30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंजी में छुपा रखा था डिवाइस,19 धराये

डिवाइस लगी 10 गंजी, पांच बाइक व 12 मोबाइल फोन जब्त प्रति अभ्यर्थी चार लाख रुपये में किया जा रहा था सौदा जहानाबाद : पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से बड़े पैमाने पर कदाचार कराने की योजना बनाने वाले 19 सेटरों को जहानाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इसके लिए […]

डिवाइस लगी 10 गंजी, पांच बाइक व 12 मोबाइल फोन जब्त
प्रति अभ्यर्थी चार लाख रुपये में किया जा रहा था सौदा
जहानाबाद : पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से बड़े पैमाने पर कदाचार कराने की योजना बनाने वाले 19 सेटरों को जहानाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इसके लिए संचार डिवाइस का उपयोग किया जाना था.
अभ्यर्थियों को देने के लिए गंजी में डिवाइस सेट किये गये थे, जिसके माध्यम से परीक्षा हॉल में कदाचार करते हुए प्रश्नों का हल करना था लेकिन परीक्षा तिथि 15 अक्तूबर (रविवार) की पूर्व संध्या एसपी मनीष को इसकी सूचना मिलने पर 19 युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया. तीन की गिरफ्तारी शनिवार की देर शाम मखदुमपुर स्टेशन के समीप से जबकि 15 लोग रविवार की सुबह सात बजे जहानाबाद हवाई अड्डा के पास से हुई. एक परीक्षार्थी प्रथम पाली की परीक्षा में संचार डिवाइस का उपयोग करते मुरलीधर इंटर स्कूल स्थित सेंटर से गिरफ्तार किया गया.
पुलिस ने छापेमारी के दौरान पांच बाइक, डिवाइस लगी 10 गंजी, 12 मोबाइल फोन और कई परीक्षार्थियों के शैक्षणिक दस्तावेज जब्त किये हैं.
बताया गया है कि गिरफ्तार लोगों में टेक्नोलॉजी के माध्यम से नकल कराने वाले अंतरजिला गिरोह के सदस्यों के अलावा अभ्यर्थी भी शामिल हैं. रविवार को नगर थाना में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसपी ने इस मामले का खुलासा करते हुए विस्तार से जानकारी दी.
हवाई अड्डा के पास ट्रेनिंग के बाद सौंपना था संचार डिवाइस:गिरफ्तार तीनों युवकों से सख्ती से पूछताछ की गयी तो खुलासा हुआ कि रविवार को परीक्षा शुरू होने से पूर्व सुबह सात बजे परीक्षार्थियों को गंजी में लगे डिवाइस को सौंपना था. उसे पहनकर किस तरह नकल करना है इसकी ट्रेनिंग भी देनी थी. मखदुमपुर में पकड़े गये युवकों के अलावा अन्य लोगों को प्रशिक्षण देना था लेकिन पुलिस टीम ने 15 लोगों को हवाई अड्डा के पास से गिरफ्तार कर लिया.
इतना ही नहीं प्रथम पाली की परीक्षा जब शुरू हुई तो डिवाइस लगे गंजी के साथ मुरलीधर इंटर स्कूल से एक अभ्यर्थी संतोष कुमार को पकड़ा गया. प्रेस कॉन्फ्रेंस एएसपी, एसडीपीओ के अलावा एएसपी अभियान अनिल कुमार सिंह, आर्थिक अपराध इकाई के स्पेशल एसपी राजीव रंजन, डीएसपी अशोक कुमार, इंस्पेक्टर जयशंकर मौजूद थे. इन सभी के सामूहिक प्रयास से सिपाही बहाली की परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने वाले रैकेट का उद्भेदन करने में पुलिस को सफलता हाथ लगी.
प्रश्नपत्र नहीं हुआ लीक:एसपी ने स्पष्ट किया कि पुलिस भर्ती परीक्षा से संबंधित प्रश्नपत्र आउट होने की बात महज अफवाह है. किसी तरह का प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है. उन्होंने दोहराया कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से परीक्षा के दौरान कदाचार कराने की योजना थी, जिसे विफल कर दिया गया. उन्होंने यह भी बताया कि गिरोह में अन्य कई लोगों के शामिल रहने की सूचना मिली है, जिसे पकड़ने के लिए कार्रवाई हो रही है.
इनकी हुई गिरफ्तारी:मखदुमपुर का अनु कुमार उर्फ अंकित व मुन्ना कुमार, कंसारा का शैलेश कुमार, रंजीत कुमार व राकेश कुमार, केवटार का विशाल कुमार उर्फ मुकदर, ताजपुर का हरेंद्र पासवान, फतेहपुर का आशीष राज, राजीव कुमार व गजेंद्र कुमार, मोगलबिगहा का ओमप्रकाश व सुजीत कुमार, कंचनावां का प्रह्लाद मिस्त्री, सरैया का सुनील कुमार, उमता का संतोष कुमार, विशुनगंज थाना के हरियल का अजीत कुमार, परैया (गया) थाना के रामडीह का प्रेम कुमार, चंदौती (गया) थाना के रहिमबिगहा का अजीत कुमार और बेलागंज (गया) थाना के नेयामतपुर का अजय कुमार को गिरफ्तार किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें