33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

14 हजार सिपाही की होगी नियुक्ति

रांची : राज्य में 14 हजार सिपाहियों की नियुक्ति होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को इससे संबंधित संचिका को मंजूरी दे दी. उन्होंने इनमें से 33 फीसदी पद पर महिलाओं को नियुक्त करने का आदेश दिया है. नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने को कहा है. सेना की तरह होगी व्यवस्था : भारतीय सेना की […]

रांची : राज्य में 14 हजार सिपाहियों की नियुक्ति होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को इससे संबंधित संचिका को मंजूरी दे दी. उन्होंने इनमें से 33 फीसदी पद पर महिलाओं को नियुक्त करने का आदेश दिया है. नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने को कहा है.
सेना की तरह होगी व्यवस्था : भारतीय सेना की तरह अब राज्य में पुलिस की भी अपनी चिकित्सा व्यवस्था होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पुलिसकर्मियों के चिकित्सा की अलग से व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. इसके तहत पुलिसकर्मियों के लिए अस्पताल बनाये जायेंगे. यहां पुलिसकर्मियों के अलावा उनके परिजनों को भी चिकित्सा सुविधा दी जायेगी. मुख्यमंत्री ने इन अस्पतालों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने का निर्देश दिया है.
कहां कितने पद रिक्त
(31 मई 2014 के अनुसार)
बल रिक्त पद
जिला बल 5423
जैप 2386
आदिम जनजाति
बटालियन 2000
प्रोन्नति से रिक्त होंगे
हवलदार 3321
एएसआइ 777
जगह-जगह बनेंगे अस्पताल
मुख्यमंत्री ने कहा : पुलिस के लिए उनकी अपनी चिकित्सा व्यवस्था अब तक नहीं बन पायी है. यह दुख का विषय है कि राज्य में होनेवाली उग्रवादी घटनाओं में पुलिसकर्मी समुचित चिकित्सा के अभाव में अपने सहकर्मी को खो देते हैं. शीघ्र चिकित्सा व्यवस्था देकर कई लोगों की जान बचायी जा सकती है. मुख्यमंत्री ने इसके लिए जगह-जगह पुलिसकर्मियों के लिए अस्पताल बनाने का निर्देश दिया. ये अस्पताल आकस्मिक दुर्घटनाओं से निबटने में सक्षम होंगे. प्रत्येक थाने से लेकर राजधानी तक आपस में जुड़े होंगे.
परिजनों की चिकित्सा सरकार का दायित्व : उन्होंने कहा : पुलिस की अनवरत सेवा को देखते हुए न केवल उन्हें, बल्कि उनके परिजनों को भी चिकित्सा सुविधा के दायरे में रखा जायेगा. लगातार सेवा में रहते हुए अकसर यह संभव नहीं हो पाता है कि पुलिसकर्मी स्वयं अपने परिजनों का इलाज अन्यत्र कराने जायें, इसलिए उनके परिजनों की चिकित्सा सरकार का भी दायित्व बनता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें