34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वित्तीय कार्य सही तरीके से नहीं कर पाने को लेकर डीएसइ ने भेजा पत्र, एकाउंटेंट को हटाने की अनुशंसा

जमशेदपुर : जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के एकाउंटेंट को हटाने की अनुशंसा की गयी है. जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह ने एकाउंटेंट कन्हैया पाठक को हटाने की अनुशंसा मानव संसाधन विकास विभाग से की है. इसे लेकर उन्होंने विभाग को एक पत्र लिखा है. पत्र में बताया गया है कि उक्त एकाउंटेंट अपने कार्य […]

जमशेदपुर : जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के एकाउंटेंट को हटाने की अनुशंसा की गयी है. जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह ने एकाउंटेंट कन्हैया पाठक को हटाने की अनुशंसा मानव संसाधन विकास विभाग से की है. इसे लेकर उन्होंने विभाग को एक पत्र लिखा है. पत्र में बताया गया है कि उक्त एकाउंटेंट अपने कार्य को करने में अक्षम हैं, उन्हें जानकारी का अभाव है.

इसके कारण विभाग में वित्तीय मामले से संबंधित कामकाज सही तरीके से नहीं हो सकता है. डीएसइ बांके बिहारी सिंह ने विभाग को जो पत्र लिखा है, उसमें उन्होंने तीन बिंदुअों के जरिये कन्हैया पाठक के काम-काज की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़ा किया है. विभाग को लिखे गये पत्र में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि कन्हैया पाठक को सरकार की अोर से तय किये गये वित्तीय मानक की भी जानकारी नहीं है. जानकारी के अभाव में वे लंबे अरसे से गलती कर रहे हैं. डीएसइ बांके बिहारी सिंह ने विभाग को किये गये अनुशंसा में यह भी लिखा है कि सरकार के राजस्व का नुकसान भी उक्त कर्मचारी द्वारा किया जा रहा था. मनमाने तरीके से ट्रैवल अलाउंस तैयार किया जा रहा था, लेकिन जांच के क्रम में पाया गया कि वह गलत है. उक्त सभी बिंदुअों पर जांच के बाद विभाग से उसे हटा कर उसके स्थान पर दूसरे अकाउंटेंट को देने की अपील की गयी है. इस कार्रवाई से जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप है.

कार्यालय को पटरी पर लाने की पहल. डीएसइ बांके बिहारी सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद विभाग को पटरी पर लाने के लिए कई कड़े फैसले लिये हैं. खुद निर्धारित समय से 10 मिनट पहले कार्यालय पहुंच रहे हैं.

साथ ही विभाग के हर काम के लिए अपने अधिनस्त कर्मचारियों को समय निर्धारित कर दिया गया है. तय समय पर काम नहीं करने पर कर्मचारियों को कार्रवाई की चेतावनी भी दी गयी है. डीएसइ ने पोशाक, बेंच डेस्क, स्कूल में बिजली व्यवस्था बहाल करने, मिड डे मील समेत कई अन्य विभागीय योजनाअों में अगर बिचौलिया या फिर विभाग का कोई भी कर्मचारी संलिप्त होकर गलत करने की कोशिश कर रहा है, तो इसे लेकर एक शिकायत कोषांग बनाया गया है, जहां कोई भी शिकायत कर सकता है. इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है.

किसी कर्मचारी से कोई दुश्मनी नहीं है. उक्त कर्मचारी को जानकारी का अभाव है, इस वजह से काम सही तरीके से नहीं हो रहा था. इसी वजह से विभाग को एक पत्र लिख कर उसे हटाने की अनुशंसा की गयी है. मैं खुद 10 घंटे तक काम करता हूं, अधिनस्त कर्मचारियों को काम तो करना ही पड़ेगा.
बांके बिहारी सिंह, डीएसइ, पूर्वी सिंहभूम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें