक और जामताड़ा शहरी जलापूर्ति योजना को 15 अगस्त तक चालू कर दिया जायेगा. सरैयाहाट व बड़हरवा में पाइप से पेयजलापूर्ति योजना के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. अमड़ापाड़ा व महेशपुर में पाइप से पेयजलापूर्ति योजना का डीपीआर तैयार किया जा रहा है.
संताल परगना में 85 हजार शौचालय बनाये जायेंगे. क्षेत्र में राज्य संपोषित योजना के तहत 295 किमी की 59 सड़क परियोजनाएं, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 200 किमी सड़क परियोजना के साथ मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत 10 पुलों का निर्माण कार्य जून तक पूरा कर लिया जायेगा.
साहेबगंज में बनेगा जीवाश्म पार्क
श्री दास ने बताया कि राज्य सरकार ने पर्यटकों और सैलानियों के लिए साहेबगंज में जीवाश्म पार्क का निर्माण कराने का निर्णय लिया है. यह जीवाश्म पार्क देश का पहला अनूठा पार्क होगा. श्री दास ने बताया कि साहेबगंज में गंगा में पुल निर्माण का कार्य इसी वर्ष शुरू हो जाने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री इस महत्वाकांक्षी गंगा पुल का शिलान्यास करेंगे.
बॉक्स
वर्षो से जमे डॉक्टर पर मांगी रिपोर्ट
सीएम ने काठीकुंड अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर रविशंकर प्रसाद के मामले में उपायुक्त को एक सप्ताह के अंदर जांच कर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया. शिकायत पहुंची थी कि डॉ प्रसाद सरकारी अस्पताल में सेवा न देकर अपना निजी नर्सिंग होम चलाते हैं. वह लगभग 20 वर्षों से वहीं पदस्थापित हैं.
वहीं साहेबगंज व देवघर जिले में मातृ व शिशु मृत्यु दर में वृद्घि पर नाराजगी प्रकट करते हुए इन जिलों के सिविल सजर्न से स्पष्टीकरण पूछने तथा संतोषप्रद जवाब न होने पर निलंबित करने का निर्देश दिया.
305 किमी सड़क बनेगी
मुख्यमंत्री ने पांच जून से एक माह तक वृक्षारोपण को एक आंदोलन और अभियान का रूप देने का आह्वान किया. संताल परगना में इस वर्ष में कुल 305 किमी पथों का निर्माण कराये जाने की बात कही गयी. समीक्षा बैठक में कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी भी मौजूद थीं.
गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त होंगे शिक्षक
सीएम ने समीक्षा बैठक में कहा : प्रखंडों व जिला मुख्यालयों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों का प्रतिनियोजन रद्द किया जायेगा. बीएलओ के कार्य सहित शिक्षकों को सभी प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जायेगा. शिक्षकों की कमी दूर की जायेगी. जिला शिक्षा कार्यालयों में शिक्षकों से रिश्वत लिये जाने व भ्रष्टाचार की शिकायत पायी जाती है, तो सख्त कार्रवाई की जायेगी. श्री दास ने शिक्षा समेत विभिन्न विभागों की समीक्षा की. कहा कि विकास ही मेरी पहली और आखिरी प्राथमिकता है.
सरकार की प्रत्येक मशीनरी का उद्देश्य आम व गरीब जनता को अधिकाधिक लाभ पहुंचाना है. संताल परगना क्षेत्र में उन्होंने समय सीमा के अंदर योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें