34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छात्रों ने खुद तय किये प्रश्न, लिखे उत्तर

प्रश्न पत्र नहीं आया, हंगामे के बाद कोल्हान विश्वविद्यालय के आदेश पर जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय में प्रश्न पत्र नहीं आने से बीए अंतिम वर्ष के इतिहास की परीक्षा में परीक्षार्थियों ने खुद ही प्रश्न तय किये और उनके उत्तर लिखे. शुक्रवार को इतिहास ऑनर्स के परीक्षार्थियों के आठवें पेपर (इतिहास) की परीक्षा थी. इस […]

प्रश्न पत्र नहीं आया, हंगामे के बाद कोल्हान विश्वविद्यालय के आदेश पर
जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय में प्रश्न पत्र नहीं आने से बीए अंतिम वर्ष के इतिहास की परीक्षा में परीक्षार्थियों ने खुद ही प्रश्न तय किये और उनके उत्तर लिखे. शुक्रवार को इतिहास ऑनर्स के परीक्षार्थियों के आठवें पेपर (इतिहास) की परीक्षा थी. इस पेपर में ए और बी, दो ग्रुप होते हैं. ग्रुप ए में अमेरिका का इतिहास और ग्रुप बी में झारखंड का इतिहास पढ़ाया जाता है. यह च्वाइस बेस्ड होता है.
परीक्षा फार्म में ही परीक्षार्थी ग्रुप ए अथवा बी का उल्लेख करते हैं.आठवें पेपर के लिए ली जानेवाली परीक्षा के प्रश्नपत्र में ग्रुप बी से संबंधित सवाल नहीं थे. सिर्फ ग्रुप ए से 10 प्रश्न पूछे गये थे. इसलिए यह भी कहा जा सकता है कि प्रश्न पत्र आया ही नहीं.
परीक्षार्थियों ने किया हंगामा
प्रश्न नहीं होने के कारण कोल्हान में सभी 13 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया. इस बीच कोल्हान विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने केंद्रों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.
निर्देश भी ऐसा कि परीक्षार्थियों ने खुद ही प्रश्न तय किया और उत्तर भी लिखे. विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के निर्देशानुसार परीक्षार्थियों को कहा गया कि वे कॉलेज में वैसे पांच प्रश्नों का उत्तर लिखें, जो उन्हें आता हो. साथ ही उत्तर लिखने से पहले प्रश्न भी लिखें. इसके बाद परीक्षार्थी शांत हुए.
क्या कहते हैं परीक्षार्थी :
प्रश्नपत्र मिला, तो देखा कि उसमें ग्रुप बी है ही नहीं. इसे लेकर सभी परीक्षार्थियों ने वीक्षकों व केंद्राधीक्षक से शिकायत की.
– संतोष कुमार
इतिहास के आठवें पेपर में ग्रुप बी का प्रश्नपत्र आया ही नहीं. इसे लेकर हमने विरोध दर्ज कराया. बाद में जो निर्देश मिला, उसके अनुसार परीक्षा दी.
– रिपु कुमारी
झारखंड में ही झारखंड का इतिहास गायब हो गया. आश्चर्य है, परीक्षा कक्ष में आने के बाद पता चलता है कि प्रश्नपत्र में ग्रुप बी के प्रश्न हैं ही नहीं. तब कहा गया कि जो पढ़ा है लिख दें.
– शास्त्री कुमार
हम परीक्षा दे रहे हैं अपना भविष्य संवारने के लिए. यह हमारे परिश्रम व शैक्षणिक योग्यता का मूल्यांकन है. लेकिन, जिस तरह की परीक्षा देने को कहा गया है, यह हमारे साथ मजाक है.
निसरो किस्कू
शांत कराने के लिए दिया गया ऐसा निर्देश : परीक्षा नियंत्रक
कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ गंगा प्रसाद सिंह ने बताया कि यह प्रश्न सेट करनेवाले की गलती है. उन्होंने ग्रुप बी का प्रश्न सेट ही नहीं किया. सभी केंद्रों पर प्रश्नपत्र को लेकर हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. इसलिए परीक्षार्थियों को शांत करने के लिए इस तरह का निर्णय लिया गया.
इतनी जल्दी प्रश्न सेट नहीं किये जा सकते थे, इसलिए परीक्षार्थियों को खुद ही प्रश्न तय कर उसका उत्तर लिखने को कहा गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें