34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देश के नौ विद्यार्थियों में बोकारो की छात्रा अंशिका का चयन, पीएम नरेंद्र मोदी से करेगी बात

रांची़ : शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार सितंबर को विद्यार्थियों के साथ लाइव टॉक करेंगे. इसके लिए पूरे देश से चयनित नौ विद्यार्थियाें में बोकारो की अंशिका मिंज भी शामिल है. अंशिका मिंज बोकारो के सेक्टर-4 स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 की क्लास 12वीं साइंस की छात्रा है. वह पीएम से […]

रांची़ : शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार सितंबर को विद्यार्थियों के साथ लाइव टॉक करेंगे. इसके लिए पूरे देश से चयनित नौ विद्यार्थियाें में बोकारो की अंशिका मिंज भी शामिल है. अंशिका मिंज बोकारो के सेक्टर-4 स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 की क्लास 12वीं साइंस की छात्रा है. वह पीएम से सीधी बातचीत को लेकर काफी उत्साहित है. अंशिका के चयन से घर-परिवार व स्कूल में हर्ष का माहौल है.
चार को रहेगी रांची में
तय शिड्यूल के अनुसार प्रधानमंत्री नयी दिल्ली से सेटेलाइट के जरिये देश के स्कूली बच्चों से सुबह 10 से 11.45 बजे तक बातचीत करेंगे. इसके लिए अंशिका चार सितंबर को रांची दूरदर्शन केंद्र में उपस्थित रहेगी. मंगलवार को दूरदर्शन-रांची की टीम बोकारो पहुंची. केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 जाकर अंशिका का लाइव प्रोफाइल तैयार किया. इससे पहले सोमवार को अंशिका का साक्षात्कार दूरदर्शन-रांची की ओर से लिया गया. अंशिका के प अभिभावक पेशे से शिक्षक हैं. पिता सुभाष नोएल कारक नवोदय विद्यालय-लोहरदगा में शिक्षक हैं तथा माता ओडिल सुशीला मिंज केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 की प्राचार्या हैं.
रीजनल इंस्पायर्ड अवार्ड से हुआ चयन
अंशिका ने सीबीएसइ के ‘इंस्पयार्ड अवार्ड-2015’ के तहत ‘इफेक्ट ऑफ अल्कोहल कंजंप्शन ऑन ह्यूमन डाइजेस्टिव सिस्टम’ पर अपना प्रोजक्ट तैयार किया. इस प्रोजेक्ट का चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ. रीजनल इंस्पायर्ड अवार्ड प्राप्त करने पर अंशिका का चयन पीएम के साथ लाइव टॉक के लिए हुआ है. प्रोजेक्ट में अलकोहल के सेवन से मुंह से लेकर हृदय, पाचन तंत्र व शरीर के अन्य अंगों पर प्रभाव की जानकारी दी गयी है.
कार्यक्रम के लिए चयनित स्टूडेंट्स
बिहार अनमोल काबरा दिल्ली पब्लिक स्कूल-पटना
गोवा सोनिया येलेप्पा पाटिल दिशा स्कूल फॉर स्पेशल चिल्ड्रेन-पणजी
कर्नाटक अमतिक अजय लिटिल फ्लावर पब्लिक स्कूल-बेंगलुरु
कर्नाटक संजना वसंत अनुपमा एन न्यू होरिजन पब्लिक स्कूल-बेंगलुरु
तेलंगाना मालवथ पोरना तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेसिडेंसियल एजुकेशनल सोसाइटी-निजामाबाद
मणिपुर नीमडेचिंग शैली कीपगन जवाहर नवोदय विद्यालय सेनापति-2, मणिपुर
झारखंड अंशिका मिंज केंद्रीय विद्यालय नंबर-1, सेक्टर-4, बोकारो
जे एंड के राबिया नजर केंद्रीय विद्यालय-अमीनो, कुलगाम
उत्तराखंड सार्थक भारद्वाज केवी इंडियन एकेडमी-देहरादून
से नो टू अल्कोहल
अंशिका ने बताया कि उसके इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य वैसे युवाओं को जागरूक करना है जो सोशल स्टेटस या दबाव में आकर अल्कोहल का सेवन करते हैं. अंशिका ने लोगों से अपील की : से नो टू अल्कोहल एंड क्रिएट ए जीरो अल्कोहल जोन.
प्रोफाइल
नाम : अंशिका मिंज
पिता : सुभाष नोएल कारक (शिक्षक नवोदय विद्यालय-लोहरदगा)
मां : ओडिल सुशीला मिंज (प्राचार्या-केंद्रीय विद्यालय नंबर-1, सेक्टर-4, बोकारो)
शिक्षा : 10 सीजीपीए के साथ वर्ष 2014 में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण वर्तमान में 12वीं, विज्ञान
सपना : कंप्यूटर इंजीनियर बनना
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें