29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे की पटरी पर दौड़ी टाटा की ट्रेन

जमशेदपुर: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को नयी िदल्ली स्थित रेल भवन से देश की पहली निजी मालगाड़ी (स्पेशल फ्रेट ट्रेन ऑपरेशंस-एसएफटीओ) का डिजिटल उदघाटन किया. जमशेदपुर के टाटा स्टील कंपनी परिसर से देश की पहली निजी मालगाड़ी माल लेकर बुधवार को मद्रास के लिए रवाना हुई. टाटा स्टील में स्थानीय स्तर पर आयोजित […]

जमशेदपुर: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को नयी िदल्ली स्थित रेल भवन से देश की पहली निजी मालगाड़ी (स्पेशल फ्रेट ट्रेन ऑपरेशंस-एसएफटीओ) का डिजिटल उदघाटन किया. जमशेदपुर के टाटा स्टील कंपनी परिसर से देश की पहली निजी मालगाड़ी माल लेकर बुधवार को मद्रास के लिए रवाना हुई.

टाटा स्टील में स्थानीय स्तर पर आयोजित समारोह में चक्रधरपुर मंडल रेल प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद ने मालगाड़ी को हरी झंडी दिखायी. यह मालगाड़ी रैक टाटा स्टील ने खरीदा है. पहले रैक में टाटा स्टील हॉट रॉल क्वायल और कोल्ड रॉल क्वायल भेजा गया. इस मालगाड़ी पर टाटा स्टील को रेलवे किराये में 12 फीसदी की छूट देगा. इस मौके पर टाटा स्टील व रेलवे के कई अधिकारी मौजूद थे. ट्रेन में चालक व गार्ड रेलवे के होंगे जबकि पूरी ट्रेन कंपनी की होगी.

फ्रेट ट्रेन ऑपरेशंस स्कीम जमीन पर उतरी. सीमेंट, स्टील, ऑटो, लॉजिस्टिक्स, अनाज, केमिकल्स और फर्टिलाइजर्स सेक्टर की कंपनियों ने रेलवे की स्पेशल फ्रेट ट्रेन ऑपरेशंस स्कीम के तहत अपनी फ्लीट चलाने में दिलचस्पी दिखाई थी. इसमें टाटा स्टील, अडानी एग्रो, कृभको और कई अन्य प्राइवेट कंपनियों के पास अपने टर्मिनल्स है. फ्रेट ट्रेन ऑपरेशंस स्कीम के तहत कंपनियां रेलवे से रैक लीज पर ले सकती हैं या रैक बनवा सकती हैं. इसे वह अपनी सहूलियत से मौजूदा रेल नेटवर्क पर चला सकती हैं. हालांकि अभी ट्रेन का ऑपरेशंस रेलवे मैनेज करेगा और कंपनियों को उसे ट्रैक, यूजेज और दूसरे चार्जेज देने पड़ेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें