38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खाते में 22000, देने में बैंक की आनाकानी

जमशेदपुर: सालबनी जामिनी कांत बीएड कॉलेज की छात्रा रही बिंदु सिंह की माैत के बाद झामुमाे जिलाध्यक्ष रामदास साेरेन के नेतृत्व में मानगाे डिमना राेड स्थित झारखंड ग्रामीण बैंक की भिलाई पहाड़ी शाखा में झामुमाे समर्थकाें ने जमकर हंगामा किया. बैंक प्रबंधक इंदरजीत सिंह काे उन्हाेंने हाेनहार छात्रा की माैत के लिए जिम्मेदार बताया. झामुमाे […]

जमशेदपुर: सालबनी जामिनी कांत बीएड कॉलेज की छात्रा रही बिंदु सिंह की माैत के बाद झामुमाे जिलाध्यक्ष रामदास साेरेन के नेतृत्व में मानगाे डिमना राेड स्थित झारखंड ग्रामीण बैंक की भिलाई पहाड़ी शाखा में झामुमाे समर्थकाें ने जमकर हंगामा किया. बैंक प्रबंधक इंदरजीत सिंह काे उन्हाेंने हाेनहार छात्रा की माैत के लिए जिम्मेदार बताया. झामुमाे जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस मामले की जांच काे लेकर राज्यपाल से एक प्रतिनिधिमंडल मिलेगा आैर बैंक प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई मांग करेगा.

उल्लेख्य है कि एमजीएम थाना अंतर्गत बेताकाेचा गांव में रहनेवाली बिंदु सिंह ने गुरुवार काे अपने घर में फांसी लगा ली थी. बिंदु की भाभी रेवती सिंह ने बताया कि बीएड कॉलेज में फीस जमा करने के लिए 30 हजार रुपये जमा कराये जाने थे. उसके बैंक खाते में पैसे थे, इसके बाद भी उसे पैसे नहीं मिले. मानसिक रूप से प्रताड़ित हाेकर बिंदु ने उस वक्त फांसी लगायी, जब परिवार के सभी लाेग खेत में काम करने के लिए गये हुए थे.

झामुमाे जिलाध्यक्ष रामदास साेरेन ने बताया कि उन्हाेंने प्रभात खबर में खबर पढ़ने के बाद जिप सदस्य पिंटू दत्ता आैर जुगसलाई विधान सभा के प्रत्याशी रहे मंगल कालिंदी से बात की. इसके बाद सभी लाेग मृतका बिंदु के परिजनाें से मिलने उसके घर पहुंचे. मृतका की भाभी रेवती ने बताया कि फीस जमा मामले काे लेकर बिंदु काफी परेशान थी. बैंक प्रबंधक से मिलने के लिए वे खुद भी उसके साथ गयी थी. बैंक में उसके खाते में 30 हजार रुपये थे. एक बार उसने 2 आैर दाेबारा 5 हजार रुपये निकाले. बैंक प्रबंधन से शेष राशि देने के लिए उसने कई बार मिन्नत की, लेकिन सिस्टम का हवाला देते हुए उसकी काेई मदद से इनकार कर दिया गया. इसके बाद वे झामुमाे कार्यकर्ताअाें के साथ वे बैंक प्रबंधक इंदरजीत सिंह से मिले. उन्हाेंने मामले की जानकारी हासिल की. उनके साथ बिंदु की भाभी रेवती आैर भाई वृंदावन सिंह भी थे. बैंक प्रबंधक के सामने रेवती सिंह ने कहा कि उन्हाेंने मार्मिक अपील की थी कि पैसे काफी जरूरी चाहिए, दे दिये जायें, लेकिन उन्हाेंने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि सिस्टम से वे बंधे हुए हैं.

बैंक प्रबंधक ने इस बात से इनकार किया कि बिंदु उनके पास आयी थी या किसी ने उन्हें इस मामले की जानकारी दी थी. रामदास साेरेन ने बताया कि बिंदु के बैंक खाते में जमा लगभग 22 हजार रुपये हैं, जब देने की मांग की गयी ताे बैंक प्रबंधक ने पंचायत से मृत्यु प्रमाण लाने की मांग की. श्री साेरेन ने कहा कि वहां नाेमिनी के रूप रेवती माैजूद थी, जिप सदस्य पिंटू दत्ता ने अपनी गारंटी दी, इसके बाद वे प्रबंधक नहीं माने. इसके बाद रेवती का खाता खाेला गया, जिसके बाद उसमें राशि स्थानांतरित करने का आश्वासन प्रबंधक ने यह कहते हुए दिया कि प्रमाण पत्र आने के बाद वे आगे की कार्रवाई कर पायेंगे.

भिलाई पहाड़ी शाखा डिमना में कैसे. रामदास साेरेन ने कहा कि झारखंड ग्रामीण बैंक की शाखा भिलाई पहाड़ी के नाम से जानी जाती है, जबकि वह मानगाे डिमना राेड शहरी क्षेत्र में हैं. शहरी क्षेत्र में हाेने के बाद जब सुवर्णरेखा बर्निंग घाट का प्रमाण पत्र दिखाया जा रहा है ताे उसे मानने से प्रबंधक ने इनकार कर दिया. प्रबंधक अपनी जिद पर अड़े रहे कि उन्हें पंचायत का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए. जिप सदस्य की गारंटी काे भी नहीं मान रहे थे. झामुमाे करेगा आर्थिक मदद. रामदास साेरेन ने कहा कि बिंदु के अंतिम संस्कार के बाद घर में हाेनेवाले क्रियाकर्म काे पूरा करने में अार्थिक मदद प्रदान की जायेगी.

बैंक की गलती से नहीं की आत्महत्या : चेयरमैन
ग्रामीण बैंक के चेयरमैन बृजलाल ने बताया कि रिजनल मैनेजर ने जो रिपोर्ट दी है उसके मुताबिक ग्रामीण बैंक की गलती से छात्रा ने आत्महत्या नहीं की है. जितना का वाउचर छात्रा ने भरा था, उतना पैसा बैंक ने उपलब्ध करा दिया था. ऐसा कोई तथ्य सामने नहीं आया है जिससे पता चले कि छात्रा ने पैसा नहीं मिलने के कारण आत्महत्या की है.
जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं : शुक्ल
झारखंड ग्रामीण बैंक के निदेशक राजेश कुमार शुक्ल ने कहा कि जांच रिपोर्ट हमने मंगायी है. चेयरमैन से रिपोर्ट मिलने के बाद इस दिशा में आगे कोई कदम उठाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें