34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भाजपा और आजसू में वार्ता आज संभव, कांग्रेस तय कर सकती है उम्मीदवार

झामुमो अकेले लड़ेगा, कांग्रेस, राजद और जदयू एक साथ कांग्रेस और झामुमो के बीच गंठबंधन टूट जाने से यूपीए में बिखराव आ गया है. दोनों दलों ने सीट के बंटवारे पर सहमति नहीं बनने के बाद अकेले चुनाव में जाने का एलान कर दिया है. उधर, भाजपा और आजसू के बीच गंठबंधन को लेकर बात […]

झामुमो अकेले लड़ेगा, कांग्रेस, राजद और जदयू एक साथ
कांग्रेस और झामुमो के बीच गंठबंधन टूट जाने से यूपीए में बिखराव आ गया है. दोनों दलों ने सीट के बंटवारे पर सहमति नहीं बनने के बाद अकेले चुनाव में जाने का एलान कर दिया है. उधर, भाजपा और आजसू के बीच गंठबंधन को लेकर बात बढ़ी है. भाजपा के केंद्रीय नेताओं से मिलने आजसू प्रमुख सुदेश महतो दिल्ली जायेंगे. शनिवार को कोई फैसला आ सकता है. हालांकि प्रदेश भाजपा के नेता गंठबंधन के खिलाफ हैं.
रांची : एनडीए में भाजपा और आजसू के बीच गंठबंधन की बात बढ़ी है. भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आजसू को इसके संकेत दिये हैं. आजसू प्रमुख सुदेश महतो को दिल्ली बुलाया है. सुदेश शनिवार को दिल्ली जा सकते हैं.
चर्चा है कि वह वहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलेंगे. अगर सब कुछ सही रहा, तो शनिवार को भाजपा और आजसू के बीच गंठबंधन की घोषणा हो सकती है. सूचना के अनुसार, आजसू को भाजपा 10 सीट दे सकती है. हालांकि प्रदेश भाजपा के नेता आजसू के साथ गंठबंधन करने के पक्ष में नहीं हैं. पर केंद्रीय नेतृत्व के फैसले के बाद गंठबंधन को तैयार हो जायें.
प्रत्याशियों को लेकर कसरत : इस बीच भाजपा ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर कसरत शुरू कर दी है. प्रदेश के आला नेता प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय, पूर्व मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास दिल्ली में हैं. सभी प्रत्याशियों की सूची लेकर पहुंचे हैं. एक-एक सीट पर बात हो रही है. बताया जाता है कि भाजपा ने कुछ सीटों को छोड़ कर अधिकतर उम्मीदवार तय कर लिये हैं. इस पर चुनाव समिति की मुहर लगनी है. पार्टी दो नवंबर को उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है.
लॉबिंग में जुटे प्रत्याशी, दिल्ली कैंप कर रहे हैं : भाजपा में टिकट के दावेदार भी दिल्ली का चक्कर काट रहे हैं. प्रदेश के छोटे-बड़े नेता दिल्ली में कैंप कर रहे हैं. प्रदेश के बड़े नेताओं से लेकर दिल्ली में आला नेताओं से संपर्क साध रहे हैं. प्रदेश में राय-शुमारी में जिन नेताओं के नाम आये हैं, उनमें से भी अधिकतर दिल्ली में हैं. केंद्रीय नेताओं तक अपनी बात पहुंचाने में लगे हैं.
राजद से गिरिनाथ सिंह ने भरा परचा
गढ़वा. राजद प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह ने गढ़वा विधानसभा क्षेत्र से चार सेटों में नामांकन भरा. शपथ पत्र के अनुसार, उनके पास चार करोड़ 32 लाख 29 हजार 450 रुपये की चल-अचल संपत्ति है.
भानु प्रताप शाही ने किया नामांकन
नगरऊंटारी. भवनाथपुर से नव जवान संघर्ष मोरचा के प्रत्याशी भानु प्रताप शाही व राष्ट्रीय मजदूर किसान प्रजातांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी शशि कुमार द्विवेदी ने एक-एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया.
कांग्रेस आज तय कर सकती है उम्मीदवार
रांची : विधानसभा चुनाव में झामुमो के साथ 16 माह पुराना गंठबंधन टूटने के बाद कांग्रेस अब प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंथन कर रही है. दिल्ली में पूर्व केंद्रीय मंत्री व स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने बैठक की.
इसमें प्रत्याशियों को लेकर चर्चा की गयी. पार्टी के प्रदेश प्रभारी बीके हरि प्रसाद, प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत व विधायक दल के नेता राजेंद्र सिंह ने केंद्रीय नेतृत्व को संभावित प्रत्याशियों से अवगत कराया. देर रात तक एक-एक सीट पर नामों की चर्चा हुई. सूत्रों के अनुसार, पहले चरण के चुनाव के लिए राजद और जदयू को सीटें देने के बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. पार्टी की चुनाव समिति की शनिवार को बैठक हो सकती है.
इसमें स्क्रीनिंग कमेटी से भेजे गये नामों पर चर्चा होगी. इसके बाद प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दिया जायेगा.एक-दूसरे पर आरोपों का दौर : इस बीच झामुमो और कांग्रेस के बीच गंठबंधन टूटने के बाद दोनों दल एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. झामुमो ने भी अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा : पार्टी सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पूर्ण बहुमत के साथ वापसी होगी.
कांग्रेस को प्रस्ताव देकर लौटे नेता
रांची : झाविमो को अब भी कांग्रेस के साथ गंठबंधन की आस है. झाविमो नेता कांग्रेस को प्रस्ताव देकर लौट आये हैं. झाविमो ने 30 से 32 सीट पर कांग्रेस से बात की है. कहा है कि एक-दो सीटों पर आगे भी बात हो सकती है. झाविमो नेता प्रदीप यादव ने कहा : गेंद कांग्रेस के पाले में है. लालू प्रसाद गंठबंधन को लेकर सक्रिय हैं. झाविमो ने अपना विकल्प दे दिया है. एक-दो दिन इंतजार कर पांच को हम अपना घोषणा पत्र जारी कर देंगे.
प्रवीण सिंह ने कहा : हम कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. कांग्रेस को अपनी बात कह दी है. हमारी कोशिश है कि धर्मनिरपेक्ष दल एक साथ आयें. कांग्रेस के कुछ नेता झाविमो के साथ गंठबंधन को तैयार नहीं हैं. हम दो नवंबर तक प्रत्याशियों की सूची जारी कर देंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें