36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूनियन की खींचतान में कर्मियों का मामला लटका

जमशेदपुर : टेल्को वर्कर्स यूनियन के नेताओं की आपसी खींचतान में कर्मचारियों और उनके आश्रित पुत्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. बोनस समझौता के दौरान टाटा मोटर्स प्रबंधन के साथ टेल्को यूनियन की कई मामलों में मौखिक सहमति बनी थी. लेकिन यूनियन के आंतरिक विवाद में मामला ठंडे बस्ते में चला गया है. […]

जमशेदपुर : टेल्को वर्कर्स यूनियन के नेताओं की आपसी खींचतान में कर्मचारियों और उनके आश्रित पुत्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. बोनस समझौता के दौरान टाटा मोटर्स प्रबंधन के साथ टेल्को यूनियन की कई मामलों में मौखिक सहमति बनी थी. लेकिन यूनियन के आंतरिक विवाद में मामला ठंडे बस्ते में चला गया है. इसका सीधा नुकसान कर्मचारियों और उनके आश्रित पुत्रों को उठाना पड़ रहा है.
यूनियन ऑफिस के तीनों कर्मियों का वेतन लटका :यूनियन के तीन कर्मचारियों का वेतन फिर रुक गया है. कोषाध्यक्ष प्रकाश विश्वकर्मा के यूनियन ऑफिस नहीं आने से चेक पर साइन नहीं होने से वेतन लटकने की बात सामने आ रही है.
आमसभा में होगा वेतन पर निर्णय : इधर, चरचा है कि यूनियन ऑफिस के तीनों कर्मचारियों को वेतन देने पर निर्णय रविवार की आमसभा में लिया जायेगा. सूत्र बताते हैं कि आमसभा में तीनों कर्मचारियों को वेतन देने का मामला तोते खेमा उठायेगा. अध्यक्ष, महामंत्री को यूनियन से निष्कासित करने के बाद तोते खेमा नहीं चाहता है कि किसी भी चेक में महामंत्री के साथ हस्ताक्षर हो. यूनियन के एकाउंट से पैसे निकलने में कोषाध्यक्ष के साथ महामंत्री का हस्ताक्षर रहता है.
केस नंबर- 1 : लंबी अवधि से ड्यूटी से नदारद रहे एेसे अस्थायी कर्मचारी जिनको कंपनी से एल- 1, एल- 2 और एल- 3 का पत्र मिला चुका था. उनकी कंपनी में वापसी के लिए बोनस समझौते के दौरान प्रबंधन -यूनियन के बीच मौखिक सहमति बनी थी. ऐसे कर्मचारियों की संख्या सैकड़ों में है.
केस- 2 : ऐसे स्थायी कर्मचारी जो दस साल नौकरी होने के उपरांत अपने पहले पुत्र का रजिस्ट्रेशन कंपनी में कराये थे. वर्तमान में उनकी उम्र 30 साल से ज्यादा हो गयी या किसी दूसरी जगह वे कार्यरत हो गये. वैसे कर्मचारी अपने दूसरे पुत्र का रजिस्ट्रेशन कराना चाह रहे थे. इस मामले में भी प्रबंधन- यूनियन के बीच सहमति बनी थी. लेकिन यह मामला भी लटक गया.
केस- 3 : जो कर्मचारी ज्यादा उम्र में स्थायी हुए थे. स्थायीकरण के दस साल बाद कर्मी अपने पुत्र का उम्र 30 साल से ज्यादा होने के कारण कंपनी में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके. वैसे 30 से 40 साल उम्र वाले कर्मचारी पुत्रों का रजिस्ट्रेशन कराने पर मौखिक सहमति बनी थी, लेकिन मामला भी ठंडे बस्ते में चला गया है.
‘बाहरी चाबी से चलते हैं अध्यक्ष- महामंत्री’
11 दिसंबर को तोते खेमा ने शाम चार बजे टेल्को गुरुद्वारा के स्कूल मैदान में अामसभा बुलायी है. आमसभा को सफल बनाने के लिए शुक्रवार की शाम टेल्को वर्कर्स यूनियन के कमेटी मेंबरों की बैठक संजीव दास के आवास पर गोविंदपुर में हुई इसकी अध्यक्षता संयुक्त महामंत्री उत्तम गुहा ने की. मौके पर संजय मिश्रा ने कहा कि अध्यक्ष, महामंत्री बाहरी चाबी से चलते हैं. इसलिए इन्हें बदलना जरूरी है. बैठक में संजय शाह, चंद्रकांत सिंह, पीसी महतो के अलावा उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार, मनोज कुमार, विजय सिंह आदि मौजूद थे. इधर, कमेटी मेंबर आनंद प्रसाद की अध्यक्षता में बिरसानगर में बैठक हुई. जिसमें 35 कमेटी मेंबर उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें