28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठिठुरा झारखंड, सर्द हवाओं ने किया परेशान

रांची: राजधानी में चल रही तेज सर्द हवाओं से लोग ठिठुरने लगे हैं. तीन-चार दिनों तक आकाश में बादल छाये रहने के बाद मौसम साफ होने पर तापमान अचानक कम हो गया है. एक दिन में करीब छह डिग्री तापमान गिरा है. मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिनों तक तेज हवाएं चलेंगी और कड़ाके की […]

रांची: राजधानी में चल रही तेज सर्द हवाओं से लोग ठिठुरने लगे हैं. तीन-चार दिनों तक आकाश में बादल छाये रहने के बाद मौसम साफ होने पर तापमान अचानक कम हो गया है. एक दिन में करीब छह डिग्री तापमान गिरा है. मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिनों तक तेज हवाएं चलेंगी और कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. यह दिल्ली, लुधियाना व पटना जैसे शहरों के न्यूनतम तापमान से कम है. राजधानी के लिए भी यह सामान्य से दो डिग्री सेसि नीचे है. आम तौर पर दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह में न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री सेसि के बीच होना चाहिए. रांची में बुधवार को अधिकतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री सेसि नीचे (21.2 डिग्री सेसि) रिकार्ड किया गया.

..तो हो सकते हैं परेशान

राजधानी के मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है. मंगलवार से ही सर्द हवाएं चल रही हैं. इसके साथ ही कनकनी भी बढ़ गयी है. शाम होते ही सड़कें खाली हो जा रही हैं. मौसम में आये बदलाव से वृद्ध जनों के साथ-साथ बच्चों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. सर्दी में मौसमी बीमारी से बचाव के लिए सर्वप्रथम खुद को ठंड से बचाना जरूरी है. हल्की सी लापरवाही से आपको परेशानी हो सकती है. मौसमी बीमारी जैसे बुखार, सर्दी-खांसी, त्वचा रोग के अलावा स्ट्रॉक की चपेट में भी आ सकते है.

तापमान और गिरने का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों तक ठंड का व्यापक असर रहने का पूर्वानुमान जताया है. इसके अनुसार गुरुवार से शनिवार तक न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेसि के आसपास होने की उम्मीद है. 21 दिसंबर को आकाश में बादल छाने की उम्मीद है. बादल के कारण तापमान चढ़ सकता है. इसके बाद आकाश खुलते ही फिर तापमान गिरने लगेगा.

कांके का तापमान पांच डिग्री सेसि

कांके का न्यूनतम तापमान बुधवार को पांच डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. बीएयू के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ ए बदूद के अनुसार न्यूनतम तामपान कम हुआ है. आनेवाले दिनों में इसके और गिरने की उम्मीद है.

क्या है कारण

मौसम विभाग के वरीय वैज्ञानिक आरके महतो ने बताया कि कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी हुई है. बर्फ बारी के समय ही झारखंड सहित कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था. इस कारण आकाश में बादल भी थे. बुधवार को बादल छंट गये हैं. उत्तर-पूर्वी हवाएं चल रही हैं. इस कारण उत्तर की ओर से आनेवाली ठंडी हवा की चपेट में पूरा झारखंड है. हवा की गति करीब 10 किलोमीटर के आसपास है. अगले एक सप्ताह तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि या इससे नीचे रहने की उम्मीद है.

ये मरीज रखे खास ख्याल

हाइ ब्लड प्रेशर के मरीज अपना ब्लड प्रेशर चेक कराये.

हार्ट के मरीज ठंड से अपने को विशेष रूप से बचाये.

अस्थमा के मरीज सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत चिकित्सक से मिले.

त्वचा के मरीज साबुन का इस्तेमाल अवश्य करे.

ऐसे करें बचाव

ठंड के मौसम में अहले सुबह नहीं उठे.

बिस्तर से उठे तो शरीर को पूरी तरह ढक ले.

घर में घूमते समय भी गरम कपड़ा नहीं उतारे.

मोजा पहन कर ही निकलें.

विटामिन सी युक्त फल नीबू, संतरा का अधिक प्रयोग करे.

अचानक ठंड बढ़ गयी है, इसलिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. पूरे शरीर को ढक कर रखें. सुबह जल्दी न उठे, धूप निकलने के बाद ही टहलने के लिए जाये. ब्लड प्रेशर, हार्ट एवं अस्थमा के मरीज विशेष ध्यान रखें. नियमित एवं निर्धारित रूप से दवाएं लें.

डॉ डीके झा, फिजिशियन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें