39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजद ने जारी किया घोषणा पत्र, पिछड़ों को 27% आरक्षण विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप

रांची: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए सभी छात्र-छात्रओं को नि:शुल्क लैपटॉप देने का वादा किया है. साथ ही मेधावी छात्रों को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने की बात कही है. पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण देने की बात कही गयी है. वहीं सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन कर आदिवासियों के लिए […]

रांची: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए सभी छात्र-छात्रओं को नि:शुल्क लैपटॉप देने का वादा किया है. साथ ही मेधावी छात्रों को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने की बात कही है. पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण देने की बात कही गयी है. वहीं सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन कर आदिवासियों के लिए व्यापार योग्य बनाने की बात कही है. सभी जिलों में नारी उत्थान केंद्र और वृद्धाश्रम की व्यवस्था करने की बात भी है. पार्टी द्वारा तमय सीमा में स्थानीय नीति निर्धारण की बात कही गयी है. राजद के अरगोड़ा स्थित प्रदेश कार्यालय में घोषणा पत्र जारी किया गया है.

क्या है खास : राजद द्वारा जल प्रबंधन और जल संरक्षण नीति बनाने की बात कही गयी है. बच्चों की संख्या के अनुरूप राज्य में पर्याप्त संख्या में शिक्षा केंद्र बनाने की बात है. पंचायती राज को सक्षम कर पूरा अधिकार देने का वादा किया गया है. वहीं पर्यटक स्थलों के विकास का वादा किया गया है. अल्पसंख्यकों के लिए जस्टिस रंगनाथ मिश्र एवं सच्चर कमेटी की सिफारिशों को क्रियान्वित करने व लिब्राहम रिपोर्ट की अनुशंसा के क्रियान्वयन की बात कही गयी है.

सीएनटी-एसपीटी में संशोधन : राजद द्वारा कहा गया है कि 1098 में अंगरेजों द्वारा बनाये गये सीएनटी एवं एसपीटी एक्ट में सुधार की आवश्यकता है. पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि एक्ट की मूल भावना को परिवर्तित किये बिना आदिवासी अपनी जमीन का अपने हित में इस्तेमाल कर सके. एक्ट के वर्तमान स्वरूप में आदिवासी जमीन के अगोरिया बन कर रह गये हैं. पार्टी द्वारा कहा गया है कि ऐसी सुधार लायेंगे कि जमीन पर अपना हक खोये बिना जमीन का व्यापारिक उपयोग किया जा सके. आदिवासी अपनी जमीन पर शादी, शिक्षा और व्यापार के लिए सरकारी बैंकों से ऋण ले सके.

पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण : घोषणा पत्र में लिखा गया है कि झारखंड राज्य निर्माण के बाद पिछड़ों को मिलने वाले आरक्षण को लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, प. सिंहभूम और दुमका जिलों में खत्म कर दिया गया है. राजद सत्ता में आया तो इन जिलों में फिर से आरक्षण बहाल करेगा. इसके साथ ही पिछड़ों को आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ा कर 27 प्रतिशत करने का वादा किया है.

राजद ने भी बगोदर से उतारा प्रत्याशी, कयूमुद्दीन लड़ेंगे : राजद ने बगोदर विधानसभा सीट से कयूमुद्दीन अंसारी को प्रत्याशी बनाया है. राजद के प्रवक्ता डॉ मनोज कुमार ने यह जानकारी दी है. मालूम हो कि घटक दल कांग्रेस ने भी वहां से पूजा चटर्जी को उम्मीदवार बनाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें