36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राज्यसभा उपचुनाव : एमजे अकबर 19 वोट से जीते, 78 विधायकों ने डाले वोट

रांची : पत्रकार एमजे अकबर झारखंड से राज्यसभा सांसद चुन लिये गये. राज्यसभा की एक सीट के लिए गुरुवार को झारखंड विधानसभा परिसर में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी एमजे अकबर को 48 विधायकों का वोट हासिल हुआ. सत्ता पक्ष के 46 विधायकों के अलावा उन्हें निर्दलीय गीता कोड़ा और बसपा विधायक शिवपूजन मेहता का […]

रांची : पत्रकार एमजे अकबर झारखंड से राज्यसभा सांसद चुन लिये गये. राज्यसभा की एक सीट के लिए गुरुवार को झारखंड विधानसभा परिसर में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी एमजे अकबर को 48 विधायकों का वोट हासिल हुआ. सत्ता पक्ष के 46 विधायकों के अलावा उन्हें निर्दलीय गीता कोड़ा और बसपा विधायक शिवपूजन मेहता का भी वोट मिला. वहीं, झामुमो उम्मीदवार हाजी हुसैन अंसारी को विपक्षी दलों के 29 विधायकों का वोट मिला.
चुनाव एजेंट को दिखा दिया मत : वर्तमान विधानसभा के 80 विधायकों में से 78 विधायकों ने मतदान में हिस्सा लिया. जेल में बंद भानुप्रताप शाही व एनोस एक्का वोट करने नहीं पहुंच पाये. चंद्रप्रकाश चौधरी का मत अवैध घोषित कर दिया गया.
श्री चौधरी ने भाजपा के चुनाव एजेंट अनंत ओझा को अपना मत दिखा दिया था. बैलेट सार्वजनिक किये जाने के कारण उनका वोट अमान्य किया गया. ऐसे में केवल 77 मतों की गिनती हुई.
सरयू राय ने डाला पहला मत
संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय मतदान शुरू होने के आधा घंटा पहले विधानसभा पहुंच गये थे. उन्होंने सबसे पहले मतदान किया. इसके बाद एनडीए विधायक सीएम आवास से निकले. मंत्री राज पलिवार के बाद विपक्ष के विधायक अरूप चटर्जी और राजकुमार यादव ने मतदान का प्रयोग किया. दिन के करीब 10.30 बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास प्रत्याशी एमजे अकबर और एनडीए के विधायकों के साथ विधानसभा पहुंचे. एनडीए विधायकों ने एक-एक कर मतदान किया. इसके बाद झामुमो के विधायकों ने वोट डाले.
पाहन को बता दिया झामुमो विधायक, विरोध
विधानसभा द्वारा जारी वोटर लिस्ट में भूलवश भाजपा विधायक रामकुमार पाहन का नाम झामुमो विधायक के रूप में दर्ज था. मतदान के दौरान ही झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त, दिल्ली को पत्र भेजा गया. कहा गया कि राज्यसभा चुनाव में मतदाता सूची को लेकर भ्रम की स्थिति है. निर्वाची पदाधिकारी द्वारा मतदाता सूची में बदलाव किया गया है. झाविमो के छह विधायकों को भाजपा का विधायक बताया गया है, वहीं रामकुमार पाहन को झामुमो का विधायक दर्शाया गया है. झामुमो की मांग थी कि गलत मतदाता सूची के आधार पर हो रहे उपचुनाव को रद्द करते हुए इसकी जांच करायी जाये.
झारखंड की सेवा का अवसर मिला : मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, आजसू के अध्यक्ष और समर्थन देनेवाले सभी विधायकों का अभारी हूं. झारखंड की सेवा का अवसर मिला है. आनेवाले दिनों में देखूंगा कि किस तरह राज्य की सेवा कर सकूं.
एमजे अकबर, नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद
हार स्वीकार करे विपक्ष
स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव होने पर मैं सभी दलों के विधायकों को बधाई देता हूं. विपक्ष को आरोप लगाने की बजाय अपनी हार स्वीकार करनी चाहिए. राष्ट्रीय नेतृत्व भी बधाई का पात्र है. पार्टी ने योग्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के पत्रकार, लेखक और राजनेता एमजे अकबर को उम्मीदवार बनाया.
रघुवर दास, मुख्यमंत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें