25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शुरू होगी ई-कैटरिंग की सुविधा

टाटानगर स्टेशन. ई-कैटरिंग के लिए तीन फूड एजेंसी का किया गया चयन जमशेदपुर : टाटानगर से गुजरने वाली ट्रेनों की यात्रियों को आइआरसीटीसी ने खुद खाना परोसने की योजना बनाई है. जिसके तहत टाटानगर रेलवे स्टेशन पर आइआरसीटीसी की ओर से ई-कैटरिंग की सेवा बहुत जल्द शुरू की जायेगी. इसके लिए टाटानगर में तीन फूड […]

टाटानगर स्टेशन. ई-कैटरिंग के लिए तीन फूड एजेंसी का किया गया चयन
जमशेदपुर : टाटानगर से गुजरने वाली ट्रेनों की यात्रियों को आइआरसीटीसी ने खुद खाना परोसने की योजना बनाई है. जिसके तहत टाटानगर रेलवे स्टेशन पर आइआरसीटीसी की ओर से ई-कैटरिंग की सेवा बहुत जल्द शुरू की जायेगी.
इसके लिए टाटानगर में तीन फूड एजेंसी फूड कोर्ड, फूड प्लाजा अौर क्लासिक फूड का चयन किया गया है. उक्त जानकारी आइआरसीटीसी के जनरल समुह प्रबंधक देवाशीष चंद्रा व सीकेपी मंडल के सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश ने टाटानगर स्टेशन पर दी. उन्होंने बताया कि टाटानगर को दपू रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन माना जाता है. जिसके वजह से किसी भी विकास कार्य के दौरान टाटानगर को सबसे उपर रखा जाता है. दपू रेलवे में टाटानगर से होकर गुजरने वाले यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा बतायी जाती है. जीजीएम श्री चंद्रा ने बताया कि पैसेंजर्स की आम शिकायत मिलती है कि प्लेटफाॅर्म ठीक खाना नहीं मिलता है जिसके वजह से परेशानी होती है.
यात्रियों की शिकायत दूर करने के लिए रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है.
ऐसे कर सकेंगे ऑर्डर. ई-कैटरिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को आइआरसीटीसी की ओर से एक टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया जायेगा. जिस नंबर पर एसएमएस के जरिये यात्री मील लिख कर नंबर पर मैसेज कर खाना ऑर्डर करे सकेंगे. साथ फोन करके भी अपने पसंद का खाना ऑर्डर कर सकेंगे. जिसके बाद आइआरसीटीसी के कर्मचारी यात्री की बर्थ पर खाना पहुंचा देंगे.
इसके लिए यात्रियों को टिकट से संबंधित पूरी जानकारी जैसे पीएनआर, ट्रेन नंबर, कोच नंबर और बर्थ नंबर एसएमएस या कॉल के दौरान देना अनिवार्य होगा. यात्री को ऑर्डर करीब दो घंटे पहले देना होगा. वहीं इस सुविधा को और बढ़ाने के लिये आइआरसीटीसी एक एप भी डेवलप करने पर विचार कर रही है. वहीं दूसरी ओर जीजीएम श्री चंद्रा व सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश ने टाटानगर में हो रहे फूड कोड के निर्माण कार्य का जायजा भी लिया. साथ ही काम को जल्द से जल्द पूरा करने काे कहा.
दपू रेलवे के टाटा-रांची सहित पांच स्टेशनों पर बनेगा वीआइपी लाउंज. आइआरसीटीसी के जीजीएम देवाशीष चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के टाटानगर, रांची, धनबाद, राउरकेला, और झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशनों पर वीआइपी लाउंज बनाया जायेगा. इन स्टेशनों पर आने वाले यात्री और वीआइपी की संख्या को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है. इसको लेकर बहुत जल्द ही टेंडर प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी. जिसमें सभी प्रकार की सुविधा मुहैया करायी जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें