36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सांसद हत्याकांड में संलिप्त नक्सली दीपंकर दंपती ने किया आत्मसमर्पण

घाटशिला: मेदिनीपुर जिला पुलिस सुपर कार्यालय में बुधवार को आइजी (पश्चिमांचल) राजीव मिश्र के समक्ष माओवादी मुढ़ीराम सिंह सरदार उर्फ दीपंकर व उसकी पत्नी कविता सिंह सरदार ने आत्मसमर्पण कर दिया. माओवादी दंपती सांसद सुनील महतो हत्याकांड व बुरुडीह में 11 जवानों की हत्या का आरोपी है. सांसद की हत्या चार मार्च 2007 को बाघुड़िया […]

घाटशिला: मेदिनीपुर जिला पुलिस सुपर कार्यालय में बुधवार को आइजी (पश्चिमांचल) राजीव मिश्र के समक्ष माओवादी मुढ़ीराम सिंह सरदार उर्फ दीपंकर व उसकी पत्नी कविता सिंह सरदार ने आत्मसमर्पण कर दिया. माओवादी दंपती सांसद सुनील महतो हत्याकांड व बुरुडीह में 11 जवानों की हत्या का आरोपी है. सांसद की हत्या चार मार्च 2007 को बाघुड़िया में हुई थी. वहीं 30 अगस्त 08 को बुरुडीह में 11 जवानों की हत्या कर दी गयी थी. आत्मसमर्पण के दौरान डीआइजी वास्तव वैद्य व एसपी भारती घोष भी मौजूद थे.

भाकपा नेता सुधीर सिंह, रवि कर, आनंदमयी कर समेत कई भाकपाई की हत्या में भी वह शामिल था. कार्य क्षेत्र था घाटशिला. मुढ़ीराम का कार्य क्षेत्र घाटशिला व गालूडीह था. वर्ष 2006 में वह गालूडीह क्षेत्र की नक्सली गतिविधियों से जुड़ा.उसके खिलाफ बेलपहाड़ी थाना में 13 मामले दर्ज हैं. बंगाल के बांदवान और बेलपहाड़ी क्षेत्र में वह 2001 से नक्सली घटनाओं को अंजाम दे रहा था. बंगाल पुलिस का मानना है कि पूर्वी सिंहभूम और बंगाल के पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा जिले के कई थानों में उसके खिलाफ 47 अापराधिक मामले दर्ज हैं.

कीयाझरना मुठभेड़ में मुढ़ीराम को लगी थी गोली. 7-8 अगस्त 2008 को गालूडीह थानांतर्गत झाटीझरना पंचायत के कीयाझरना में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मुढ़ीराम के पांव में गोली लगी थी. पूर्वी सिंहभूम के तत्कालीन एसएसपी नवीन सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने कीयाझरना पहाड़ को घेरा था. इस पहाड़ पर तब नक्सलियों की इंटर स्टेट कमेटी की बैठक हो रही थी. किसी तरह नक्सली नेता भागने में कामयाब हुए थे. पुलिस ने पहाड़ पर नक्सलियों का स्थायी कैंप को ध्वस्त किया था. भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और सामान पुलिस ने बरामद किया गया था. बासाडेरा में लिया था शरण. मुढ़ीराम घायल होने के बाद घाटशिला के बासाडेरा में कई माह तक शरणागत था. भरोसे मंद सूत्र बताते हैं कि इस दौरान उसे एक सबर युवती से प्रेम हो गया था. वह संगठन से अलग- थलग भी हो गया था. बाद में संगठन छोड़ कर तमिलनाडु भाग निकला था.
पहले राहुल, झरना व जयंत कर चुके हैं सरेंडर
सांसद हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त रंजीत पाल उर्फ राहुल और उसकी पत्नी झरना 25 जनवरी को कोलकाता में सरेंडर कर चुके हैं. इसके बाद फरवरी में झाड़ग्राम में जयंत समेत 7 नक्सलियों ने सरेंडर किया. अब पश्चिमी मेदिनीपुर में दीपंकर और कविता ने सरेंडर कर दिया. बंगाल में सरेंडर करने वाले अब तक सभी प्रमुख नक्सली सांसद हत्याकांड, बुरुडीह कांड समेत अन्य कई कई कांड में नामजद आरोपी हैं.
दीपंकर पर 47 आपराधिक केस दर्ज
आइजी ने बताया कि नक्सली मढ़ीराम सिंह सरदार और कविता सिंह सरदार का घर बेलपहाड़ी थानांतर्गत बांसपहाड़ी में हैं. दोनों मदन महतो स्क्वायड में शामिल थे. दोनों के खिलाफ झारखंड और बंगाल के विभिन्न थानों में करीब 47 अापराधिक मामले दर्ज हैं. मुढ़ीराम सिंह सरदार संगठन में दीपंकर, दीपक, प्रदीप, अग्नि, प्रलय आदि नाम से जाना जाता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें