29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एक साथ हुई पांचों शवों की अंत्येष्टि, नेपाल से शवों को लेकर पहुंचा एंबुलेंस

नेपाल से शवों को लेकर पहुंचा एंबुलेंस, घनश्याम के घर में मचा कोहराम रांची : नेपाल में हुए सड़क हादसे में मारे गये रांची निवासी घनश्याम प्रसाद के परिवार के तीन सदस्यों का शव बुधवार को हरमू रोड स्थित आवास पर जैसे ही पहुंचा, वहां का माहौल गमगीन हो गया. इससे पहले मंगलवार को घनश्याम […]

नेपाल से शवों को लेकर पहुंचा एंबुलेंस, घनश्याम के घर में मचा कोहराम
रांची : नेपाल में हुए सड़क हादसे में मारे गये रांची निवासी घनश्याम प्रसाद के परिवार के तीन सदस्यों का शव बुधवार को हरमू रोड स्थित आवास पर जैसे ही पहुंचा, वहां का माहौल गमगीन हो गया. इससे पहले मंगलवार को घनश्याम प्रसाद व उनकी पत्नी देवयंती देवी का शव लाया गया था.
बुधवार की शाम करीब 4.15 बजे एंबुलेंस से शव पहुंचते ही वहां लोगों की भीड़ लग गयी. तीनों शवों को पहले हरमू रोड स्थित व्यवसायी दंपती के शवों के पास रखा गया. उसके थोड़ी देर बाद पांचों शवों को दो एंबुलेंस व एक मिनी ट्रक से किशोरगंज स्थित रोड नंबर सात लाया गया. घर में पांचों सदस्यों के शव पहुंचते ही पूरा मुहल्ला उमड़ पड़ा. घर की महिलाओं के क्रंदन से वहां का माहौल भावुक था, वहीं पुरुष भी अपनी आंसू नहीं रोक पा रहे थे. घटना को लेकर हर ओर मातम का माहौल था. हिम्मत कर पड़ोस की महिलाएं घनश्याम प्रसाद के घर की महिला सदस्यों को संभाल रही थीं. बाद में पांच अर्थी सजायी गयी, जिसके बाद शाम करीब छह बजे अंतिम यात्रा निकाली गयी.
इसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए. किशोरगंज से हरमू मुक्तिधाम तक लोगों की भीड़ लगी हुई थी. इस दौरान पूरा हरमू बाइपास रोड पर ट्रैफिक जाम हो गया था. एक ही परिवार के पांच सदस्यों के शवों को देख लोग खुद अपने वाहनों को रोक दे रहे थे. हालांकि ट्रैफिक पुलिस के जवान उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयत्न कर रहे थे. अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में मुहल्ले और शहर के लोगों के अलावा मंत्री सीपी सिंह, कांके विधायक डॉ जीतूचरण राम, महुआ माजी, नवीन चंचल सहित कई लोग शामिल हुए.
रूपेश की पहली पत्नी का पुत्र था पीयूष: मुहल्ले के एक बुजुर्ग व्यक्ति ने बताया कि रूपेश की पहली पत्नी से तीन पुत्र ऋषि वर्मन (14 वर्ष), आर्यन वर्मन (नौ वर्ष) व पीयूष वर्मन (सात वर्ष) हैं. रूपेश की पत्नी के निधन के बाद तीनों पुत्र दादा-दादी के लिए जान थे. दादा-दादी उनके बिना रह नहीं सकते थे. लगाव के कारण ही तीनों को दादा-दादी अपने साथ ले गये थे. दो साल पहले रूपेश की दूसरी शादी हुई. साला संतोष सोनी और रिया का भी घनश्याम प्रसाद से अधिक लगाव था.
सूचना मिलने पर कई इलाकों से लोग पहुंचे थे
घर के पांच सदस्यों के अंतिम संस्कार में राजधानी के व्यवसायी सहित पिठोरिया, हटिया, धुर्वा, बूटी, डोरंडा के व्यवसायी पहुंचे थे. सभी लोग इस घटना से दुखी थे. अंतिम संस्कार में सोना चांदी व्यवसायी समिति के पूर्व सचिव गोपाल सोनी, कार्यवाहक सचिव शारदा प्रसाद तथा चंद्रिका प्रसाद, भोला प्रसाद, शंभु प्रसाद, दिलीप सोनी, सुरेश प्रसाद, विजय वर्मन, रामधन वर्मन, मेन रोड सर्राफा व्यवसायी संघ के उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार, रवि कुमार पिंकू, गोपाल पारिक, अरविंद कुमार, मराठी सोना-चांदी व्यवसायी संघ के शिवाजी राव व प्रताप सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए.
रूपेश ने तीन व रामचंद्र साव ने दो को दी मुखाग्नि
व्यवसायी घनश्याम प्रसाद, उनकी पत्नी देवयंती देवी व पीयूष को घनश्याम प्रसाद के बड़े पुत्र रूपेश उर्फ पप्पू ने मुखागिA दी. वहीं व्यवसायी के साले संतोष सोनी व उनकी पुत्री रिया कुमारी को संतोष के पिता रामचंद्र साव ने मुखागिA दी. मुखाग्नि देने के दौरान रामचंद्र साव फफक पड़े. रोते हुए वह बस एक ही बात कह रहे थे.
कभी सोचा नहीं था कि माता-पिता व अपने पुत्र को एक साथ मुखागिA देनी पड़ेगी. वहीं संतोष सोनी के पिता रामचंद्र साव की आंखों से भी आंसू थम नहीं रहे थे. वह कह रहे थे कि उनकी दुनिया ही उजड़ गयी. कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि घर में ऐसी घटना घट जायेगी. परिवार के सभी लोग कितने खुश होकर घूमने निकले थे. सब कुछ खत्म हो गया.
एक परिवार के पांच की मौत रांची की पहली घटना
किसी भी हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत की घटना रांची के इतिहास में पहली बार घटी है. सोना-चांदी व्यवसायी समिति के पूर्व सचिव गोपाल सोनी ने बताया कि वे लोग काफी दिनों से रांची में रह रहे हैं, लेकिन कभी इस प्रकार की घटना न देखी और न सुनी. गोपाल सोनी ने कहा: घनश्याम प्रसाद पूरे परिवार को एक साथ लेकर चलने वाले थे. वह अपने घर और मुहल्ले में किसी भी कार्यक्रम में मुखिया बन कर खड़े रहते थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें