36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जांच में धरायी फर्जी शिक्षिका

जहानाबाद नगर : जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में अक्सर शिक्षकों द्वारा वेतन भुगतान के लिए दबाव बनाया जाता है. ऐसे ही वेतन भुगतान के लिए दबाव बनाने वाली एक शिक्षिका जांच के क्रम में फर्जी पायी गयी. घोसी प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय आजाद नगर में कुमारी इंदु सिन्हा के फर्जी नाम से कार्यरत शिक्षिका […]

जहानाबाद नगर : जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में अक्सर शिक्षकों द्वारा वेतन भुगतान के लिए दबाव बनाया जाता है. ऐसे ही वेतन भुगतान के लिए दबाव बनाने वाली एक शिक्षिका जांच के क्रम में फर्जी पायी गयी. घोसी प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय आजाद नगर में कुमारी इंदु सिन्हा के फर्जी नाम से कार्यरत शिक्षिका का असली नाम कौशल्या देवी है तथा नियमित वेतन भुगतान के लिए दबाव बना रही थी.

इस संबंध में डीईओ डाॅ प्रियनंदन प्रसाद ने बताया कि इसके खिलाफ जिला जन शिकायत कोषांग में शिकायत की गयी थी. शिकायत के उपरांत डीईओ ने संबंधित बीईओ से एक सप्ताह के अंदर प्रतिवेदन की मांग की गयी थी, लेकिन निर्धारित समय तक बीईओ द्वारा प्रतिवेदन नहीं दिया गया, जिसके बाद उनका वेतन स्थगित करने का निर्णय लिया गया. वहीं शिक्षिका के संबंध में जांच के क्रम में पाया गया कि कौशल्या देवी नामक महिला कुमारी इंदु सिन्हा के नाम पर फर्जी तरीके से शिक्षिका बनी है, जिसका प्रमाणपत्र भी फर्जी है.
इस संबंध में उक्त शिक्षिका की सेवा समाप्ति के संबंध में नियोजन इकाई को भी लिखा गया था, बावजूद इसके बीईओ द्वारा नियमित रूप से वेतन भुगतान कराया जा रहा था. इससे उनकी संलिप्तता भी प्रतीत होती है. इसे देखते हुए डीईओ द्वारा संबंधित बीईओ का भी वेतन स्थगित किया गया है. साथ ही नियोजन इकाई से संपर्क कर उक्त शिक्षिका की सेवा समाप्ति के संबंध में नियमानुसार शीघ्र कार्रवाई करने ,शिक्षिका का तत्काल प्रभाव से वेतन रोकने तथा सभी प्रमाणपत्र एवं मेधा सूची की पूर्व में की गयी जांच के प्रतिवेदन को निगरानी को उपलब्ध कराने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें