27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धालभूमगढ़ : हरिओम स्मेल्टर में बिजली चोरी पकड़ाने से दहशत, छापा के डर से कई कंपनियां बंद

जमशेदपुर: धालभूमगढ़ स्थित हरिओम स्मेल्टर(स्टील फार्नेस) में बिजली चोरी पकड़े जाने के बाद कई कंपनियां अचानक बंद हो गयी हैं. इनमें धालभूमगढ़ के अलावा गम्हरिया, चांडिल, चाकुलिया के इंगोट प्लांट के अलावा अन्य कंपनियां शामिल हैं. हालांकि कंपनियों को बंद करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन पूजा व अन्य नाम पर कुछ […]

जमशेदपुर: धालभूमगढ़ स्थित हरिओम स्मेल्टर(स्टील फार्नेस) में बिजली चोरी पकड़े जाने के बाद कई कंपनियां अचानक बंद हो गयी हैं. इनमें धालभूमगढ़ के अलावा गम्हरिया, चांडिल, चाकुलिया के इंगोट प्लांट के अलावा अन्य कंपनियां शामिल हैं. हालांकि कंपनियों को बंद करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन पूजा व अन्य नाम पर कुछ दिनों की छुट्टी देने की बात कही जा रही है.
छापामारी के आदेश को भी दबाया गया : सूत्रों के मुताबिक सीएमडी सह ऊर्जा सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बिजली चोरी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तीन माह पूर्व पांच इंगोट प्लांट (धालभूमगढ़, चाकुलिया व गम्हरिया में एक-एक तथा चांडिल में दो) के नामों की सूची उपलब्ध कराने व अौचक छापेमारी करने का आदेश दिया था. इस पर जमशेदपुर एरिया बोर्ड एक बड़े अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की बल्कि उक्त पत्र को आधार बना कर उद्यमियों से मोटी रकम की उगाही की. मामले की भनक लगते ही बिजली विभाग के सचिव समेत सीएम ने गंभीरता से लिया अौर जीएम समेत एक दर्जन इंजीनियरों को हटाने की कार्रवाई की.
गड़बड़ी पर कार्रवाई करने का आदेश
नये जीएम अमरनाथ मिश्रा को बड़े बिजली चोरी को पकड़ने का एक टास्क सौंपा गया. इसमें नये अधिकारियों की टीम ने छापेमारी की. इसमें पूर्व की चल रही गड़बड़ी की पुष्टि हुई. इधर, बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने बड़े उपभोक्ताओं के मेन मीटर अौर चेक मीटर पर नजर रखने, गड़बड़ी पर तुरंत कार्रवाई करने अौर चोरी के हाइटेक सिस्टम को पकड़ने के लिए अलर्ट किया है.
बिजली चोरी पकड़ने के लिए नयी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. लाइन लॉस को कम करना व राजस्व बढ़ाना हमारी प्राथमिकता है.
मनमोहन कुमार, विद्युत अधीक्षण अभियंता, जमशेदपुर सर्किल.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें