36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक जनवरी से बैंक में मिलेगी एलपीजी सब्सिडी

रांची: घरेलू एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को उनके बैंक खाते में ही सब्सिडी की राशि मिलेगी. ग्राहकों के बैंक खाते से एलपीजी कनेक्शन को जोड़ना जरूरी कर दिया गया है. एक जनवरी से पूरे देश में इसे लागू किया जा रहा है. इस बार आधार की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है. जिनके पास आधार कार्ड […]

रांची: घरेलू एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को उनके बैंक खाते में ही सब्सिडी की राशि मिलेगी. ग्राहकों के बैंक खाते से एलपीजी कनेक्शन को जोड़ना जरूरी कर दिया गया है. एक जनवरी से पूरे देश में इसे लागू किया जा रहा है. इस बार आधार की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है. जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वे भी इसमें शामिल हो सकेंगे. ग्राहकों को फॉर्म भर कर इसकी जानकारी देनी होगी. फॉर्म ऑनलाइन या वितरक के पास से प्राप्त किये जा सकते हैं.

31 दिसंबर तक होना होगा शामिल : इस बार चार तरह के फॉर्म जारी किये गये हैं. दो फॉर्म आधार कार्ड वाले ग्राहकों के लिए और दो फॉर्म बिना आधार कार्ड वाले ग्राहकों के लिए हैं. इसमें एक गैस एजेंसी के पास जमा होगा और एक बैंक में. बिना आधार कार्डवाले ग्राहक चाहें, तो अपने बैंक में 17 अंकों वाला एलपीजी खाता संख्या के साथ फॉर्म भर कर भी दे सकते हैं. उन्हें एजेंसी के पास देने की जरूरत नहीं होगी. यह नंबर ग्राहक ऑनलाइन या एजेंसी के पास से प्राप्त कर सकते है. इसमें 16 अंक का कस्टमर नंबर होगा और सबसे पहले गैस कंपनी का नंबर होगा. इनके लिए 31 दिसंबर 2014 तक का समय है. एक जनवरी से सब्सिडी खाते में ही जायेगी.

एसएमएस से दी जा रही है सूचना : एलपीजी ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से भी इसकी सूचना दी जा रही है. जो पहले से ही बैंक खाते से जुड़े हुए हैं, उन्हें भी बताया जा रहा है कि उन्हें कुछ करने की आवश्यकता नहीं है.

568 रुपये मिलेंगे एडवांस : सब्सिडी के लिए बैंक खाता के शामिल होते ही खाते में 568 रुपये जमा हो जायेंगे. यह सब्सिडी की एडवांस राशि है. पहले यह राशि 435 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 568 रुपये कर दिया गया है. ग्राहकों को सिलिंडर की डिलिवरी के समय पूरे रुपये देने होंगे. इसमें मिलनेवाली सब्सिडी की राशि सीधे बैंक खाते में ही जायेगी.

16.83 लाख में 7.10 ही अभी जुड़े : राज्य में इंडेन, एचपी गैस व भारत गैस के कुल 16.83 लाख घरेलू एलपीजी ग्राहक हैं. इनमें से लगभग 42 प्रतिशत लोगों के खाते आधार से जुड़ चुके हैं. बैंकों में यह स्थिति काफी कम है. बैंकों में अब तक लगभग 27 प्रतिशत यानी 4.60 लाख ग्राहक ही जुड़े हैं. इसमें इंडेन गैस के 12 लाख ग्राहक हैं. इसमें 2.77 लाख ग्राहकों के बैंक खाते में सब्सिडी की राशि जा रही है. वहीं 4.55 लाख ग्राहकों ने आधार कार्ड एजेंसियों को मुहैया कर दिये है. ग्राहकों के खाते को जोड़ने में बैंकों की रफ्तार अभी धीमी है.

ऑनलाइन भी दे सकते हैं जानकारी

ग्राहक यदि चाहें तो बिना बैंक या एजेंसी के पास जाये भी अपने बैंक खाते को इससे जोड़ सकते हैं. इसके लिए उन्हें एलपीजी गैस कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां 17 अंकों वाला खाता संख्या भरना होगा. इस संख्या की जानकारी भी ऑनलाइन ही मिल सकती है. इसके अलावा जिस नंबर से गैस की बुकिंग की जाती है, उस पर एसएमएस कर के भी यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है. ग्राहक टोल फ्री नंबर 18002333555 पर भी संपर्क कर इसमें शामिल हो सकते हैं.

एलपीजी ग्राहकों के लिए समय सीमा तय की गयी है. अब सब्सिडी की राशि बैंक खाते में ही मिलेगी. ग्राहकों को किसी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द इसमें शामिल हो जाना चाहिए.

उदय कुमार, चीफ एरिया मैनेजर आइओसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें