29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सजल फिर बने मुख्य सचिव

रांची : सजल चक्रवर्ती को एक बार फिर मुख्य सचिव बनाया गया है. वह सुधीर प्रसाद की जगह लेंगे. सुधीर प्रसाद फिलहाल छुट्टी पर हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे संबंधित प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी. मंगलवार देर रात कार्मिक विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी. जारी अधिसूचना के अनुसार, सजल चक्रवर्ती को […]

रांची : सजल चक्रवर्ती को एक बार फिर मुख्य सचिव बनाया गया है. वह सुधीर प्रसाद की जगह लेंगे. सुधीर प्रसाद फिलहाल छुट्टी पर हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे संबंधित प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी. मंगलवार देर रात कार्मिक विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी. जारी अधिसूचना के अनुसार, सजल चक्रवर्ती को राजस्व पर्षद के सदस्य और नागर विमानन का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. सुधीर प्रसाद को एटीआइ का महानिदेशक बनाया गया है. उन्हें पेयजल स्वच्छता विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.
देर रात तक चला घटनाक्रम : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिल्ली जाने के पूर्व देरशाम को सजल चक्रवर्ती को आवास पर बुलाया. उन्होंने सजल को मुख्य सचिव बनाये जाने की सूचना दी. इसके बाद प्रधान सचिव सह कार्मिक सचिव संतोष सत्पथी को संचिका लाने का निर्देश दिया.
मुख्यमंत्री ने इससे संबंधित संचिका पर हस्ताक्षर किये. सजल राज्य के 17 वें मुख्य सचिव बने हैं. इनमें दो बार राज्य में प्रभारी मुख्य सचिव बनाये गये हैं.
14 अगस्त को हटाये गये थे सजल : इससे पहले सजल चक्रवर्ती प्रभारी मुख्य सचिव के पद पर काम कर चुके हैं. सजल को 30 अप्रैल को प्रभारी मुख्य सचिव बनाया गया था. बाद में 14 अगस्त को उनकी जगह सुधीर प्रसाद मुख्य सचिव बनाये गये थे. सुधीर प्रसाद के छुट्टी पर जाने के बाद आरएस पोद्दार प्रभारी मुख्य सचिव के पद पर काम कर रहे थे.
कैबिनेट की बैठक में नहीं आये प्रभारी मुख्य सचिव
रांची : सुधीर प्रसाद को मुख्य सचिव पद से हटाने के पीछे कई कारण बताये जा रहे हैं, पर ताजा मामला सेल, टाटा का लीज नवीनीकरण नहीं होना है. इस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नाराज हैं. सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में प्रभारी मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त आरएस पोद्दार उपस्थित नहीं थे. जबकि कैबिनेट की बैठक में मुख्य सचिव अथवा विकास आयुक्त को उपस्थिति अनिवार्य होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब न मुख्य सचिव है और न ही विकास आयुक्त, तो इतना महत्वपूर्ण फैसला कैसे लिया जा सकता है. इसके तकनीकी पक्षों की जानकारी कौन देगा. मुख्य सचिव सुधीर प्रसाद छुट्टी पर विदेश में हैं.
.
मंगलवार की शाम में ही मुख्यमंत्री ने अपने कुछ लोगों को बता दिया था कि मुख्य सचिव किसी और को बनाया जायेगा. काफी मंथन के बाद सजल चक्रवर्ती के नाम पर ही सहमति बनी. देर शाम जब सजल चक्रवर्ती छुट्टी पर जमशेदपुर जा रहे थे. उनके पास रास्ते में ही फोन आया कि सीएम अभी तुरंत मिलना चाहते हैं. श्री चक्रवर्ती बीच रास्ते ही वापस लौट पड़े. शाम 7.30 बजे सीएम आवास पहुंचे. सीएम का संदेश उन तक पहुंचा दिया गया. सीएम ने संचिका पर हस्ताक्षर कर दिया. संचिका अधिसूचना के लिए भेज दी गयी. रात 9.15 बजे अधिसूचना जारी हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री चक्रवर्ती को ही पूर्णकालिक मुख्य सचिव बना दिया जाये.
कालावधि कम करने पर आपत्ति की थी प्रसाद ने : उपसचिव से संयुक्त सचिव और विशेष सचिव में प्रोन्नति की कालावधि कम करने की संचिका मुख्य सचिव सुधीर प्रसाद के पास भेजी गयी थी. पर उन्होंने संचिका पर कुछ आपत्ति जतायी थी. कहा जा रहा है कि इस बात को लेकर भी सरकार की नाराजगी थी. राज्य प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी भी काफी नाराज थे. इसी दौरान श्री प्रसाद छुट्टी पर चले गये. आरएस पोद्दार को प्रभारी मुख्य सचिव बनाया गया. पर लीज नवीनीकरण जैसा महत्वपूर्ण प्रस्ताव कैबिनेट में पारित न होने से सीएम की नाराजगी साफ देखी गयी. और फिर दोबारा सजल चक्रवर्ती को मुख्य सचिव बनाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें