36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पिछले साल की तुलना में मैट्रिक का रिजल्ट चार प्रतिशत गिरा

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मैट्रिक का रिजल्ट बेहतर नहीं रहा. पिछले साल 75.30% सफल हुए थे. इस बार 71. 20% परीक्षार्थी सफल हुए. सभी विषय के रिजल्ट में गिरावट दर्ज की गयी. मैट्रिक में इस बार नेतरहाट स्कूल का दबदबा रहा, पर पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी के छात्र विकास महाकुड़ ने पहला […]

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मैट्रिक का रिजल्ट बेहतर नहीं रहा. पिछले साल 75.30% सफल हुए थे. इस बार 71. 20% परीक्षार्थी सफल हुए. सभी विषय के रिजल्ट में गिरावट दर्ज की गयी. मैट्रिक में इस बार नेतरहाट स्कूल का दबदबा रहा, पर पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी के छात्र विकास महाकुड़ ने पहला स्थान हासिल किया.
इंटर साइंस के रिजल्ट में पिछले वर्ष की तुलना में मामूली वृद्धि दर्ज की गयी. पिछले साल 63.65} विद्यार्थी सफल हुए थे. इस बार 63.9} विद्यार्थियों को सफलता मिली. गणित में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गयी. इंटर साइंस में रांची के छात्र नौशीन अख्तर ने पहला स्थान प्राप्त किया. इंटर कॉमर्स में विद्यार्थियों ने पिछले साल की तुलना में खराब प्रदर्शन किया. पिछले साल 75.83} विद्यार्थी पास हुए थे, वहीं इस वर्ष 73.99} को ही सफलता मिली. हजारीबाग के सोनू कुमार ने पहला स्थान हासिल किया.
फेरीवाले का बेटा शुभम रांची टॉपर
रांची : मैट्रिक में इस बार मुसाबनी का विकास 480 अंक के साथ स्टेट टॉपर बना. वहीं, डोरंडा निवासी फेरीवाले का बेटा शुभम रांची टॉपर रहा. मैट्रिक की परीक्षा में इस बार सभी विषयों के रिजल्ट में गिरावट दर्ज की गयी है. पिछले साल हिंदी का औसत प्राप्तांक 47 था, जो घट कर 45.39 पर पहुंच गया है. सबसे अधिक गिरावट गणित में देखी गयी है. गणित में पिछले साल औसत प्राप्तांक 54 था. पर इस बार करीब 50 पर ही सिमट गया. साइंस का हाल भी बुरा रहा. साइंस में पिछले साल (49) की तुलना में इस वर्ष औसत प्राप्तांक 48.27 रहा. अंगरेजी के औसत प्राप्तांक में भी गिरावट दर्ज की गयी है.पिछले साल की तुलना में अंगरेजी में औसत प्राप्तांक में 1.85 अंक की गिरावट दर्ज की गयी है.
हजारीबाग के बच्चे आगे
प्रभात खबर मैट्रिक्स के अनुसार, मैट्रिक में हजारीबाग के बच्चों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. हजारीबाग के बच्चों का गणित (औसत प्राप्तांक 57.51 ) और अंगरेजी (औसत प्राप्तांक 46.92) में प्रदर्शन सबसे आगे रहे. मेदिनीनगर के बच्चों से साइंस में अच्छा प्रदर्शन किया. मेदिनीनगर के बच्चों का साइंस में औसत प्राप्तांक 54.11 है. रांची के बच्चे हिंदी (औसत प्राप्तांक 51.91) में अव्वल रहे.
इंटर. विद्यार्थियों का एकाउंट्स, मैथ खराब
रांची : इंटर साइंस के रिजल्ट में इस बार मामूली वृद्धि हुई. हालांकि साइंस के विद्यार्थियों के गणित गड़बड़ा गये. पिछले साल गणित में विद्यार्थियों का औसत प्राप्तांक 37 था, जो इस वर्ष नौ अंक गिर कर 28 पर आ गया. फिजिक्स के औसत प्राप्तांक में कोई खास वृद्धि नहीं हुई. केमेस्ट्री में पिछले वर्ष (50) की तुलना में इस साल औसत प्राप्तांक (52) में दो अंकों की वृद्धि हुई. इंटर कॉमर्स में राज्य के बच्चों का एकाउंट्स विषय गड़बड़ा गया. पिछले साल एकाउंट्स में औसत प्राप्तांक 52 था, जो घट कर 49 पर आ गया. कॉमर्स के बच्चों ने इकोनॉमिक्स और बिजनेस मैथ भी पिछले साल की तुलना में खराब प्रदर्शन किया.
इकोनॉमिक्स में पिछले वर्ष औसत प्राप्तांक 44 था, जो घट कर 42 पर आ गया. वहीं, बिजनेस मैथ में पिछले साल के औसत प्राप्तांक (47) की तुलना में इस वर्ष (43) चार अंकों की गिरावट दर्ज की गयी.
पलामू के बच्चे साइंस, मैथ में अच्छे
प्रभात खबर मैट्रिक्स के अनुसार, इंटर साइंस में पलामू के विद्यार्थी गणित (औसत प्राप्तांक 53.31), केमेस्ट्री (औसत प्राप्तांक 57.18) फिजिक्स (औसत प्राप्तांक 57.96) सबसे आगे रहे. गोड्डा के बच्चे बायोलॉजी (औसत प्राप्तांक 64.1) में आगे रहे. इसी तरह अंगरेजी में रांची के बच्चों ने (औसत प्राप्तांक 62.12) ने बाजी मारी.
रांची के बच्चे एकाउंट्स में अच्छे
प्रभात खबर मैट्रिक्स के अनुसार, इंटर कॉमर्स में एकाउंट्स में रांची के बच्चे (औसत प्राप्तांक 54.34) आगे रहे. बिजनेस मैथ में गोड्डा के बच्चों ने औसत प्राप्तांक 51.31 लाकर पहला स्थान प्राप्त किया. इकोनॉमिक्स में सिमडेगा के बच्चे (औसत प्राप्तांक 47.96) आगे रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें