28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दस्त नियंत्रण को लेकर प्रशिक्षण

जमुई : सदर प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में दस्त नियंत्रण पखवारा की सफलता को लेकर क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी सेविका को प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान प्रशिक्षक सह प्रखंड सह प्रबंधक अशोक कुमार व प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक कुमार पंकज, प्रखंड अनुश्रवण व मूल्यांकन पदाधिकारी गौतम कुमार केसरी, यूनिसेफ के राकेश कुमार […]

जमुई : सदर प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में दस्त नियंत्रण पखवारा की सफलता को लेकर क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी सेविका को प्रशिक्षण दिया गया.
इस दौरान प्रशिक्षक सह प्रखंड सह प्रबंधक अशोक कुमार व प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक कुमार पंकज, प्रखंड अनुश्रवण व मूल्यांकन पदाधिकारी गौतम कुमार केसरी, यूनिसेफ के राकेश कुमार व केयर इंडिया के श्रीधर मिश्रा संयुक्त रूप से बताते हैं कि विभाग के द्वारा क्षेत्र में आगामी 25 जुलाई से सात अगस्त तक दस्त नियंत्रण पखवारा मनाया जाएगा. जिसकी सफलता को लेकर आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविका को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षक ने बताया कि उपस्थित लोगों को जानकारी दी गयी कि दस्त एक खतरनाक बीमारी है. जिसमें निर्जलीकरण हो जाने से पीड़ित व्यक्ति की परेशानी अधिक बढ़ जाती है.
पखवारा में क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर प्रत्येक दो माह से छह माह तक के बच्चों को जिंक के 20 मिलीग्राम की आधा गोली व दो पॉकेट ओआरएस व छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को जिंक के बीस एमजी की एक टैबलेट व ओआरएस का दो पैकेट वितरित करेगी. साथ ही लोगों को जानकारी दी जायेगी कि दस्त को लेकर गलत अवधारणा को नकारते हुए साफ-सफाई पर अधिक ध्यान दें. आसपास गंदगी व पानी को जमा होने नहीं दें और ताजा भोजन व साफ पानी का सेवन करें.
प्रशिक्षक ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को इस तरह की शिकायत होती है तो तुरंत गुनगुने पानी में नमक व चीनी का घोल पिलाकर नजदीक के सरकारी अस्पताल में भरती कराएं. प्रशिक्षण में हाथ धोने के छह तरीके को भी बताया गया और निर्देश दिया गया कि आशा कार्यकर्ता प्रत्येक दिन पखवारा की रिपोर्ट एएनएम के माध्यम से कार्यालय को दें. मौके पर सभी आंगनबाड़ी सेविका व आशा कार्यकर्ता उपस्थित थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें