23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand Budget 2020 : CM हेमंत सोरेन ने कहा- यह बजट गरीबों, किसानों व बेरोजगार युवाओं को समर्पित

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वित्त वर्ष 2020-21 (झारखंड बजट 2020) के लिए पेश बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट राज्‍य के गरीबों, किसानों और बेरोजगार युवाओं को समर्पित है.

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वित्त वर्ष 2020-21 (झारखंड बजट 2020) के लिए पेश बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट राज्‍य के गरीबों, किसानों और बेरोजगार युवाओं को समर्पित है. उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और पर्यटन को केंद्र में रखकर नये झारखंड की नींव रखेगी. वित्त एवं वाणिज्य मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने बजट पेश करने से पूर्व मुख्‍यमंत्री को 2020-21 बजट की प्रति सौंपी. मुख्यमंत्री को बजट की प्रति सौंपने के बाद मंत्री ने विधानसभा सत्र के दौरान बजट पेश किया.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह बजट हामरी सरकार की गरीबोन्‍मुखी प्राथमिकता और सोच को स्‍पष्‍ट करता है. हमने अपनी प्राथमिकताएं तय कर राज्‍य की जनता के सामने रख दिया है. हमने शासन के रथ को झोपडि़यों की ओर से मोड़ दिया है. उन्‍होंने कहा कि कोई गरीब भूखा ना रहे, कोई बिना इलाज के ना मरे, किसी गरीब का बच्‍चा अब बकरी नहीं चराए, हर इंसान के रहने के लिए एक छत मिले और शरीर पर वस्‍त्र हो, यही हमारी सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है.

हेमंत ने कहा कि किसानों को खुशहाल बनाना और युवाओं के अरमानों को पंख देना भी हमारी सरकार की प्राथमिकता है. यह बजट एक क्रांतिकारी बजट है, जिसके केंद्र में गरीब, किसान और राज्‍य का बेरोजगार युवा है. उन्‍होंने कहा कि जिस राज्‍य में बेरोजगारों की फौज हो वहां 400 करोड़ रुपये का विधानसभा, 600 करोड़ रुपये का हाईकोर्ट भवन और 1700 करोड़ रुपये का सचिवालय बने, यह सही नहीं है.

उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के हर नागरिक को पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की सुविधा दी जायेगी. लीवर, किडनी और कैंसर जैसी बीमारियों का सारा खर्च सरकार वहन करेगी. उन्‍होंने कहा कि ऐसी व्‍यवस्‍था संभवत: पूरे देश में कहीं नहीं है. सबसे गरीब राज्‍यों में शुमार झारखंड पूरे देश में सरकार के मानवीय चेहरे को बेहद मजबूती से दुनिया के सामने रख रहा है. इस बात की मुझे खुशी है.

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में 86 हजार करोड़ रुपये का अपना पहला बजट पेश किया. इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस किया गया है. सरकार ने दिल्ली की तर्ज पर झारखंड में मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत करने का भी एलान किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें