37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रघुवर दास ने केंद्र से मांगे 110 करोड़

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गंगा एक्शन प्लान के लिए केंद्र सरकार से 110 करोड़ की मांग की है. उन्होंने नयी दिल्ली में इस विषय पर आयोजित बैठक में यह मांग रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई यह बैठक . सीएम ने कहा : इस राशि से गंगा के आसपास के सभी […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गंगा एक्शन प्लान के लिए केंद्र सरकार से 110 करोड़ की मांग की है. उन्होंने नयी दिल्ली में इस विषय पर आयोजित बैठक में यह मांग रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई यह बैठक . सीएम ने कहा : इस राशि से गंगा के आसपास के सभी घरों में टॉयलेट का निर्माण किया जायेगा, जिस पर 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे.
वहीं गंगा के 83 किलोमीटर क्षेत्र में घाट निर्माण किया जायेगा, जिस पर 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सीएम ने बैठक में दामोदर नदी में प्रदूषण का मुद्दा भी उठाया और इसकी सफाई की मांग की.
बैठक में सीएम ने कहा : झारखंड से होकर गुजरने वाली गंगा नदी की लंबाई मात्र 83 किलोमीटर है, जिसे आसानी से प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है. 74 गांव गंगा नदी के किनारे बसे हैं. इन गांवों के 15 नाले गंगा में मिलते हैं. इन गांवों में मात्र 10 प्रतिशत लोग शौचालय का इस्तेमाल करते हैं एवं 90 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते हैं. गंगा की स्वच्छता के लिए यहां बड़े पैमाने पर शौचालय के निर्माण की आवश्यक है. प्रत्येक घर में शौचालय और सामुदायिक शौचालय का निर्माण अत्यावश्यक है. इसके अतिरिक्त सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट भी जरूरी है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा नदी के किनारे नौ चाइना क्ले वाशरी फैक्टरी हैं, जिसका प्रदूषित जल भी गंगा नदी में जाकर मिलता है. राज्य सरकार इन फैक्टरियों से अनुरोध करेगी कि वे वाटर ट्रिटमेंट प्लांट लगायें और गंगा को प्रदूषित होने से बचायें.
दामोदर का मुद्दा भी उठाया
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में तीन सौ किलोमीटर लंबी दामोदर नदी है. दामोदर नदी का भी अपना महत्व है. यह सर्वाधिक प्रदूषित नदियों में से एक है. दामोदर नदी के किनारे केंद्र सरकार से संबद्ध अनेकों कोयला उत्खनन, कोल वाशरी से जुड़े संस्थान हैं, जो इसे प्रदूषित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इन मंत्रलयों की एक बैठक बुलाये, ताकि इसका निदान निकाला जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें