23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आम्रपाली में ट्रांसपोर्टिग का काम बंद

दो-चार दिनों में कोयले का उत्खनन भी हो सकता है ठप सुरजीत सिंह रांची : चतरा के टंडवा में स्थित सीसीएल की आम्रपाली परियोजना से कोयले की ट्रांसपोर्टिग का काम पूरी तरफ ठप हो गया है. बताया जाता है कि भाकपा माओवादी और उग्रवादी संगठन टीपीसी की ओर से लेवी की मांग किये जाने के […]

दो-चार दिनों में कोयले का उत्खनन भी हो सकता है ठप
सुरजीत सिंह
रांची : चतरा के टंडवा में स्थित सीसीएल की आम्रपाली परियोजना से कोयले की ट्रांसपोर्टिग का काम पूरी तरफ ठप हो गया है. बताया जाता है कि भाकपा माओवादी और उग्रवादी संगठन टीपीसी की ओर से लेवी की मांग किये जाने के बाद से काम रुका है.
हालांकि ट्रांसपोर्ट के काम से जुड़े लोग इसका कारण प्रशासन की ओर से टंडवा में शहीद चौक पर नो-इंट्री की व्यवस्था करना व विस्थापितों की मांग पूरी नहीं होना बता रहे हैं.
ट्रांसपोर्टिग नहीं होने से अगले दो-चार दिनों में इस परियोजना से कोयले का उत्खनन बंद हो जायेगा. यहां कोयले के उत्खनन का जिम्मा तीन साल के लिए बीजीआर नामक कंपनी को दिया गया है.कंपनियों को करोड़ों का नुकसान : ट्रांसपोर्टिग का काम ठप होने से रोसा पावर लिमिटेड, हिंडाल्को, आरपीएल झाझर, बीकेजी समेत अन्य कंपनियों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है.
जानकारी के अनुसार, झाझर कंपनी का कोयला खलारी से लोड होता है. मार्च माह में इस कंपनी को आवंटित 10 हजार टन कोयला लैप्स कर गया. अप्रैल में 26 तारीख को करीब 61 हजार टन कोयला लैप्स हो जायेगा. बीकेजी कंपनी का कोयला टंडवा से निकल कर टोरी साइडिंग में लोड होता है. पिछले माह करीब 50 हजार टन कोयला लैप्स कर गया था. इस माह भी एक लाख टन से अधिक कोयला लैप्स होने की आशंका है. इसी तरह अन्य का भी लाखों टन कोयला लैप्स हो रहा है.
माओवादियों ने चिपकाये थे पोस्टर
13 अप्रैल को माओवादियों ने टंडवा में पोस्टर चिपका कर परियोजना में उत्खनन और ट्रांसपोर्टिग का काम ठप कराया था. 14 अप्रैल को परियोजना का काम बंद हो गया था. बताया जाता है कि अब टीपीसी के उग्रवादियों और माओवादियों दोनों ही लेवी की मांग करने लगे है. इस कारण दहशत का माहौल है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें