31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आदित्यपुर-गम्हरिया के बीच 8.30 घंटे के लिए मेगा ब्लॉक

नौ ट्रेनें रहीं रद्द थर्ड लाइन निर्माण के लिए एफओबी का लगाया गया गार्डर पांच ट्रेनें री-शिड्यूल की गयी, तीन ट्रेनों के मार्ग बदले गये, पांच ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड हुई मौके पर पहुंच कर डीआरएम ने किया ब्लॉक का निरीक्षण जमशेदपुर : आदित्यपुर-गम्हरिया के बीच थर्ड लाइन निर्माण के लिए शनिवार को गार्डर लगाया गया. […]

नौ ट्रेनें रहीं रद्द

थर्ड लाइन निर्माण के लिए एफओबी का लगाया गया गार्डर
पांच ट्रेनें री-शिड्यूल की गयी, तीन ट्रेनों के मार्ग बदले गये, पांच ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड हुई
मौके पर पहुंच कर डीआरएम ने किया ब्लॉक का निरीक्षण
जमशेदपुर : आदित्यपुर-गम्हरिया के बीच थर्ड लाइन निर्माण के लिए शनिवार को गार्डर लगाया गया. इसके लिए सुबह 9.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक मेगा ब्लॉक रहा. इसके अलावा बड़ाबांबो से सीकेपी के बीच सुबह 10.30 से शाम 5.00 बजे तक (साढ़े छह घंटे) व चक्रधरपुर-लोटापहाड़ के बीच दोपहर 12.00 बजे से अपराह्न 2.00 बजे तक ब्लॉक लिया गया. टाटानगर-चक्रधरपुर के बीच मेगा ब्लॉक के कारण तीन दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुईं. टाटानगर से गुजरने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुईं.
चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि रेल मंडल अंतर्गत कई जगहों पर कार्य चल रहा है जिसमें दो हजार लोग लगे हुए हैं. अादित्यपुर में लगाये जाने वाले गार्डर की लंबाई 76 मीटर है. यह 32 टन वजन के लिए फिट है. इस गार्डर का वजन लगभग 600 टन के बराबर है. इसे मैनुअल तरीके से खींच कर तीन मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दोनों पिलर से मिलाना है. उन्होंने बताया कि थर्ड लाइन के आरओबी के बनने के बाद प्रत्येक मालगाड़ी को कम से कम एक घंटे की बचत होगी. यात्री ट्रेनों के परिचालन में भी आसानी होगी. मेगा ब्लाॅक का काम चीफ इंजीनियर उपेंद्र गोयल की देखरेख में हो रहा. इनके साथ दीपक राय, एके श्यामल सहित अन्य विभाग के कई अधिकारी शामिल हैं.
मेगा ब्लॉक में हुए कार्य
टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर प्लेटफाॅर्म की लंबाई बढ़ाने और पटरी को जोड़ने का काम किया गया. प्लेटफाॅर्म का काम पूरा होने के बाद 24 कोच की ट्रेन आसानी से आ सकेगी.
सेक्शन के रेलवे लाइन और स्विच की मरम्मत की गयी.
राजखरसांवा और सीकेपी में लो हाइट सब वे का निर्माण
चक्रधरपुर में रेल ओवरब्रिज का गार्डर लगाया गया
टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो-तीन में एसक्लेटर को घुसाया गया.
चक्रधरपुर रेल मंडल के जिन जिन सेक्शन में ब्लाॅक लिया गया है.
उन सभी सेक्शन में ओवर हेड तार का मरम्मत का काम भी
किया गया.
33 वर्षों से निर्माणाधीन है अोवरब्रिज
सीकेपी रेल मंडल द्वारा चक्रधरपुर फाटक पर अोवरब्रिज पर शनिवार को गार्डर लगाये जाने के साथ ही 33 वर्ष पुराना लंबित कार्य पूरा होता दिख रहा है. मालूम हो कि उक्त अोवरब्रिज का निर्माण राज्य सरकार एवं रेल प्रशासन संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इस कार्य की शुरुआत 33 साल पूर्व राज्य सरकार ने की थी, जो अब अंतिम चरण में. रेलवे प्रशासन ने अपने हिस्से का अधिकांश कार्य छह वर्ष पूर्व ही पूरा कर लिया था, जिसमें सिर्फ गार्ड लगाने का कार्य रह गया था. अब आगे का कार्य झारखंड सरकार को करना है. अोबरब्रिज बनने से फाटक पर बार-बार के जाम से चक्रधरपुर के लोगों को मुक्ति मिल जायेगी.
सर्विस सेंटर में आग से तीन वाहन खाक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें