36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

74 कंपनियों का शिलान्यास, बोले सीएम रघुवर दास उद्यमियों को डरानेवाले सुधरें, वरना भेजे जायेंगे जेल

जमशेदपुर : राज्य सरकार के मोमेंटम झारखंड का द्वितीय शिलापट्ट समारोह शनिवार को शहर के गोपाल मैदान में संपन्न हुआ. समारोह में केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साथ 74 कंपनियों का शिलान्यास किया. इस अवसर पर अपने संबोधन में कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्मृति ईरानी […]

जमशेदपुर : राज्य सरकार के मोमेंटम झारखंड का द्वितीय शिलापट्ट समारोह शनिवार को शहर के गोपाल मैदान में संपन्न हुआ. समारोह में केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साथ 74 कंपनियों का शिलान्यास किया. इस अवसर पर अपने संबोधन में कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्मृति ईरानी ने जहां झारखंड के समग्र विकास में केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया, वहीं अध्यक्षता कर रहे रघुवर दास ने मजदूरों की गाढ़ी कमाई लूटने और उद्योगों को धमकाने वाले नेताओं व दलालों को जेल भेजने की चेतावनी दी.

जिन कंपनियों का शिलान्यास हुआ उनमें करीब 2100 करोड़ रुपये का निवेश होगा तथा इससे दस हजार लोगों को सीधे नौकरी मिलेगी. कार्यक्रम के दौरान पांच ऑनलाइन सिस्टम का भी उदघाटन किया गया, जिसके जरिये व्यवसाय करने में आसानी होगी. निवेश को धरातल पर उतारने में करीब एक साल लगेंगे. सरकार की ओर से सभी निवेशकों को जमीन उपलब्ध करा दी गयी है.
मोदी की झोली में देंगे ‘नया झारखंड’: दलालों को चेतावनी देते हुए सीएम ने कहा: आदित्यपुर, गम्हरिया, कांड्रा समेत आसपास के इलाके में लोगों को डरा-धमकाकर मजदूरों की गाढ़ी कमाई लूटने और उद्योगों को धमकाने वाले नेता और दलाल अब अपना धंधा छोड़ दें. मजदूर का बेटा आज मुख्यमंत्री है. मजदूरों या उद्योगों को किसी तरह का नुकसान पहुंचाने वाले को धारा 353 (सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न करना) के तहत सीधे जेल भेज भेजवायेंगे.
उन्होंने व्यापारियों और उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि उन्हें झारखंड में बिजनेस करने में कभी कोई कठिनाई नहीं आयेगी. दास ने कहा : भारत को नया बनाने की मुहिम में लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झोली में ‘नया झारखंड’ डालेंगे ताकि भारत और राज्य समृद्धशाली बन सके.
कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पर्यटन, युवा खेल एवं भू-राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, जमशेदपुर के सांसद विद्युतवरण महतो, पश्चिमी सिंहभूम के सांसद लक्ष्मण गिलुवा, पोटका की विधायक मेनका सरदार समेत कई गणमान्य लोगों के साथ उद्योग जगत से जुड़े महत्वपूर्ण लोग उपस्थित थे.
बंद कंपनियां भी होंगी चालू : मुख्य सचिव
कार्यक्रम में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि सितंबर में रांची में 10 आइटी कंपनियों की शुरुआत होगी, वहीं नवंबर में 50 कंपनियों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी भी होगी. कार्यक्रम के बाद मुख्य सचिव ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार अब बंद पड़ी कंपनियों को चालू कराने का काम भी करेगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए एक कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी, उसके बाद सरकार इस पर फैसला लेगी.
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में हुआ कार्यक्रम : मोमेंटम झारखंड के द्वितीय शिलापट्ट कार्यक्रम के लिए गोपाल मैदान के चारों अोर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी. क्यूआरटी, जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था. कार्यक्रम स्थल के समीप साकची-बिष्टुपुर रोड को छोड़ अन्य सड़कों को बंद कर रखा गया था. वीवीआइपी के अतिरिक्त अन्य गेट से प्रवेश करने वालों की कड़ाई से जांच की जा रही थी. पंडाल के अंदर मंच के समीप डी बॉक्स से लेकर सभी जगह पुलिस पदाधिकारी तैनात थे. ड्रोन कैमरे, सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही थी.
मोमेंटम झारखंड. 2100 करोड़ का होगा निवेश, एक साल में धरातल पर उतरेगा, 10000 लोगों को िमलेगी नौकरी
क्या-क्या कहा सीएम ने
नीयत, नीति, निर्णय, सुरक्षा
और पारदर्शी शासन निवेश के
लिये जरूरी
जनता ने जो जिम्मेवारी सौंपी, उसे ईमानदारी से पूरा करूंगा
नया भारत, नया झारखंड के सपने को पूरा करने का अहम पड़ाव है
नक्सलियों को चेताया- झारखंड छोड़ दें
मुख्यमंत्री ने नक्सलियों को पुन: चेताते हुए कहा कि यह उनका अंतिम वर्ष है. उन्होंने नक्सली नेता अरविंद का नाम भी लिया. सीएम ने कहा : वे (नक्सली) राज्य छोड़ें या सरेंडर कर दें. नहीं तो उनकी जहां जगह है, वहां पहुंचा दिया जायेगा. झारखंड की धरती पर अब वे बचनेवाले नहीं हैं. गांव-गांव में अब विकास पहुंचने लगा है.
पांच विभागों का पोर्टल लांच
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व सीएम ने कामकाज को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त रखने के लिए पांच विभागों का पोर्टल लांच किया
उद्यमियों को मिलेगा इंसेंटिव ऑनलाइन आठ दिनों में मिल
जायेगा इंसेंटिव
झारखंड को केंद्र से हरसंभव मदद : स्मृति
समारोह की मुख्य अतिथि कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने राज्य के विकास के लिए किये गये रघुवर सरकार के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा : झारखंड सरकार ने उद्योग को किसान से, श्रम को उद्योग से और युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर विकास की गति को मोमेंटम दिया है. जब समग्र विकास होगा, तभी देश आगे बढ़ेगा, राज्य आगे बढ़ेगा. स्मृति ने बताया कि दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी मार्क्स एंड स्पेंसर्स ने झारखंड के झारखंड की महिलाअों द्वारा तैयार तकिया का खोल, कंबल, कपड़ा आदि खरीदने की इच्छा जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें