27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिर्फ नौकरशाही के भरोसे विकास नहीं हो सकता

दुमका के मलूटी गांव में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया रात्रि विश्रम , बोले भ्रष्टाचार बोलने से नहीं, कार्रवाई से समाप्त होगा दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विकास के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है. राज्य का विकास सिर्फ नौकरशाहों के भरोसे छोड़ देने से नहीं हो सकता. विकास में जन भागीदारी सुनिश्चित […]

दुमका के मलूटी गांव में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया रात्रि विश्रम , बोले
भ्रष्टाचार बोलने से नहीं, कार्रवाई से समाप्त होगा
दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विकास के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है. राज्य का विकास सिर्फ नौकरशाहों के भरोसे छोड़ देने से नहीं हो सकता. विकास में जन भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी. उन्होंने कहा कि कोई रिश्वत मांगे, तो ऑनलाइन शिकायत करें. साक्ष्य भी दें. भ्रष्टाचार बोलने से नहीं, कार्रवाई से समाप्त होगा. निगरानी समितियां भी बनेंगी. भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड बनेगा. मुख्यमंत्री शनिवार को दुमका के श्री अग्रसेन भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं की प्रमंडलीय बैठक में बोल रहे थे.
उन्होंने कहा कि देश का कुल 34 फीसदी कोयला झारखंड में है. इसके बाद भी राज्य में अंधेरा है. पीटीपीएस के जरिये सरकार 4000 मेगावाट बिजली की व्यवस्था करा रही है. पूर्व की सरकार ने राज्य का कोयला बेच दिया और फिर महंगी कीमत पर बिजली खरीदी.
हम अपने इलाके में अपने ही कोयले से बिजली तैयार करेंगे. 2019 तक बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जायेंगे. देश को भी बिजली आपूर्ति करने में सक्षम होंगे. झारखंड के बिना मेक इन इंडिया सफल नहीं हो सकता.
गरीब के आंसू पोछेंगे तो, ईश्वर देंगे आशीर्वाद : उन्होंने कहा कि हम राजनीति में क्यों आये हैं, कुछ पाने या कुछ करने के लिए. शिक्षा हो या स्वास्थ्य, हमें काम करना होगा. कर्तव्य निभाना होगा. हम गरीब के आंसू पोछेंगे, तो ईश्वर आशीर्वाद देंगे. झारखंड में 14 वर्ष अव्यवस्था में गुजरा. व्यवस्थित करने में थोड़ा वक्त लगेगा. हमारा वादा है कि एक साल में बदलता हुआ झारखंड दिखेगा.
संताल परगना का विकास हमारी जिम्मेवारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच साल में संताल परगना की तसवीर और तकदीर बदल देंगे. संताल परगना का विकास हमारी जिम्मेवारी है. झारखंड अलग राज्य बना था, तो उसका उद्देश्य संताल परगना को शोषण से मुक्ति दिलाने की भी थी.
उम्मीद थी कि विकास के द्वार खुलेंगे, पर ऐसा नहीं हुआ. हमें इसे बदलना है. उन्होंने कहा कि संताल परगना के विकास के लिए कार्यकर्ताओं में तड़प, जुनून और गंभीरता होनी चाहिए. हमारे पास प्राकृतिक और मानव संपदा दोनों ही उपलब्ध है, फिर भी हम क्यों गरीब हैं? यह हमें सोचना होगा.
टूरिस्ट सर्किट बनाने की है योजना
सीएम ने ग्रामीणों से किया सीधा संवाद, कहा
मलूटी से संजीत मंडल
मुख्यमंत्री रघुवर दास पूरे लाव-लश्कर के साथ शनिवार देर शाम ऐतिहासिक मंदिरों का गांव मलूटी पहुंचे. चौपाल में मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास और सुशासन लाने में जनता की भागीदारी जरूरी है. भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए जनता के साथ की जरूरत है. मलूटी सहित जितने भी पर्यटन व धार्मिक स्थल हैं, सबको मिलाकर एक टूरिस्ट सर्किट के रूप में विकसित करने की योजना सरकार बना रही है. कैसे हो विकास, क्या हो योजना, इसलिए हम और हमारे मंत्री गांवों में रात गुजार रहे हैं.
जनता से रू-ब-रू हो रहे हैं, ताकि आने वाला 2016-17 का बजट ग्रामीणों का बजट हो, गरीबों को बजट हो.जुलाई से टय़ूबवेल का काम शुरू होगा : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों के सवालों को सुने के बाद कहा कि सभी लोगों की समस्या एक ही है बिजली, पानी, पर्यटन विकास आदि. कृषि के लिए जितने भी टय़ूब-वेल की जरूरत हैं, आप एक प्रस्ताव बनाकर डीसी को दें, जुलाई महीने से टय़ूब वेल का काम शुरू हो जायेगा. रही बात बिजली की तो हम आपसे वादा करते हैं कि जून के फस्ट वीक से आपको निर्बाध बिजली मिलेगी.
गांवों के चौपाल पहुंच रहे हैं मंत्री
रांची : सरकार सचिवालय निकल कर गांवों में चौपाल लगाने के अभियान में जुट गयी है. 21 मई से यह कार्यक्रम शुरू हुआ है. 21 मई की रात मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने बोकारो जिले के महुवाटांड़ में चौपाल लगाया. मंत्री लुइस मरांडी ने हजारीबाग जिले के कंचनपुरा गांव में ही रात बितायी. 22 मई को स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने बहरागोड़ा में रात बितायी.
शनिवार को मंत्री राज पालिवार ने पलामू के बांसडीह में चौपाल लगाया और रात्रि विश्रम किया. मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने सरायकेला जिले के बड़ा कंकरा में रात्रि विश्रम किया. अमर बाउरी ने पश्चिम सिंहभूम में व नीरा यादव ने लोहरदगा के गांव में चौपाल लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें